नैनीताल में घूमने वाली पांच खूबसूरत जगह

Famous Places of Nainital – झीलों का शहर नैनीताल गर्मी के मौसम में बड़ी संख्या में पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करता है।यहां का बेहतरीन मौसम और पहाड़ों की खूबसूरती टूरिस्ट्स को काफी पसंद आती है| नैनीताल एक ऐसी खूबसूरत जगह है जहां जाने के लिए सबका मन बेताब रहता है, बर्फ से ढके पहाड़ नैनीताल की खूबसूरती को और भी ज्यादा खूबसूरत बनाते है| तभी तो हर साल भारी तादात में लोग इस खूबसूरती को देखने के लिए नैनीताल घूमने आते है|नैनीताल उत्तराखण्ड राज्य का एक प्रमुख पर्यटन स्थल हैं,इसका नाम `नैनी` झील’ के नाम पर पड़ा जो कि नैनीताल की सबसे खूबसूरत और सबसे फेमस झील है। नैनीताल को `लेक डिस्ट्रिक्ट` भी कहा जाता है।

famous places of nainital

नैनीताल की पांच खूबसूरत जगह – Famous places of Nainital

1. केव गार्डन

cave garden nainital

‘केव गार्डन’ एक ऐसी जगह है जहां पहुंचकर अडवेंचर पसंद करने वाले लोगों को काफी मजा आता है। नैनीताल के फेमस मॉल रोड के पास स्थित है ये गार्डन। यहां की खास बात है कि यहां कई गुफाओं का इंटरकनेक्टेड नेटवर्क है। साथ ही इसके अंदर एक म्यूजिकल फाउंटेन भी है जो पर्यटकों को खूब पसंद आता है। इसको ‘इको केव गार्डन’ भी कहा जाता है।यहां पर लोगों को पर्यावरण के अनुकूल जीवन शैली की झलक मिलती हैं। यहां गुफाओं की एक चेन है जिनमे तरह-तरह की वैरायटी वाले पहाड़ और पत्थर देखने को मिलते है, जिन्हें देखते वक्त आप इस बात का अंदाजा लगा सकते हैं किआखिर ये पहाड़ इस तरह से कैसे बने होंगे।गुफा के अंदर मौजूद कुछ जगहें तो इतनी छोटी हैं कि लोगों को रेंग कर जाना पड़ता है।

पूछताछ करें!

2. हनुमान गढ़ी

hanuman garhi nainital

हनुमान गढ़ी वैसे तो नैनीताल मे कई मंदिर है लेकिन हनुमान गढ़ी वहां का सबसे ज्यादा फेमस धार्मिक स्थल है। जो नैनीताल से लगभग तीन किलोमीटर की दूरी पर है,इसकी ऊंचाई समुंद्रतल से लगभग 1951मीटर की हैं। यहां जाने से मन को बहुत शांति मुलती है।

पूछताछ करें!

उत्तराखंड के कुछ मशहूर मंदिर

3. खुर्पाताल

khurpatal nainital

खुर्पाताल झील नैनीताल से लगभग 10 कलोमीटर की दूरी पर है, और समुंद्रतल से लगभग 1635 मीटर की ऊंचाई पर हैं, यहां वही लोग ज्यादा जाते हैं जो मछली पकड़ना पसंद करते हैं।यहां का मौसम हमेशा सुहाना रहता है, कई सालों पहले इस जगह को लोहे के औजारों के उत्पादन के लिए जाना जाता था। लेकिन अब यहां पर खूब हरियाली और हरे भरे खेत है, जो इसकी खूबसूरती में चार चांद लगाते हैं|इसका नाम खुर्पाताल इसलिए पड़ा क्योंकि इसकी आकृति खुर के समान दिखती है।

पूछताछ करें!

4. लैंड्स एंड

lands end nainital

ये प्राकृतिक सौंदर्य से भरपूरपर्यटन स्थल है जो समुद्रतल से 2118 मीटर की ऊंचाई पर है। यह नैनीताल से लगभग 4 किमी की दूरीपर है। सड़क से यहां पहुंचने के लिए लगभग एक किलोमीटर का पैदल रास्ता है, यहां पर घोड़े किराए पर लिए जाते है,यहां आसपास पहाड़ियां, हरीभरी घाटियां और खुर्पाझील का खूबसूरत नजारादेखने को मिलता है।

पूछताछ करें!

5. चिड़िया घर

zoo nainital

चिड़िया घर पर्यटन का हॉट स्पॉट है, यह नैनीताल बस स्टॉप से केवल एक किलोमीटर की दूरी परहै। यह चिड़ियाघर हिमालयन काले भालू सहित विभिन्न जानवरों जैसे बंदरों, साइबेरियन बाघ, तेंदुए, भेड़िए, पाम सीविट बिल्लियों, रोज़ रिंग पैराकीटों, सिल्वर तीतर, और पहाड़ी लोमड़ीके लिए मशहूर है । चिड़ियाघर सोमवार और सभी नेशनल हॉलिडे पर बंद रहता है।

पूछताछ करें!

उत्तराखंड की इन जगहों पर ज़रूर जाएं

नैनीताल की पांच खूबसूरत जगह  से जुड़ी ऐसी ही और जानकरी के लिए हमारे न्यूजलेटर को सबस्क्राइब करें और फेसबुकट्विटर और गूगल पर हमें फ़ॉलों करें।

For more updates like famous places of Nainital do like our facebook page or follow us on twitter, Instagram and Google+.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

The content and images used on this site are copyright protected and copyrights vests with their respective owners. The usage of the content and images on this website is intended to promote the works and no endorsement of the artist shall be implied. Read more detailed ​​disclaimer
Copyright © 2018 Tentaran.com. All rights reserved.