Essay on family in hindi – यहां पढ़ें मेरा परिवार पर प्यारा सा निबंध 

Essay on family in hindi – मेरा परिवार पर प्यारा सा निबंध  – Mera pariwar par nibandh hindi mein -My Family Essay in Hindi  – 10 Lines on My Family in Hindi –  परिवार एक व्यक्ति के जीवन का अभिन्न अंग होता है और हम जिस भारतीय संस्कृति में रहते हैं वहां पर वसुधैव कुटुंबकम की प्रथा प्रचलित है|  यहाँ पर परिवार को बहुत अधिक महत्व दिया जाता है| अर्थशास्त्र के अन्तर्गत दी गई परिवार की परिभाषा के अनुसार भले ही यह मान्यता हो कि परिवार सिर्फ पति, पत्नी और उनके अविवाहित बच्चे हैं परन्तु हमारी संस्कृति के अनुसार परिवार बहुत व्यापक होता है जिसमें एक बच्चे को माता पिता के अलावा दादा दादी, नाना नानी, चाचा, मामा, बुआ, मौसी और भी न जाने कितने रिश्तों का प्यार और अपनापन मिलता है| भारतीय संस्कृति के अनुसार परिवार मतलब संस्कार, और एक धरोहर जो पीढ़ी दर पीढ़ी बढ़ती जाती है| तो चलिए यहां पढ़िए मेरा परिवार पर प्यारा सा निबंध

Essay on family in hindi

Essay on family in hindi – Mera pariwar par nibandh hindi mein 

व्यक्ति का परिवार उसका छोटा संसार होता है। हम अपने जीवन में जो कुछ भी प्राप्त कर पाते हैं, वह परिवार के सहयोग और समर्थन स्वरूप ही प्राप्त कर पाते हैं। हमारे पालन-पोषण को हमारा परिवार अपनी पहली प्राथमिकता समझता है और जब तक हम सक्षम नहीं हो जाते हमारी सभी ज]रूरतों की पूर्ति निःस्वार्थ भाव से करता है।। परिवार हर किसी के जीवन का एक अभिन्न अंग है। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपका परिवार छोटा है या बड़ा, बस फर्क इस बात का है कि आपके साथ आपका परिवार है या नहीं| एक परिवार बच्चे के लिए पहले स्कूल के रूप में कार्य करता है जहाँ व्यक्ति विभिन्न चीज़ों के बारे में सीखता है। किसी भी व्यक्ति को संस्कृति और पहचान के बारे में बुनियादी ज्ञान उनके परिवार से ही मिलता है| हम अपने परिवारों के माध्यम से ही समाजीकरण करना सीखते हैं और अपनी बुद्धि का विकास करते हैं। अध्ययनों से पता चलता है कि जो लोग अपने परिवार के साथ रहते हैं वे अकेले रहने वालों की तुलना में अधिक खुश रहते हैं। मुसीबत के समय परिवार एकजुट होकर चट्टान की तरह काम करते हैं। परिवार परंपरा के केंद्र हैं। कई परिवार वर्षों से अतीत की कहानियों को साझा करके परंपराओं को निभाते हैं। यह आपको उन पारिवारिक रिश्तेदारों से फिर से जुड़ने की अनुमति देता है जो अब जीवित नहीं हैं। इस प्रकार के घर में पले-बढ़े बच्चे को ऐसा लगता है जैसे वे खुद से बड़ी किसी चीज़ का हिस्सा है उन्हें ऐसे समुदाय का हिस्सा होने पर गर्व होगा, जिसमें उतार-चढ़ाव आया है। जब परिवार मज़बूत होते हैं तो समुदाय फलते-फूलते हैं। यह बदले में, एक मज़बूत समाज में योगदान देता है।

Must read: Essay on my best friend in hindi – बेस्ट फ्रेंड पर प्यारा सा निबंध

Must read: Essay on pollution in hindi – प्रदूषण पर शानदार निबंध

Must read: Essay On Ideal Teacher in Hindi – यहां पढ़िए आदर्श शिक्षक पर प्यारा सा निबंध

Must read: Essay on my school in hindi – मेरा विद्यालय पर शानदार निबंध

tentaran google news

Essay on family in hindi, जैसी ख़बरों के लिए हमारे फेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर हमें फ़ॉलो करें और हमारे वीडियो के बेस्ट कलेक्शन को देखने के लिए, YouTube पर हमें फॉलो करें।