Sashakti Delhi Police Summer Camp for Self Defense – महिलाओं की आत्मरक्षा के लिए दिल्ली पुलिस का समर कैंप ‘सशक्ति’

Please follow and like us:

Delhi Police Sashakti Self Defence Summer Camp Registration in Hindi – Sashakti Delhi Police Summer Camp for Self Defense – दिल्ली पुलिस महिलाओं की सुरक्षा के बारे में जागरूकता पैदा करने के उद्देश्य से अपनी विशेष पहल ‘सशक्ति’ के तहत 18वें समर कैंप 2022 का आयोजन करने जा रही है। इसमें दिल्ली की स्कूल व कॉलेज जाने वाली लड़कियों, कामकाजी महिलाओं और गृहणियों को दिल्ली पुलिस की महिला इकाई आत्मरक्षा का प्रशिक्षण देंगी। इस कैंप में 16 से 27 जून तक प्रशिक्षण देकर लड़कियों व महिलाओं को सशक्त बनाया जाएगा। दिल्ली में पांच अलग-अलग जगहों पर सुबह 09 बजे से 11 बजे तक नि:शुल्क प्रशिक्षण दिया जाएगा। इस आर्टिकल में हम इस कैम्प से जुड़ी अन्य जानकारियों को आपके साथ साझा करने जा रहें हैं।Delhi Police Sashakti Self Defence Summer Camp Registration in Hindi

Delhi Police Sashakti Self Defence Summer Camp Registration in Hindi – Sashakti Delhi Police Summer Camp for Self Defense

क्या है इस कैम्प का लक्ष्य

दिल्ली पुलिस का निरंतर प्रयास है कि शहर में अधिक से अधिक महिलाओं और बच्चों को आत्मरक्षा का प्रशिक्षण दिया जाए। दिल्ली पुलिस की महिलाओं और बच्चों के लिए विशेष पुलिस इकाई Special Police Unit for Women and Children (SPUWAC) विशेष रूप से महिला सुरक्षा के मुद्दों से निपट रही है और विभिन्न मंचों पर दिल्ली पुलिस का प्रतिनिधित्व कर रही है। महिलाओं की रक्षा पर विशेष ध्यान देने की बढ़ती आवश्यकता को देखते हुए, 2002 से यह यूनिट समाज के हाशिए पर खड़े वर्गों को मार्शल आर्ट में प्रशिक्षण के माध्यम से उन्हें सशक्त बना रही है। इसमें मुख्य रूप से लड़कियों व महिलाओं को आत्मरक्षा प्रशिक्षण प्रदान किया जा रहा है।

पंजीकरण प्रक्रिया और कब तक चलेगा शिविर

  • ऑनलाइन पंजीकरण के लिए प्रतिभागियों को दिल्ली पुलिस की वेबसाइट पर जाना होगा और दिल्ली पुलिस वेबपेज पर दिए गए ”शक्ति पंजीकरण लिंक” का उपयोग करके खुद को पंजीकृत करना होगा। डीसीपी जॉय ट्रिकी के मुताबिक प्रतिभागी दिल्ली पुलिस की वेबसाइट https://delhipolice.gov.in/ पर लॉगइन करके भी रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं।
  • इसके अलावा इस कैम्प के लिए दिए गए विज्ञापनों पर उपलब्ध क्यूआर कोड का भी उपयोग कर सकते हैं।
  • ऑफलाइन मोड के लिए आपको अपने नज़दीकी पुलिस स्टेशन पर जाकर अपना रजिस्ट्रेशन कराना होगा।
  • शिविर में भाग लेने वालों के लिए पंजीकरण 01 जून से 11 जून तक सुबह 10 बजे से शाम 04 बजे तक होगा। ये कैम्प 16 जून से 27 जून तक चलेगा।

Delhi Police Sashakti Self Defence Summer Camp Registration in Hindi

प्रशिक्षण इन पांच स्थानों पर दिए जाएंगे

  1. द्वारका डिस्ट्रिक्ट – ग्रीन वे पब्लिक स्कूल, द्वारका विहार (नियर सैक्टर- 16 बी, द्वारका), ककरौला रोड़, नजफगढ़, नई दिल्ली
  2. नॉर्थ वेस्ट डिस्ट्रिक्ट – दरबारी लाल डीएवी मॉडल स्कूल, बी.एन ब्लॉक, शालीमार बाग, नई दिल्ली
  3. नॉर्थ वेस्ट डिस्ट्रिक्ट – सावन कृपाल रूहानी मिशन, कृपाल बाग, संत कृपाल सिंह मार्ग, गुजरावाला टाउन, पार्ट-3, दिल्ली
  4. शाहदरा डिस्ट्रिक्ट – ग्रीन फिल्ड पब्लिक स्कूल, दिलशाद गार्डन, नई दिल्ली
  5. साउथ डिस्ट्रिक्ट – बिरला विद्या निकेतन, सैक्टर- IV, पुष्प विहार, नई दिल्ली

सेल्फ–डिफेन्स क्या है और ये महिलाओं के लिए क्यों ज़रूरी है

सेल्फ डिफेन्स अर्थात आत्म रक्षा का अर्थ है खुद की रक्षा करना। सभी को खुद की रक्षा का अधिकार है। आज के समय में जहां हर समय जीवन खोने का खतरा बना हुआ है, ऐसे में खासकर बच्चियों तथा महिलाओं को स्वयं की रक्षा की ट्रेनिंग देने की अति आवश्यकता है। भारत में महिला सशक्तिकरण को लेकर बहुत सारे कानून हैं फिर भी इसके बावजूद महिलाओं के साथ अपराध और यौन शोषण की घटना कम नहीं हो रही हैं। समाज में महिलाओं को कमज़ोर समझा जाता है, जिससे वे घरेलू हिंसा से लेकर सामाजिक हिंसा तक की शिकार हो रही हैं। आज चारों तरफ क्राइम बढ़ गया है जिसमें सबसे ज़्यादा लड़कियों और महिलाओं के साथ छेड़छाड़ के मामले सामने आते हैं इसलिए हर एक महिला का अधिकार बनता है कि संकट की घड़ी में वो अपने आपको बचाएं, जिसके लिये उस महिला को सीखना चाहिये और ज़रूरत पड़ने पर सेल्फ-डिफेन्स आना भी चाहिये।

Delhi Police Sashakti Self Defence Summer Camp Registration in Hindi

Sashakti Delhi Police Summer Camp for Self Defense

सेल्फ-डिफेन्स को पूरी तरह से समझें

इसमें 3 कंडीशन होती हैं

बचाव (Prevention) हमारे माता-पिता हमें बचपन से ही सिखाते हैं कि किसी अजनबी से बात नहीं करनी चाहिये या कोई अजनबी आपको कुछ भी दे तो नहीं लेना चाहिये। हमारे माता-पिता और टीचर्स हमें Good Touch or Bad Touch के बारे मे भी बताते हैं। इन सब की जानकारी हमें होती है तभी हम खुद का बचाव करते हैं जो कि सेल्फ-डिफेन्स बचाव (Prevention) की कैटेगरी में आता है।

व्यस्त करना (Engage ) Engage को हम कुछ इस तरह से समझते हैं कि कोई लड़की या छात्रा है जो रोज़ाना अपने स्कूल या कहीं और जाती है। रास्ते में कोई अजनबी उसका रास्ता रोके या कुछ गलत करने की कोशिश करें तो उस समय उसे क्या करना चाहिए? इस तरह की परिस्थिति में उसके पास दो ही विकल्प होते हैं फाइट (Fight) या फ्लाईट (Flight) अथार्थ लड़े या भागे। इसका मतलब या तो वह उससे लड़े या वहां से भाग जाए। वहां से भाग निकलना भी एक अच्छा विकल्प है लेकिन आपको भागना कैसे है? आपको उस तरफ भागना है जहां ज़्यादा भीड़-भाड़ वाला इलाका हो। इसके साथ ही आप ज़ोर से चिल्लाते हुए भागें ताकि वहां के लोगों का ध्यान आपकी तरफ जाए जिससे आपको उस अजनबी से कोई बचा सके या फिर आप अपने घर की तरफ भागें या आपके नज़दीकी कोई पुलिस स्टेशन हो तो आप वहां की तरफ भागें। ये तो था Engage (व्यस्त करना) में फ्लाईट (Flight) कैसे करना है, लेकिन जब आपके पास उससे बचकर भागने का कोई विकल्प नहीं है, और आपको लगे कि मुझे इस पर अटैक करना चाहिये, तो आप उस पर अटैक करें और फिर वहां से भागने की कौशिश करें, या न भाग पाने की स्थिती में उससे फाइट (Fight) करना ही एक मात्र रास्ता है।

संघर्ष करना (Survive) यह सबसे महत्वपूर्ण है, ये वह स्थिती है जिसमें आपको अगर सेल्फ डिफेंस आता है तो उस पर अटैक ज़रूर करें। अपनी इच्छा-शक्ति (Will Power) का उपयोग करते हुए उस पर ज़ोरदर प्रहार करें। इस बात का ध्यान रखें कि आपको अटैक कहां करने हैं ताकि आपको समय मिल सके वहां से भागने का। हमारे शरीर में कुछ कमज़ोर प्वाइंट्स (Weak Points) होते हैं जिन पर हमला करके हम सामने वाले से बच सकते हैं और उसे भी क्षतिग्रस्त कर सकते हैं। इन प्वाइंट्स पर हम अपने ही शरीर के मज़बूत प्वाइंट्स (Strong Points) से हमला कर सकते हैं।

  • कमज़ोर प्वाइंट्स (Weak Points)- आँख, नाक, कान, गला और जननांग
  • मज़बूत प्वाइंट्स (Strong Points)- उंगलियां, कोहनी, सिर, घुटना, पेट

सेल्फ-डिफेंस की टेक्निकस

सेल्फ डिफेंस करने के लिए आपको मेल के 6 अलग-अलग बॉडी पार्ट पर अटैक करना होता है हालांकि एक बार में सिर्फ 1 या 2 जगह पर ही अटैक करना होता है। इन पार्ट्स में आंखें, नाक, कान, गला, और जननांग शामिल हैं।

पहली टेक्निक – अगर कोई व्यक्ति आपका हाथ पकड़ता है तो आप अपने दोनों हाथों से उसके हाथों की दो-दो उंगलियों को पकड़कर अपोज़िट डायरेक्शन में खींचें। इसके बाद एक हाथ छोड़कर गर्दन के कंठ में ज़ोर से अपनी एक उंगली को घुसाएं।

दूसरी टेक्निक – यदि कोई आपको सामने की तरफ से पकड़ता है तब अपने सिर से सामने वाले की नाक पर ज़ोर से मारे जैसे ही वह अनबैलेंस हो तो अपने पैर के घुटने से उसके जननांग पर अटैक करें। इससे वह पूरी तरह चित हो जाएगा।

तीसरी टेक्निक – यदि कोई आपको पीछे की तरफ से पकड़ता है तब सबसे पहले अपने सिर के पीछे की तरफ से उसके चेहरे पर अटैक करें। इससे वे हड़बड़ा जाएगा और फिर तेज़ी से झुककर उसके घुटने पर अटैक करके मोड़ दें। अब उसका एक पैर पकड़कर ऊपर की तरफ उठा दें। ऐसा करने से वो ज़मीन पर गिर जाएगा।

Delhi Police Sashakti Self Defence Summer Camp Registration in Hindi

स्लेफ़–डिफेन्स में आर्टस फॉर्म्स

मार्शल आर्ट- इस कला के माध्यम से आप छेड़छाड़ करने वालों को मुंहतोड़ जवाब दे सकती हैं। लड़कियों और महिलाओं के लिए बहुत ज़रूरी हो गया है, कि ऐसी भयानक स्थिति से बचने के लिए और सेल्फ-डिफेन्स के लिए तैयार रहें। सेल्फ-डिफेन्स मानसिक और शारीरिक रूप से मज़बूत बनाता है। मार्शल आर्ट में बहुत सारे फॉर्म्स हैं, जैसे ताइक्वांडो, जूडो, अकीडो आदि जिसको महिलाएं आसानी से सीख कर खुद की सुरक्षा कर सकती हैं।

Sashakti Delhi Police Summer Camp for Self Defense

महिलाओं को क्या विशेष तैयारियां रखनी चाहिएं

जब अकेले हों सफर पर- अगर आप सोलो ट्रैवलर हैं या सफर पर अकेली हैं तो एडवांस में ही सारी बुकिंग कर लें जैसे जहां आप जा रही हैं वहां पर होटल, कैब्स आदि साथ-साथ उस जगह का मैप भी साथ रखें। आज कल बहुत सारी ट्रेवल एजेंसी हैं जो अकेली महिलाओं के लिए भी पैकेज तैयार करती हैं, उनसे भी कोई पैकेज खरीदा जा सकता है। इससे ये होगा कि आपकी सुरक्षा को ध्यान में रख कर चीज़ें उपलब्ध कराई जाएंगी। इसमें आपको प्राइवेट से लेकर शेयरिंग बेस तक की सुविधाएं उपलब्ध कराई जाती हैं। यहां पर ध्यान रखने वाली बात ये है कि आप ट्रैवल करते हुए कभी भी किसी अजनबी से अपनी डिटेल शेयर न करें। सफर करते हुए हमेशा कुछ कैश अपने साथ रखें और मोबाइल के साथ-साथ एक नोट पैड भी साथ रखें जिसमें अपने सारे जरूरी नंबर नोट करके रखें। इमरजेंसी पड़ने पर आप इनका इस्तेमाल कर सकते हैं। सफर के दौरान जो भी स्थान आपने तय किया है कोशिश करें आप उसे दिन में ही कवर कर लें। बहुत ज़्यादा घूमने के चक्कर में रात में अकेले सफर न करें। सुरक्षा के लिए ये ज़रूरी है।

Delhi Police Sashakti Self Defence Summer Camp Registration in Hindi

अजनबी लोगों पर कभी भरोसा न करें- अजनबी लोगों पर कभी भरोसा न करें। इसका मतलब है हमेशा अलर्ट रहें। जब भी अकेली हों, सावधान रहें। आपकी बॉडी लैंग्वेज और चाल में भी कॉन्फिडेंस होना चाहिए। देर रात में अकेले बाहर जाना जोखिम भरा हो सकता है, इसलिए हमेशा ग्रुप में ही बाहर जाएं। शॉर्टकट के चक्कर में सुनसान रास्ते पर जाने से बचें, किसी अजनबी से लिफ्ट न लें।

योग से लाएं शरीर में फूर्ति और आत्मविश्वास – शरीर को फुर्तीला बनाने के लिए योग बहुत अच्छा माध्यम है। इससे शरीर अधिक मज़बूत और लचीला होता है। आप रोज़ाना सूर्य नमस्कार, पर्वतासन, धनुरासन आदि को दिनचर्या में शामिल करें। योग को अपने डेली रूटीन में लाएं। इससे मुश्किल समय में बचने के लिए भागने जैसी स्थिति में हमें मद्द मिलेगी और आत्मविश्वास भी बना रहेगा।

समझें इशारे/ सिक्स्थ सेंस- मुश्किल घड़ी में सिक्स्थ सेंस हमें इशारे करता है कि हम कहां सुरक्षित हैं और कहां नहीं। महिलाओं का यह सिक्स्थ सेन्स और भी सजग होता है। ईश्वर ने इस मामले में महिलाओं को बेहतर बनाया है। अपने आसपास ध्यान रखें कि आपके आस-पास कौन क्या बातें कर रहा उन पर विशेष ध्यान रखें।

छुपाएं नहीं, आवाज़ उठाएं- गलत हमेशा गलत होता है चाहें अपने करें या पराये। इस बात को समझें अगर आप किसी की हरकत से परेशान हो रहे हैं या कोई जान बूझकर परेशान कर रहा हो, तो चुप न बैठें, न ही ये सोचें कि चुप बैठने या कोई एक्शन न लेने से मामला ख़ुद सुलझ जाएगा। अपने आस-पड़ोस में बताएं अपनी फैमिली में शेयर करें ज़रूरत पड़ने पर कानूनी एक्शन लें।

Delhi Police Sashakti Self Defence Summer Camp Registration in Hindi

महिलाओं के लिए सेफ्टी टिप्स एंड आइटम्स

तकनीकी विकास के साथ महिलाओं के लिए ऐसे गैजेट्स बन गए हैं, जिसे वे अपनी सुरक्षा के लिए अपने हैंडबैग में आसानी से कैरी कर सकती हैं क्योंकि सेल्फ-डिफेंस की ज़रूरत कब और कहां पड़ जाए इसके बारे में तो कोई नहीं जानता। इन गैजेट्स की मद्द से आप ज़रूरत पड़ने पर उनका इस्तेमाल कर सकती हैं।

  • पेन व कॉम्ब नाइफ – सेल्फ डिफेंट के लिए आप इस शानदार गैजेट को अपने पर्स में रख सकते हैं। यह दिखने में पेन की या कॉम्ब की तरह होता है लेकिन ज़रूरत पड़ने पर आप इसे चाकू की तरह इस्तेमाल कर सकती हैं।
  • परफ्यूम पेपर स्प्रे- परफ्यूम की तरह दिखने वाले पेपर स्प्रे को भी आप आसानी से अपने पर्स में कैरी कर सकती हैं। देखने में यह बिल्कुल परफ्यूम की तरह लगती है लेकिन सेल्फ डिफेंस के लिए यह बड़े काम की चीज़ है। सामने वाले पर स्प्रे करने पर थोड़ी देर के लिए दिखाई देना बंद हो जाता है और आप बच के निकल सकती हैं।
  • कैट कीचेन- आजकल महिलाएं वैसे भी कीचेन का इस्तेमाल करती हैं। सामान्य कीचेन की बजाए आप कैट कीचेन का इस्तेमाल करें। इससे आप खुद की सेफ्टी के लिए इस्तेमाल कर सकती हैं। इस कैट कीचेन को मिडल और इंडेक्स फिंगर में फंसाना होगा और उसके साथ ही आप हमला करने वाले पर वार कर सकती हैं।
  • पेपर फोम- यह भी बिल्कुल पेपर स्प्रे की तरह होता है लेकिन इससे आपकी आंखों को कोई खतरा नहीं होता। पेपर स्प्रे हवा के साथ आपकी आंखों में भी जा सकता है इसलिए पेपर फोम ज़्यादा सेफ है।
  • सेलफोन स्टन गन- आप अपने पर्स में सेलफोन की तरह दिखने वाले सेलफोन स्टन गन को भी कैरी कर सकती हैं। इससे निकलने वाले तेज़ करंट से सामने वाले को एक झटका दे सकती हैं, और आप आसानी से वहां से निकल कर भाग सकती हैं।
  • पर्सनल अलार्म- ऐसी सिचुएशन में जब आप चिल्ला भी नहीं पाती हैं, तो इसके लिए आप अपने पास पर्सनल अलार्म गैजेट रखें। इसका एक बटन दबाने के बाद तेज़ आवाज़ निकलती है, जिसे सुनकर आपकी मद्द के लिए कोई आ सकता है।
  • इसके अलावा कोई भी मुसीबत आने पर या मुसीबत का एहसास होने पर मद्द के लिए तुरंत पुलिस को फोन लगाएं।

Self-Defence Summer Camp for Women: Online Registration
Visit Delhi Police’s official website: https://delhipolice.gov.in/
Click on ONLINE REGISTRATION FOR SASHAKTI SELF DEFENCE SUMMER CAMP 2022
Fill in the required details in the registration form on the website
Click on Submit

Must Read:Delhi Police Hero: Mohan Chand Sharma
Must Read:Vijay Salaskar: One Of India’s Best Encounter Specialist
Must Read:Facts That You Must Know About Ashok Kamte
Must Read:Biography of Sher Shah of Kargil War – Captain Vikram Batra
Must Read:बालाकोट की वो हवाई जंग, जिसके हीरो रहे विंग कमांडर अभिनंदन
Must Read:Hawaldar Abdul Hamid – India’s most celebrated and respected soldier

tentaran google news

Delhi Police Sashakti Self Defence Summer Camp Registration in Hindi, हमारे फेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर हमें फ़ॉलो करें और हमारे वीडियो के बेस्ट कलेक्शन को देखने के लिए, YouTube पर हमें फॉलो करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

The content and images used on this site are copyright protected and copyrights vests with their respective owners. We make every effort to link back to original content whenever possible. If you own rights to any of the images, and do not wish them to appear here, please contact us and they will be promptly removed. Usage of content and images on this website is intended to promote our works and no endorsement of the artist shall be implied. Read more detailed ​​disclaimer
Copyright © 2022 Tentaran.com. All rights reserved.
× How can I help you?