उत्तराखंड के प्रसिद्ध व्यंजन

Famous Food of Uttarakhand – उत्तराखंड की खूबसूरती का हर कोई दीवाना है, लेकिन कहीं ऐसा ना हो कि आप इस खूबसूरती को देखकर उत्तराखंड के प्रसिद्ध व्यंजन ही खाना भूल जाएँ। ऐसा कहा जाता है, कि जो व्यक्ति एक बार उत्तराखंड के पारंपरिक व्यंजनों का स्वाद चख लेता है, वो कभी उस स्वाद को भूल नहीं पाता है। अगर आप भी उत्तराखंड जाने का प्लान बना रहे हैं और सोच रहे हैं, कि कहाँ जाएँ और क्या खाएँ, तो जानिए आपको उत्तराखंड में क्या खाना चाहिए।

famous food of uttarakhand

उत्तराखंड के प्रसिद्ध व्यंजन(Famous Food of Uttarakhand)

भांग की चटनी

bhaang ki chatani

उत्तराखंड की फेमस चटनियों में से एक है भांग की चटनी। भांग की चटनी भांग के बीज, जीरा लहसुन के पत्ते, इमली और नमक को साथ में मिलाकर पीसकर बनाई जाती है और यह चटनी आप किसी भी व्यंजन के साथ खा सकते हैं।

पूछताछ करें!

गहत की दाल के पराठे

gahat daal parathe

यह पराठे उत्तराखंड का फेमस खाना है। यह पराठे गहत की दाल को गेहूं या मडुआ (रागी) के आटे में भरकर बनाया जाता है। गहत के पराठे को देसी घी, भांग की चटनी या किसी भी अचार के साथ खाया जाता है।

फानु / फाणु

fhanu

इस व्यंजन में अलग अलग तरह की दालों का इस्तेमाल किया जाता है। सारी रात उन दालों को भिगो कर रखने के बाद अगली सुबह पीसकर पकाते हैं और चावलों के साथ परोसते हैं।

बाड़ी

baari

बाड़ी उत्तराखंड के सबसे पुराने पारंपरिक व्यंजनों में शामिल है। बाड़ी को बनाने के लिए रागी के आटे का इस्तेमाल किया जाता है। रागी को पानी और घी में पकाकर बनाते हैं। उत्तराखंड में लोग इस फानु के साथ भी खाते हैं।

पूछताछ करें!

चेन्सू

chainsoo

चेन्सू उड़द की दाल से बनता है और इसे चावल के साथ खाते हैं। चेन्सू को ज़्यादा स्वादिष्ट बनाने के लिए इसे लोहे के बर्तन में बनाया जाता है। दाल से बने होने के कारण इसमें प्रोटीन की मात्रा काफ़ी अधिक होती है|

कंडाली का साग

greens of common nettle

कंडाली में काँटे होने के कारण इसे बिच्छू घास भी कहते हैं| कंडाली को उबाल कर पकाया जाता है और चावल या रोटी के साथ खाया जाता है। इसके अलावा काली दाल और चावल के साथ भी कंडाली की खिचड़ी बहुत अच्छी लगती है। कंडाली को सर्दियों में शरीर में गर्माहट के लिए खाया जाता है|

थिन्चवानी

thecwani

थिन्चवानी आलू या मूली को क्रश कर के बनाया जाता है। इसे चावल या रोटी दोनों के साथ ही खा सकते हैं। थिन्चवानी में ज़ख्या या फरन का तड़का हो, तो इसका स्वाद और बढ़ जाता है।

पूछताछ करें!

उत्तराखंड के मंदिर – उत्तराखंड के कुछ मशहूर मंदिर

To read more about famous food of Uttarakhand , please like our facebook page.

उत्तराखंड के प्रसिद्ध व्यंजन की ऐसी ही और जानकरी के लिए हमारे न्यूजलेटर को सबस्क्राइब करें और फेसबुकट्विटर और गूगल पर हमें फ़ॉलों करें।

The content and images used on this site are copyright protected and copyrights vests with their respective owners. The usage of the content and images on this website is intended to promote the works and no endorsement of the artist shall be implied. Read more detailed ​​disclaimer
Copyright © 2018 Tentaran.com. All rights reserved.