Best Bike Trips from Bangalore in Hindi – अगर आप हैं बाइक लवर, तो एक दिन के ट्रिप के लिए बेंगलुरु के पास मौजूद हैं ये खूबसूरत जगह

Please follow and like us:

Best Bike Trips from Bangalore in Hindi – Best bike ride places around Bangalore for a day trip Bike Trips from Bangalore – भारतीय राज्य कर्नाटक की राजधानी बैंगलोर है। कभी इसे गार्डन सिटी के नाम से जाना जाता था, लेकिन धीरे-धीरे आईटी सेक्टर के विकास के कारण इसे सिलिकॉन वैली के नाम से जाना जाने लगा, इतना ही नहीं, डेक्कन पठार पर स्थित होने के कारण, शहर को प्राकृतिक सुंदरता का भी लाभ मिलता है। घूमने के दीवाने बैंगलोर के आस पास के क्षेत्र में एक दिन की यात्रा की योजना बना सकते हैं। इन स्थानों पर जाने के लिए बाइक एक बेहतर विकल्प है। अगर आप बाइक लवर हैं तो आप बाइक राइड करके बेंगलुरु की इन खूबसूरत वादियों का मज़ा ले सकते हैं, साथ ही बेंगलुरु में आपको सेकंड हैंड बाइक का ऑप्शन भी मिल जाता है, यहां कई सारे ऐसे शोरुम्स हैं जहां से आप सेकंड हैंड बाइक खरीद सकते हैं और घूमने का आनंद उठा सकते हैं।Best Bike Trips from Bangalore in Hindi

Best Bike Trips from Bangalore in Hindi – Best bike ride places around Bangalore for a day trip

ओंकार हिल्स और तुरहल्ली वन – 13 किमी

यहाँ कई मंदिर हैं। श्री द्वादश ज्योतिर्लिंग मंदिर मुख्य आकर्षण का केंद्र है। सर्वधर्म समन्वय पीठ जिसका अर्थ है सभी धर्मों के लिए समानता का स्थान। बरगद का पेड़ विभिन्न धर्मों के आठ छोटे मंदिरों से घिरा हुआ है। यहाँ स्थित जायंट टावर क्लॉक जो दुनिया की सबसे बड़ी घड़ियों में से एक है। घड़ी की प्रत्येक सुई का वज़न 40 किलो है।

तुरहल्ली वन – बैंगलोर में स्थित कुछ वन क्षेत्रों में से एक, तुरहल्ली, 800 एकड़ का एक सूखा, पर्णपाती वन है, जिसमें यूकेलिप्टस और अन्य देशी झाड़ियों का घनत्व है। यह मोरों के लिए आरक्षित वन है। ओंकार हिल्स और तुरहल्ली वन, बैंगलोर से यह मात्र 13 किलोमीटर दूर है। यहाँ जाने के लिए आप बाइक का उपयोग कर सकते हैं। बाइक से घूमने का अलग ही मज़ा होता है। बाइक से आप यहाँ आसानी से पहुँच सकते हैं और इसका खर्च भी कम आएगा। अगर आपके पास बाइक नहीं है, तो आप कम कीमत पर एक सेकंड हैंड बाइक (buy used bikes) खरीद सकते हैं (2nd hand scooter for sale), बैंगलोर में सेकंड हैण्ड बाइक (second hand bikes in bangalore ) आसानी से मिल जाते हैं। बैंगलोर शहर में कई सेकंड हैण्ड बाइक के शोरूम्स हैं, (used bike showroom near me), जहाँ से आप बाइक खरीद सकते हैं।

Must Read: बेंगलुरु के इन रेस्टोरेंट में करें लंच, मिलेगा भरपूर आनंद

आर्ट ऑफ लिविंग इंटरनेशनल सेंटर – 24 किमी

आर्ट ऑफ लिविंग इंटरनेशनल सेंटर बेंगलुरु से करीब 24 किमी दूर स्थित है। इसकी स्थापना साल 1981 में श्री श्री रवि शंकर ने की थी। इस आश्रम को बनाने का मकसद था कि एक तनावमुक्त केंद्र का निर्माण किया जाए। आज संस्था में कई तरह की गतिविधियां होती हैं। यहां लोगों को तनाव से मुक्ति दिलाने के लिए योगा और ध्यान के कार्यक्रम का आयोजन किया जाता है। अगर आप बेंगलुरु में हैं या यहाँ घूमने जा रहे हैं तो इस आश्रम में ज़रूर जाइए। बेंगलुरु से करीब 24 किमी दूर स्थित इस स्थान पर जाने के लिए कई तरह के साधन की सुविधा मौजूद हैं, लेकिन अगर आप अकेले हैं या दो लोग हैं, तो बाइक का उपयोग कर आसानी से जा सकते हैं। बेंगलुरु में आपको कम कीमत पर यूजड बाइक (used bikes in bangalore) मिल जाती हैं। यहाँ कई शोरूम हैं जो सेकंड हैण्ड बाइक (2nd hand bike sale) बेचने का काम करते हैं। इनमें से एक है बीपकार्ट शोरुम (Beep cart Showroom Bangalore) जो बेंगलुरु में स्थित है, यहां हर तरह की सेकेंड हैंड बाइक्स आपको सस्ते दामों में मिल जाएंगी। बाइक के अलावा आप यहां से सस्ते दाम में सेकंड हैंड स्कूटी और कार भी खरीद सकते हैं। ये शोरुम (Beep cart Showroom Bangalore) काफी पुराना है। अगर आप बाइक राइड करने के शौकीन हैं तो बीपकार्ट बेंगलुरु (Beep cart Showroom Bangalore) से सेकंड हैंड बाइक खरीद सकते हैं और अपनी ट्रिप का मज़ा दोगुना बढ़ा सकते हैं।

Best Bike Trips from Bangalore in Hindi

पिरामिड वेली – Pyramid valley

बेंगलुरु में स्थित पिरामिड वेली को मैत्रिया-बुद्धा विश्वलायम भी कहा जाता है। विश्व का सबसे बड़ा मेडिटेशन पिरामिड इस वेली में स्थित है। यह मेडिटेशन सेंटर अंतरराष्ट्रीय केन्द्र के रूप में फेमस है। पिरामिड वेली बेंगलुरु शहर के दक्षिण में स्थित है। सड़क मार्ग के ज़रिए आप यहां आसानी से पहुंच सकते हैं। ये बेंगलुरु रेलवे स्टेशन से करीब 35 किमी की दूरी पर है। इस मेडिटेशन पिरामिड में जाने के लिए सड़क मार्ग का उपयोग करना होगा। शहर से लगभग 35 किमी दूर इस पर्यटन स्थल पर जाने के लिए आप कम खर्च में बाइक से जा सकते हैं। अगर आप इस शहर में घूमने के लिए आये हैं और बाइक राइड करके घूमना चाहते हैं और इसके लिए एक बाइक लेना चाहते हैं, तो यूजड बाइक (second motorbikes for sale) ले सकते हैं। बीपकार्ट बेंगलुरु (Beep cart Showroom Bangalore) से आप सेकंड हैंड बाइक खरीद सकते हैं। ये शोरुम बेंगलुरु (used (bike showroom near me) में ही है। इस बाइक की कीमत भी कम होगी और इसे आप आसानी से बेच भी सकते हैं।

नंदी हिल्स – Nandi Hills

नंदी हिल्स को नंदी दुर्ग या नंदी किले के नाम से भी जाना जाता है। नंदी हिल्‍स, बंगलौर से 60 किमी. की दूरी पर स्थित है जो समुद्र स्‍तर से 4,851 फीट की ऊंचाई पर स्थित है। नंदी हिल्स के आकर्षण में यहाँ तीन नदियां पेन्नर नदी, पोन्नैयार नदी और पलार नदी शामिल हैं, जो इस स्‍थान को आकर्षक पर्यटन स्‍थल बनाता है। नंदी हिल्स ट्रेकिंग, साइकिलिंग और पैराग्लाइडिंग के लिए बहुत प्रसिद्ध है। नंदी हिल्स में बहुत सारे मंदिर हैं जिनमें से श्री भोग नरसिम्हा, श्री उग्रा और श्री योग नरसिम्हा मंदिर सबसे अधिक प्रसिद्ध है। यहाँ घूमने के लिए सबसे बेहतर होगा कि आप एक बाइक की व्यवस्था करें। अगर आप कम कीमत में पुरानी बाइक (want to buy second hand bike) ख़रीदना चाहते हैं (used 2 wheeler for sale) तो बेंगलुरु के किसी बाइक सेल करने वाले शोरूम से खरीद सकते हैं (bike sell in Bangalore)

Best Bike Trips from Bangalore in Hindi

 सावनदुर्ग हिलSavandurga Hill

सावनदुर्ग हिल भारत में स्थित एक पहाड़ी है, जो बैंगलोर से 33 किलोमीटर पश्चिम की ओर मगदी रोड पर स्थित है। इस पहाड़ी पर वीरभद्रेश्वर स्वामी मंदिर और नरसिंह स्वामी मंदिर स्थित है, जो पर्यटकों के बीच काफी प्रसिद्ध है। यह पहाड़ी एशिया की सबसे विशाल एकाश्म पहाड़ियों में से एक है। यहाँ पाये जाने वाले अन्य कई प्रकार के पेड़ -पौधे और पीली गरदन वाली बुलबुल देख सकते हैं। जब आप किसी अलग शहर में जाते हैं तो उस पूरे शहर को घूमने की इच्छा तो हो ही जाती है, पर कम समय और अपनी गाड़ी नहीं होने से यह काम भारी लगता है। अगर ऐसे में कम किराए और कम पेट्रोल खपत वाली कोई गाड़ी मिल जाए, तो घूमना आसान हो जाता है। इसका एक बेहतर विकल्प बाइक है। अगर किराये पर बाइक नहीं मिले, तो बेंगलुरु में आप पुरानी बाइक सेल करने वाले शोरूम से कम कीमत पर खरीद भी (want to buy second hand bike) सकते हैं। इसकी कीमत कम होती है (second hand bike showroom) और आप इसे आसानी से बेच भी सकते हैं। इससे आप कम समय में ज़्यादा घूम सकते हैं।

स्कंदगिरी पहाड़ियांSkandagiri Hills

स्कंदगिरी पहाड़ियां, जिसे कलावारा दुर्गा के नाम से भी जाना जाता है, एक पहाड़ी किला है, जो बेंगलुरु शहर से लगभग 62 किलोमीटर दूर स्थित है। इस चोटी की ऊंचाई लगभग 1450 मीटर है और यहाँ आने-जाने के रास्ते की कुल लम्बाई लगभग 8 किलोमीटर है। यहाँ पहाड़ियों और प्रकृति के बीच एक अद्भुत पिकनिक मना सकते हैं। पहाड़ी के रास्ते में एक किला है, जिसमें कई डरावनी घटनाएं जुड़ी हुई हैं। आजकल बाइक से यात्रा बहुत आसान हो गई है,  बाइक से आप दोस्तों के साथ कहीं भी घूमने निकल सकते हैं। बाइक से ट्रैवल करना सस्ता है और इसका मेंटेनेंस करना भी काफी आसान है। बाइक से कही भी बहुत आसानी से पहुंचा जा सकता है। बेंगलुरु में आप पुरानी बाइक सेल करने वाले शोरूम से कम कीमत पर बाइक खरीद भी (two wheeler selling price) सकते हैं। इसकी कीमत कम होती है (second hand bikes Bangalore ) और आप इसे आसानी से बेच भी सकते हैं।

Enquire Now!

Must Read:Bangalore ke paas ghumne ki jagah

tentaran google news

Best Bike Trips from Bangalore in Hindiजैसी और भी बेहतरीन कहानियां पढ़ने के लिए, हमारे फेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर हमें फ़ॉलो करें और हमारे वीडियो के बेस्ट कलेक्शन को देखने के लिए, YouTube पर हमें फॉलो करें।    

Leave a Reply

Your email address will not be published.

The content and images used on this site are copyright protected and copyrights vests with their respective owners. We make every effort to link back to original content whenever possible. If you own rights to any of the images, and do not wish them to appear here, please contact us and they will be promptly removed. Usage of content and images on this website is intended to promote our works and no endorsement of the artist shall be implied. Read more detailed ​​disclaimer
Copyright © 2022 Tentaran.com. All rights reserved.
× How can I help you?