Best Documentaries on Netflix: नेटफ्लिक्स की ये बेस्ट डॉक्यूमेंट्रीज़ आपको ज़रूर देखनी चाहिए

Please follow and like us:

Best Documentaries on Netflix – आप लोगों ने काफी डॉक्यूमेंट्रीज़ देखी होंगी। कोविड से पहले लोग ओटीटी प्लेटफॉर्म का कम ही इस्तेमाल करते थे ओटीटी प्लेटफॉर्म उतना पॉपुलर नहीं था जितना आज है। आज हम आपको ओटीटी प्लेटफॉर्म नेटफ्लिक्स पर रिलीज़ हुई बेहतरीन डॉक्यूमेंट्रीज़ के बारें में बताएंगे। किसी पर्टिकुलर सब्जेक्ट को अच्छे से बताने के लिए डॉक्यूमेंट्री सीरीज़ बनाते हैं या डॉक्यूमेंट्री फ़िल्म बनाते हैं ताकि उस सबजेक्ट से लोग अच्छे से जुड़ पाएं। best documentaries on netflix

Best Documentaries on Netflix

दा इनोसेंस फाइल्स

the innocence files

नेटफ्लिक्स पर यह सीरीज़ उन लोगों की केस फाइलों की जांच करती है जिन्हें सिस्टम द्वारा गलत तरीके से दोषी बता दिया जाता है। उनमें से कई लोग सालों से जेल में बंद हैं और उन्हें न्याय का इंतज़ार हैं। आरोपी ही नहीं, इन मामलों के पीड़ित भी न्याय का इंतज़ार कर रहे हैं। इस सीरीज़ में 9 एपिसोड्स हैं और हर एपिसोड की लंबाई लगभग 50 मिनट से लेकर 1 घंटा 25 मिनट के बीच की हैं। 2020 में ही इसको नेटफ्लिक्स पर रिलीज़ किया जा चुका है।

टाइगर किंग

tiger king

जैसे ही ये सीरीज़ नेटफ्लिक्स पर रिलीज़ हुई इसने काफ़ी वाहवाही बटोरी। टाइगर किंग जो एक्सोटिक की कहानी है, जो एक जू चलाता है और काफ़ी हद तक उसका कॉम्पिटिशन कैरोल बास्किन से संबंधित है। इसके अलावा भी  डॉक्यूमेंट्री सीरीज़ में बहुविवाह, चुनाव, कॉन्ट्रैक्ट किलिंग, नशीली दवाओं के दुरुपयोग, हत्या जैसी कहानियों को भी दिखाया गया है। इस सीरीज़ में 8 एपिसोड्स हैं और हर एपिसोड की लंबाई 40 से 50 मिनट के बीच है। अगर आपने ये डॉक्यूमेंट्री सीरीज़ अभी तक नहीं देखी है तो एक बार ज़रूर देख सकते हैं।

Must read: Upcoming Movies in August 2021: Movies releasing in August 2021 in India

मेकिंग ए मर्डरर

Making a Murderer

स्टीवन एवरी के मामले ने नेटफ्लिक्स पर रिलीज़ हुई डॉक्यूमेंट्री सीरीज़ के पहले सीज़न ने सभी को आकर्षित किया। गलत सज़ा और झूठी गवाही इस हत्या के मामले के स्तंभ हैं जिसके कारण दो लोगों को दशकों तक जेल में रहना पड़ा। सीज़न 1 की सफलता के बाद, सीरीज़ का दूसरा सीज़न भी नेटफ्लिक्स पर रिलीज़ किया जा चुका है।

Best Documentaries on Netflix

गागा: पांच फुट टू

Gaga five fut two

अगर आप किसी सेलिब्रिटी की डॉक्यूमेंट्री देखना चाहते हैं और उसके बारें में सब कुछ जानना चाहते हैं तो गागा: फाइव फुट टू जो नेटफ्लिक्स पर 2017 में रिलीज़ हो चुकी है उसे ज़रूर देखना चाहिए। यह फिल्म लेडी गागा के जीवन को दिखाएगी। यह फिल्म काफी बेहतरीन है, क्योंकि गागा फाइब्रोमायल्गिया नामक बीमारी से भी जूझती है। इस फिल्म की लंबाई 1 घंटा 40 मिनट की हैं। इस फिल्म को बड़े ही खूबसूरत तरीके से क्रिस मोकार्बेल ने डायरेक्ट किया हैं।

Must read: tamil Thriller Movies list that you need to watch on OTT platform, Check them out

Best Documentaries on Netflix

एथलीट ए

Athlete A

यदि आप यूनाइटेड स्टेट्स के जिम्नास्टिक प्रोग्राम के बारें में जानना चाहते हैं, तो आपको एथलीट ए डॉक्यूमेंट्री ज़रूर देखनी चाहिए। एथलीट ए 2020 की अमेरिकी डॉक्यूमेंट्री फिल्म है, जिसका निर्देशन बोनी कोहेन और जॉन शेन्क ने किया है। डॉक्यूमेंट्री द इंडियानापोलिस स्टार के जर्नलिस्ट्स की एक टीम के बारें में बताती है क्योंकि उन्होंने डॉक्टर लैरी नासर जो जिम्नास्टिक की यंग गर्ल्स  के साथ सेक्सुअल असॉल्ट करते थे उन्होंने इस कहानी को सबके सामने ला दिया था। उसके बाद यूएसए जिमनास्टिक्स और उस समय के सीईओ स्टीव पेनी पर कार्यवाही भी की गयी थी। इस डॉक्यूमेंट्री फ़िल्म को नेटफ्लिक्स पर 24 जून, 2020 को रिलीज़ किया जा चुका हैं। इस फ़िल्म की लंबाई 1 घंटा 44 मिनट की हैं।

Must read: अमेज़न प्राइम की इन 5 वेब सीरीज़ ने खूब मचाया धमाल

Best Documentaries on Netflix,जैसी और भी बेहतरीन कहानियां पढ़ने के लिए, हमारे फेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर हमें फ़ॉलो करें और हमारे वीडियो के बेस्ट कलेक्शन को देखने के लिए, YouTube पर हमें फॉलो करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

The content and images used on this site are copyright protected and copyrights vests with their respective owners. We make every effort to link back to original content whenever possible. If you own rights to any of the images, and do not wish them to appear here, please contact us and they will be promptly removed. Usage of content and images on this website is intended to promote our works and no endorsement of the artist shall be implied. Read more detailed ​​disclaimer
Copyright © 2021 Tentaran.com. All rights reserved.
× How can I help you?