Delhi ke paas ghumne ki jagah – ये हैं दिल्ली के पास घूमने की जगह जहाँ एक छोटा ब्रेक भी कर देगा आपको रिफ्रेश

Please follow and like us:

Delhi ke paas ghumne ki jagah dhoond rahe hain? अगर आप घर पर रहकर थक चुके हैं और आपको समझ नहीं आ रहा है कि अब आप अपने वीकेंड की छुट्टियों पर कहां घूमने जाएं, तो चलिए हम आपको बताते हैं। इस आर्टिकल में हम आपको दिल्ली के पास के कुछ ऐसे वीकेंड गेटवे के बारे में बताएंगे जहां आप अपनी फैमिली और फ्रेंड्स के साथ जमकर एन्जॉय कर सकते हैं। तो चलिए जानते हैं इन जगहों के बारे में।

Delhi ke paas ghumne ki jagah

Delhi ke paas ghumne ki jagah – weekend getaways from delhi in hindi – दिल्ली के पास घूमने की जगह

करेरी झील – kareri lake

kareri-lake kaise pahunche

  • अगर आप नेचर लवर हैं तो आपको करेरी झील की सैर ज़रुर करनी चाहिए। ये उत्तर पश्चिम धौलाधार पर्वत के दक्षिण में स्थित है। ये झील ज़्यादातर दिसंबर से मार्च-अप्रैल महीने तक बर्फ से जमी रहती है।
  • झील के आस पास आपको सुन्दर वादियां देखने को मिलेंगी। करेरी झील तक धर्मशाला या मैक्लॉडगंज से पहुंचा जा सकता है।
  • नई दिल्ली से धर्मशाला की दूरी लगभग 490 कि.मी.है। यह दिल्ली से सिर्फ एक रात की यात्रा है। धौलाधार रेंज से पिघलती बर्फ इस झील को भरती है।

नीमराना फोर्ट – Neemrana Fort – Places to go around delhi

Neemrana-Fort places to go near delhi

  • नीमराना फोर्ट सबसे अच्छा वीकेंड एन्जॉय करने का प्लेस है। ये दिल्ली जयपुर हाइवे पर स्थित है। नीमराना फोर्ट एक ऐतिहासिक किला था जिसे अब होटल (रिसॉर्ट) में तब्दील कर दिया है।
  • यहां आपको स्विमिंग पूल से लेकर स्पा तक मिलेगा। यहां पर प्रतिदिन सांस्कृतिक प्रोग्राम आयोजित किए जाते हैं। ये घूमने के लिए खासा प्रसिद्ध है।
  • दिल्ली से लगभग 140 किमी दूर है ये जगह। एनएच- 48 के माध्यम से यहां आसानी से पहुंचा जा सकता है। अगर आप एक दिन की यात्रा की योजना बना रहे हैं, तो इस महल का प्रवेश शुल्क 1900 रुपये प्रति व्यक्ति है जिसमें लंच बुफे शामिल है।
  • इसके अलावा नियमित टिकट 750 रुपये प्रति व्यक्ति है। महल देखने का समय सुबह 9 बजे से दोपहर 3 बजे तक है। आप इस महल में रात भर रुकने की योजना भी बना सकते हैं। आपको यहां डीलक्स कमरे भी मिल जाएंगे।

Must Read:  समय निकालकर ज़रूर जाएं इन नेशनल पार्क और अभयारण्य की खूबसूरती को देखने

Let us know if you want an amazing trip.
Enquire Now!

बृजघाट – BrijGhat – weekend getaways from delhi in hindi

Brij Ghat places to go around delhi

  • दिल्ली से केवल 97 किमी दूर, बृजघाट गढ़ मुक्तेश्वर के रास्ते पर स्थित है। लोगों की मानें तो यह एकमात्र ऐसी जगह है जहां आप अभी भी एक स्वच्छ गंगा देख सकते हैं।
  • आप यहां गंगा के पवित्र जल में नाव की सवारी का आनंद भी ले सकते हैं और इसमें डुबकी भी लगा सकते हैं। एक दिन की यात्रा के लिए ये जगह काफी अच्छी है।
  • इस स्‍थल पर गंगा किनारे शाम की आरती का भी लुफ्त उठा सकते हैं। अगर आपके पास अधिक समय है, तो आप गढ़ मुक्तेश्वर भी जा सकते हैं, जहां आपको कई मंदिर देखने को मिलेंगे।

Must Read:  एडवेंचर स्पोर्ट्स और प्रकृति के साथ बनाएं बच्चों की छुट्टियां यादगार

Delhi ke paas ghumne ki jagah – weekend getaways from delhi in hindi – दिल्ली के पास घूमने की जगह

धानाचूली – Dhanachuli – Places to go around delhi

huli delhi ke aas paas ghume ki achchi jagah

  • भीमताल से लगभग 29 किमी की दूरी पर स्थित है धानाचूली। यह उत्तराखंड राज्य का एक बहुत ही खूबसूरत पर्यटन स्थल है। यह प्राचीन गांव चारों तरफ से खूबसूरत पहाड़ियों से घिरा हुआ है।
  • सैलानी यहां आकर प्राकृतिक नज़ारों का लुफ्त उठाते हैं। आप अपने परिवार और दोस्तों के साथ यहां शानदार छुट्टियां बिता सकते हैं।
  • धानाचूली में घूमने के लिए कुछ प्रमुख स्थानों में शामिल हैं, चौली की जाली, मुक्तेश्वर धाम, भालू गाद झरने, विक्टोरिया बांध और घोड़ाखाल गोलू देवता मंदिर।
  • आप रात भर में बस से या नैनीताल, काठगोदाम जाने वाली ट्रेन से यहां पहुंच सकते हैं। इसके अलावा कैब से भी आ सकते हैं।

Must Read:  उत्तराखंड की हसीन वादियों का मज़ा लेना है, तो जाइये इन जगहों पर

बीर बिलिंग – Bir Billing

bir-billing how to go

  • बीर हिमाचल प्रदेश में जोगिंदर नगर घाटी के पश्चिम में स्थित एक गाँव है। बीर इकोटूरिज्म, ध्यान और आध्यात्मिक अध्ययन के लिए एक प्रसिद्ध केंद्र है।
  • पैराग्लाइडिंग के लिए यह दुनिया के सबसे अच्छे स्थानों में से एक माना जाता है।
  • हिमाचल के इस खूबसूरत शहर में सप्ताहांत की योजना बनाएं। दिल्ली से बीर बिलिंग के बीच की दूरी 517 किमी है।

Let us know if you want an amazing trip.
Enquire Now!

Read more articles like,Delhi ke paas ghumne ki jagah, हमारे फेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर हमें फ़ॉलो करें और हमारे वीडियो के बेस्ट कलेक्शन को देखने के लिए, YouTube पर हमें फॉलो करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

The content and images used on this site are copyright protected and copyrights vests with their respective owners. We make every effort to link back to original content whenever possible. If you own rights to any of the images, and do not wish them to appear here, please contact us and they will be promptly removed. Usage of content and images on this website is intended to promote our works and no endorsement of the artist shall be implied. Read more detailed ​​disclaimer
Copyright © 2019 Tentaran.com. All rights reserved.
× How can I help you?