गर्मियों में घूमने जाने के लिए ये 5 हिल स्टेशन है बेस्ट

Please follow and like us:

Five Best Hill Stations – बच्चों के स्कूल की गर्मियों की छुट्टी पड़ने वाली है और आप भी प्लान कर रहे होगे कि इन छुट्टियों में अपने बच्चों को कहा लेकर जाए क्योंकि इतनी सारी जगह है अगर आप भी कन्फ्यूज है कि इस बार कहा जाए, तो हमारे पास आपकी इस प्रॉब्लम का परफेक्ट हल है।

five best hill stations

आज हम आपको भारत में पांच सर्वश्रेष्ठ हिल स्टेशनों (Five Best Hill Stations) के नाम बताएंगे जहाँ अपनी फैमिली के साथ जाकर आप हॉलिडे एन्जॉय कर सकते है।

1. औली, उत्तराखंड

auli

Enquire Now!

औली लोगो की सबसे फेवरेट डेस्टिनेशन है। औली सबसे ज्यादा भारत में स्कीइंग के लिए फेमस है। औली में कई तरह के पवित्र स्थान है जैसे नंदा देवी,नार पर्वत इत्यादि। जिन लोगो को एड्वेंचर पंसद होता है वो औली ज़रूर जाए क्योंकि आप यहां जाकर बाइक ट्रेल्स और हाइकिंग ट्रेल्स कर सकते हैं। आप गुर्सन बुग्याल (Gurson Bugyal)और क्वानी बुग्याल (Kwani Bugyal) भी जा सकते है। जहां आपको हिमालय के लोअर पार्ट और चेनाग झील के सुंदर नजारें देखने को मिलेंगे।

2. कुर्ग, कर्नाटक

coorg

Enquire Now!

कुर्ग हरी पहाडियों से घिरी हुई है और कॉफी, काली मिर्च, वेनिला और अदरक के बागानों से भरी हुई है। ऐबी फॉल्स (Abbey falls) इस शहर से 4 किमी दूर है। कुर्ग में तालाकावेरी (Talacauvery) भी जा सकते हैं जहाँ ब्राह्मणिरी पहाड़ियों से कावेरी नदी की उत्पत्ति होती है । नागरहोल नेशनल पार्क, नॅमड्रॉलिंग मठ और बुरूड़े फॉल्स (Namdroling Monastery and Burude Falls ) भी जा सकते है।

3. दार्जिलिंग, पश्चिम बंगाल

darjeeling

Enquire Now!

दार्जिलिंग हिमालय के निचली रेंजों में स्थित है। दार्जिलिंग माउंट कंचनजंगा के रूप में सबसे प्रमुख स्थान है साथ ही ये दुनिया का तीसरा सबसे ऊंचा पहाड़ है। दार्जिलिंग में सबसे फेमस है वहां की खिलौना ट्रेन| आप जब भी दार्जिलिंग जाए एक बार जरूर खिलौना ट्रेन की सवारी करे, साथ ही आप बाघ हिल भी जाए जहां से कंचनजंगा की चोटियों पर सूर्य की किरणें सीधा पहाड पर गिरती है। आप जापानी पीस पगोडा, रॉक गार्डन और नाइटिंगेल पार्क भी जा सकते है। इसमे शिव की एक बहुत बड़ी मूर्ति रखी है|

4. मुन्नार, केरल

munnar

Enquire Now!

भारत के सबसे सुंदर और फेमस हिल स्टेशन में से एक मुन्नार है। आप यहाँ किसी भी मौसम में जा सकते है। यहाँ जाकर आपको इन जगहों पर ज़रूर जाना चाहिए। जैसे कि रोज गार्डन जहाँ आपको गुलाब की रेयर स्पीशीज देखने को मिलेगी| साथ ही आप इको प्वाइंट पर ज़रूर जाये| अगर आपको हाथी की सवारी करनी है तो आप हाथी पर पूरा जंगल भी देख सकते है। फोटो प्वाइंट मैडुप्टी बांध के रास्ते में एक बहुत अच्छा फोटोग्राफी पॉइंट है|

5. गुलमर्ग, कश्मीर

gulmarg

गुलमर्ग का अर्थ है गुलाब का पथ। यह पूरा शहर और आस-पास के इलाके जैसे- कोंग डोरी, गुलमर्ग गोंडोला, खिलनमर्ग, महारानी मंदिर, आदि और भी कई जगह है जहाँ आप घूम सकते है। गुलमर्ग में कड़ाके की ठंड होती है इसलिए आप यहाँ गर्मियों के मौसम में ही जाएं।

बुकिंग के लिए या भारत में पांच सर्वश्रेष्ठ हिल स्टेशनों के बारे में और जानने के लिए अभी पूछताछ बटन (Enquire Now Button)पर क्लिक करें।

Enquire Now!

For more updates, do Subscribe to our newsletter and follow us on FacebookTwitter and Google+.

Five Best Hill Stations in India

One thought on “गर्मियों में घूमने जाने के लिए ये 5 हिल स्टेशन है बेस्ट

  • June 11, 2018 at 4:04 am
    Permalink

    Very nice good knowledge lagay raho or munmar mai jaha cha ki factory hai up par woe bhi dekhany wail hai jeepsafari kay sath or darjling mai jab subah surajniklata hai toh woe bhi acha laagata hai ji.

    Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published.

The content and images used on this site are copyright protected and copyrights vests with their respective owners. We make every effort to link back to original content whenever possible. If you own rights to any of the images, and do not wish them to appear here, please contact us and they will be promptly removed. Usage of content and images on this website is intended to promote our works and no endorsement of the artist shall be implied. Read more detailed ​​disclaimer
Copyright © 2019 Tentaran.com. All rights reserved.
× How can I help you?