UGC NET Exam Date 2022 In Hindi – यूजीसी नेट एग्ज़ाम का डेट शेड्यूल जारी किया गया, 8 जुलाई से शुरू होगी परीक्षा

UGC NET Exam Date 2022 In Hindi  – NTA UGC NET Exam Date June 2022 – राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (एनटीए) हर साल विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) की ओर से परीक्षा आयोजित करती है। यह परीक्षा मुख्य रूप से राष्ट्रीय स्तर पर आयोजित की जाती है। इस परीक्षा को हमारे देश के लाखों उम्मीदवार देते हैं। यूजीसी नेट (UGC NET) एक राष्ट्रीय स्तर की पात्रता परीक्षा है जो साल में दो बार आयोजित की जाती है हालांकि, कोविड -19 महामारी के कारण, यूजीसी नेट की दिसंबर 2021 की परीक्षा को स्थगित कर दिया गया था। अब दिसंबर 2021 और जून 2022 दोनों चक्रों को एक ही परीक्षा में मिला दिया गया है। ऐसा इसलिए किया गया है कि यूजीसी नेट की परीक्षा की साइकिल नियमित रूप से जारी रखी जा सके। अब यूजीसी नेट एग्ज़ाम का डेट शेड्यूल जारी कर दिया गया है। तो चलिए आपको बताते हैं क्या है पूरा शेड्यूल।

UGC NET Exam Date 2022 In Hindi

UGC NET Exam Date 2022 In Hindi

राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (एनटीए) कंप्यूटर आधारित टेस्ट (सीबीटी) मोड़ में 82 विषयों में ‘जूनियर रिसर्च फेलोशिप’ और ‘सहायक प्रोफेसर’ के पात्रता के लिए यूजीसी-नेट दिसंबर 2021 और जून 2022 (मर्ज किए गए चक्र) आयोजित करेगी। विश्वविद्यालय अनुदान आयोग ने नेट परीक्षा की तारीखों की घोषणा कर दी है। यूजीसी-नेट दिसंबर 2021 और जून 2022 मर्ज किए गए चक्रों के लिए एनटीए की ओर से परीक्षाओं के संचालन की तिथियां 08, 09, 11, 12 जुलाई, 2022 और 12, 13, 14 अगस्त, 2022 हैं। उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट nta.nic.in पर डेट शीट से संबंधित और  अन्य जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

Must Read:UPSC Exams 2022 dates

UGC NET Exam Date 2022 In Hindi

कैसे करें एडमिट कार्ड डाउनलोड – How to download admit card

छात्र सबसे पहले यूजीसी नेट की ऑफिशियल वेबसाइट nta.nic.in पर जाएं।

इसके बाद होम पेज पर दिए गए यूजीसी नेट एडमिट कार्ड 2022 के लिंक पर क्लिक करें।

अब आपके सामने एक नया पेज खुलकर सामने आयेगा।

डाउनलोड यूजीसी नेट जून साइकिल एडमिट कार्ड 2022 के विकल्प पर क्लिक करें।

यहां आप अपने लॉग-इन डिटेल्स डालकर एडमिट कार्ड डाउनलोड कर पाएंगे।

आप भविष्य के लिए एडमिट कार्ड का प्रिंटआउट लेकर अपने पास संभाल कर ज़रूर रख लें।

UGC NET Exam Date 2022 In Hindi

जानिए एग्ज़ाम पैटर्न – Know Exam Pattern

यूजीसी नेट परीक्षा सीबीटी मोड़ में आयोजित की जाएगी। ये दो भाषाओं हिंदी और अंग्रेजी में होगी। परीक्षा में दो पेपर होंगे। पेपर में कुल 150 प्रश्न होंगे जिसमें बहुविकल्पीय, वस्तुनिष्ठ प्रकार के प्रश्न होंगे। प्रश्न पत्र कुल 300 अंकों का होगा। परीक्षा की समय अवधि 3 घंटे की होगी। प्रत्येक सही उत्तर के लिए 2 अंक मिलेंगे। इसमें किसी तरह की नेगेटिव मार्किंग नहीं होगी।

Must Read:12वीं के बाद डिफेंस में बना सकते हैं करियर

Must Read: जानें इंजीनियर के लिए कौन-कौन सी हैं सरकारी नौकरियां

tentaran google news

UGC NET Exam Date 2022 In Hindi , जैसी ख़बरों के लिए हमारे फेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर हमें फ़ॉलो करें और हमारे वीडियो के बेस्ट कलेक्शन को देखने के लिए, YouTube पर हमें फॉलो करें।