बालों का झड़ना कम करते हैं ये आहार

Diet to Reduce Hair Loss – आजकल हर दूसरे इंसान को बालों से ज़ुडी समस्याएं होती हैं, जैसे कि बालों का झड़ना, पतला होना, रूखे बाल इत्यादि। इसके पीछे सबसे बड़ी वजह आपके खान-पान की आदत है।

 

diet to reduce hair loss

 

आज हम आपको कुछ ऐसी खानें की चीज़ें बताएंगे जिसे खाने से आप अपने बालों की सभी परेशानियों से छुटकारा पा सकते हैं।

 

बादाम

almonds

 

बादाम में मैग्नीशियम और विटामिन डी होता है। आपके बाल तभी झड़ते हैं जब आपकी बॉडी में मैग्नीशियम की कमी होती है| अगर आपके बाल भी झड़ने लगे हैं और कोई भी उपाय करने से बालों का झड़ना बंद नहीं हो रहा है, तो आपकी बॉडी में मैग्नीशियम की कमी है| आपको मैग्नीशियम की कमी दूर करने के लिए बादाम खाना चाहिए।

 

गाजर

carrot

 

गाजर खाना आपकी आखों के लिए ही नहीं बल्कि आपके बालों के लिए भी काफी अच्छा होता है। गाजर खाने से आपके बाल जल्दी बढ़ते हैं और घने भी होते हैं। गाजर खाने से आपका ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है। इसके सेवन से आपके बाल मजबूत होते हैं और प्रदूषण से हुए नुक्सान को यह कम करता है|

 

महिलाए अपने खाने में शामिल करे ये चीज़े होगा बहुत फायदा

 

अंडे

eggs

 

बालों को झड़ना रोकने के लिए सबसे अच्छा उपचार है अंडा। आप अपने बालों में अंडे का सफेद हिस्सा लगा सकते हैं। बालों में अंडा लगाने से आपके बाल कंडिशन होंगे। आपके बाल 68 प्रतिशत केराटिन प्रोटीन से बने होते हैं। अंडा लगाने से बालों को जरूरत के अनुसार प्रोटीन मिल जाता है जो इन्हें मजबूत बनाने में मदद करता है|

 

पालक

spinach

 

एक रिसर्च में पाया गया है कि जिन महिलाओं के बाल झड़ते हैं, उन में आयरन और विटामिन डी की कमी होती है। पालक आयरन का सबसे अच्छा स्रोत माना जाता है। इसलिए बाल झड़ने पर पालक खाना चाहिए.

 

ओट्स

oats

 

ओट्स प्राकृतिक मॉइस्चराइज़र के रूप में काम करता है| अगर आपके बालों में भी खुजली और सूखापन है तो आप अपने बालों में ओट्स लगा सकते हैं। ओट्स लगाने से आपके बाल चमकदार और मुलायम हो जाएंगे।

 

एवोकाडो

avocado

 

एवोकाडो एक तरह का फल होता है जो कई चीज़ों के काम आता है। एवोकाडो और केले का मास्क आपके बालों की कंडिशनिंग करता है। एवोकाडो आपके बालों के लिए काफी अच्छा होता है। इसके इस्तेमाल से आपके बालों का झड़ना खत्म हो सकता है.

 

अखरोट

walnut

 

अखरोट में ओमेगा-6,फैटी एसिड, आयरन,जिंक,विटामिन-बी(बी 6, बी 9 और बी 1) वसा और प्रोटीन होता है| रोज़ अखरोट खाने से आपके बाल मजबूत होते हैं और आपके बालों का झड़ना खत्म हो जाता है।

 

विटामिन-सी

vitamin c

 

विटामिन-सी की कमी से आपको बालों में कई परेशानियां हो सकती हैं। विटामिन-सी की कमी होने से आपके बाल सूखे और बेजान हो जाते हैं। आपको विटामिन-सी के लिए ऑरेंज, स्ट्रॉबेरी,कीवी,पपीता, अमरूद, तरबूज़,आम और टमाटर खानें चाहिए।

 

सैल्मन मछली

salmon fly

 

सैल्मन मछली आपके बालों के विकास के लिए काफी अच्छी होती है। सैल्मन  ओमेगा-3 फैटी एसिड का महत्वपूर्ण स्रोत होती है। सैल्मन में प्रोटीन और विटामिन भी काफी मात्रा में होता है। सैल्मन खाने से आपके बालों का झड़ना और सूखे बाल जैसी कई सारी समस्याएं जड़ से खत्म हो जाती हैं।

 

शकरकंद

sweet potato

 

बालों की ग्रोथ के लिए सबसे बेहतर होते हैं शकरकंद। इनमें एंटीऑक्सीडेंट बीटा कैरोटीन होता है, जो आपकी बॉडी में जाकर विटामिन ए में बदल जाता है।

 

Read news about Diet to Reduce Hair Loss, hair care tips, hair loss.

 

ऐसी ही और जानकरी के लिए हमारे न्यूजलेटर को सबस्क्राइब करें और फेसबुक,ट्विटर और गूगल पर हमें फ़ॉलों करें।

Diet to Reduce Hair Loss

यह आर्टिकल आपको केवल सूचना पहुँचाने के उद्देश्यों के लिए है। आप हमारे आर्टिकल में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले किसी भी प्रमाणित हेल्थ केयर से बात-चित कर ले। हम आपको किसी भी परिणाम की गांरटी नहीं देते हैं और हमारे आर्टिकल में लिखी गई किसी भी जानकारी का इस्तेमाल करने के बाद होने वाले किसी भी नुकसान के लिए हमारी कोई ज़िम्मेदारी नहीं हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

The content and images used on this site are copyright protected and copyrights vests with their respective owners. The usage of the content and images on this website is intended to promote the works and no endorsement of the artist shall be implied. Read more detailed ​​disclaimer
Copyright © 2018 Tentaran.com. All rights reserved.