Aaj ka itihaas 3 August – भारतीय इतिहास में आज के दिन घटी थी कौन – कौन सी घटनाएं, किसका हुआ जन्म और मृत्यु

Aaj ka itihaas 3 August – bharat mein aaj ka itihaas – bharat ka itihaas – आज 3 अगस्त है। इस दिन कई महान हस्तियों ने जन्म लिया था। वहीं कई महान हस्तियों की आज पुण्यतिथि भी है। आज आपको उन घटनाओं के बारे में भी जानकारी मिलेगी जो भारत में आज के विशेष दिन की सूची में हैं । तो चलिए जानते हैं क्या ख़ास घटित हुआ था 3 अगस्त के दिन।Aaj ka itihaas 3 August

Aaj ka itihaas 3 August– आज का इतिहास 3 अगस्त – 3 August special day in India – 3 August special day in India

Aaj kiska kiska birthday hai – history of 3 August in hindi – Famous people birthday on this day in history 3 August in Hindi

1934 – बिस्व भूषण हरिचंदन एक राजनेता हैं, जो आंध्र प्रदेश के 23वें राज्यपाल रहे हैं। 

1948 – वनिसरी एक फिल्म अभिनेत्री हैं जिन्हें तेलुगु, तमिल, कन्नड़ और हिंदी फिल्म उद्योगों में उनके कामों के लिए जाना जाता है।

1956 – बलविंदर सिंह संधू भारत के लिए एक पूर्व टेस्ट क्रिकेटर हैं, जिन्होंने मध्यम गति के गेंदबाज के रूप में 8 टेस्ट मैचों में भारत का प्रतिनिधित्व किया है। वह एक उपयोगी बल्लेबाज थे और गेंद को स्विंग भी करा सकते थे।

1960 – गोपाल शर्मा एक पूर्व भारतीय क्रिकेटर हैं, जिन्होंने 1985 से 1990 के बीच 5 टेस्ट और 11 एकदिवसीय मैचों में भारत के लिए खेला।

1976 – अनूप मेनन एक फिल्म अभिनेता, निर्देशक, पटकथा लेखक और गीतकार हैं, जिन्होंने मलयालम फिल्मों में अभिनेता के रूप में सफलता पाने से पहले टीवी में काम किया था।

1977 – सुनील ग्रोवर एक भारतीय अभिनेता और स्टैंड-अप कॉमेडियन हैं जो कॉमेडी नाइट्स विद कपिलमें गुत्थीके रूप में अपने चित्रण के लिए सुर्खियों में आए थे। 

August 3 speciality – Aaj ka itihaas 3 August in hindi

1981 – मनीष पॉल एक टेलीविजन होस्ट, एंकर और अभिनेता हैं। एक आरजे और वीजे के रूप में शुरुआत करते हुए उन्होंने स्टैंड-अप कॉमेडी की है।  

1983 – आशिमा भल्ला एक अभिनेत्री हैं जो हिंदी, कन्नड़, तमिल, तेलुगु और असमिया भाषा की फिल्मों में दिखाई दी हैं।

1984 – सुनील छेत्री भारत के लिए एक पेशेवर फुटबॉल खिलाड़ी हैं। वह एक स्ट्राइकर या विंगर के रूप में खेलते हैं। 

1989 – चेतना पांडे एक फिल्म और टेलीविजन अभिनेत्री हैं, जिन्हें दिलवाले में जेनी की भूमिका के लिए जाना जाता है।

1992 – बरखा सिंह एक मॉडल हैं जिन्होंने 14 साल की उम्र में बाल कलाकार के रूप में अपना करियर शुरू किया था। वह तब से अमेज़न, कैडबरी, कोका-कोला और क्लिनिक प्लस सहित बड़े ब्रांडों से जुड़ी हुई है।

1886 – मैथिली शरण गुप्त सबसे महत्वपूर्ण आधुनिक हिंदी कवियों में से एक थे। वह पद्म भूषण के तीसरे सर्वोच्च भारतीय नागरिक सम्मान के प्राप्तकर्ता भी थे।

1916 – शकील बदायूनी मसऊदी एक भारतीय उर्दू कवि, गीतकार और गीतकार थे।

1939 – लेफ्टिनेंट जनरल अपूर्व कुमार सेनगुप्ता एक भारतीय सेना अधिकारी और क्रिकेटर थे, जिन्होंने 1959 में भारत के लिए पहला टेस्ट खेला था।

1890 – भारत के प्रसिद्ध क्रांतिकारी श्रीप्रकाश का जन्म।

1919 – भारतीय संगीतकार तथा बाल अभिनेता जयदेव।

1936 – भारतीय शास्त्रीय गायक छन्नूलाल मिश्रा का जन्म।

Must Read: Aaj ka Panchang 3 August 2022 in Hindi English  

Aaj kiski death anniversary hai – Famous people death anniversaries on this day in history 3 August in hindi – 3 August special day in india – today special day in India – born and death in history 3 August

1940 – महाराजा कृष्णराज वाडियार चतुर्थ मैसूर साम्राज्य के 24वें महाराजा थे। उन्होंने 1399 से 1950 तक मैसूर पर शासन किया। वह अपनी मृत्यु के समय दुनिया के सबसे धनी व्यक्तियों में से एक थे। 

1957 – देवदास मोहनदास गांधी मोहनदास करमचंद गांधी के चौथे और सबसे छोटे बेटे थे। वह अपने पिता के आंदोलन में सक्रिय हो गए, कई बार जेल में रहे और एक पत्रकार भी बन गए, जो हिंदुस्तान टाइम्स के संपादक के रूप में कार्यरत थे।

1977 – बापी बोस, जिनका जन्म शैलेंद्र मोहन बोस के रूप में हुआ, एक भारतीय क्रिकेटर थे।

1993 – स्वामी चिन्मयानंद सरस्वती, जिन्हें स्वामी चिन्मयानंद के नाम से भी जाना जाता है, एक हिंदू आध्यात्मिक नेता और शिक्षक थे जिन्होंने चिन्मय मिशन के गठन को प्रेरित किया।

1993 – हिन्दुस्तान रिपब्लिकन ऐसोसिएशन के एक प्रमुख सदस्य प्रेमकृष्ण खन्ना का निधन।

Aaj ka itihaas – aaj ka din vishesh kya hai – today history news in hindi

Aaj kya event hai – Events that took place on this day in history 3 August

1749 – चन्दा साहिब ने कर्नाटक के तत्कालीन नवाब अनवररुद्दीन को अंबर के युद्ध में मार गिराया था।

1998 – मुंबई के बांद्रा में एक इमारत ढहने से 35 लोगों की मौत हुई।

2012 – महिलाओं के यौन उत्पीड़न के खिलाफ में कार्यस्थल पर सुरक्षा विधेयक, 2010 पारित।

हृदय प्रत्यारोपण दिवस 3 अगस्त को मनाया जाता है।

Must read: Know about August 3 special day in India, famous birthdays, events

Aaj ka itihaas 3 August, हमारे फेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर हमें फ़ॉलो करें और हमारे वीडियो के बेस्ट कलेक्शन को देखने के लिए, YouTube पर हमें फॉलो करें।