Aalu khane ke fayde: पौष्टिक गुणों का भंडार है आलू, जानिए इसके जबरदस्त फायदे

aalu khane ke fayde

Aalu khane ke fayde in hindi – aalu khane ke fayde bataye – आलू कई पौष्टिक गुणों से भरपूर है। इसमें जिंक, पोटैशियम, मैग्नीशियम, विटामिन,कार्बोहाइड्रेट आदि तत्व पाए जाते हैं। आलू को बच्चे, बूढ़े सभी उम्र के लोग पसंद करते हैं। आलू को सम्पूर्ण आहार भी कहा जाता है। भारतीय त्योहारों में आलू से कई तरह के स्वादिष्ट पकवान बनाये जाते हैं। सब्ज़ी में आलू डालने से सब्जी और भी स्वादिष्ट हो जाती है। आलू सेहत का खज़ाना है। तो चलिए जानते हैं आलू खाने के फायदे….. aalu khane ke fayde

Aalu khane ke fayde in hindi – आलू खाने के फायदे – aalu khane ke fayde bataye

हड्डियां करे मजबूत bones

हड्डियों के लिए आलू बेहद ज़रूरी है। बढ़ती उम्र में हड्डियां कमज़ोर होने लगती हैं। आलू में मैग्नीशियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है जिसे हड्डियों के लिए ज़रूरी पोषक तत्वों में गिना जाता है। शरीर में कैल्शियम की कमी से ऑस्टियोपोरोसिस की समस्या हो सकती है, जिससे हड्डियां कमज़ोर और नाज़ुक हो जाती हैं। इसके अलावा, कैल्शियम की कमी हड्डियों के विकास को रोकने के साथ-साथ फ्रैक्चर का कारण बन सकती हैं इसलिए आलू को अपने दैनिक आहार में शामिल ज़रूर करना चाहिए। 

Must Read : पिप्पली के औषधीय गुणों से सर्दी- जुकाम, खांसी हो जाती है छूमंतर

कैंसर से करे बचाव cancer

एक रिसर्च के मुताबिक़ आलू कैंसर के बचाव में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। आलू को विटामिन-सी का अहम स्रोत माना गया है, जो एंटीऑक्सीडेंट की तरह काम करता है। आलू शरीर में कैंसर के सेल्स बढ़ने से रोक सकता है। 

Aalu khane ke fayde in hindi

ब्लड प्रेशर करे कंट्रोल control blood pressure

आलू खाने से ब्लड प्रेशर से संबंधित बीमारियां कंट्रोल में रह सकती हैं। आलू पोटैशियम से भरपूर होता है और पोटैशियम एक ऐसा तत्व है जो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने का काम करता है। आलू कोलेस्ट्रॉल फ्री होता है जो खून के संचार को ठीक करने में मद्द करता है। आलू में मौजूद फाइबर कोलेस्ट्रॉल को कम करने में सहायक होता है जिससे शरीर में इंसुलिन के कामकाज में सुधार होता है, जो उच्च रक्तचाप को कम करने में बेहद उपयोगी है। 

दिमाग को रखे स्वस्थ mind

आलू में कार्बोहाइड्रेट की प्रचुर मात्रा होती है जो रक्त में ग्लूकोज़ के अच्छे स्तर को बनाए रखते हैं। आलू में ओमेगा-3 और विटामिन बी कॉम्प्लेक्स जैसे फैटी एसिड होते हैं जो हमारे दिमाग के लिए एक कवच का काम कर सकते हैं और मस्तिष्क की कार्यक्षमता को बढ़ाने में कारगर हैं। 

Aalu khane ke fayde in hindi

हृदय के लिए फायदेमंद heart

आलू विटामिन बी-कॉम्प्लेक्स, विटामिन सी से भरपूर होता है। इसके अलावा आलू में कैरोटीनोइड्स नामक तत्व होता है जो हमारे ह्रदय के स्वास्थ्य के लिए अति उत्तम माना गया है। 

Must Read: गुड़ खा कर पिएं गर्म पानी, होंगे कई रोग दूर 

पाचन करे दुरुस्त digestion

आलू पाचन क्रिया को दुरुस्त कर सकता है। इसमें मौजूद पोषक तत्व कब्ज़ जैसी समस्याओं को दूर कर पाचन क्रिया को सुचारू कर सकेत हैं। 

Aalu khane ke fayde in hindi

किडनी स्टोन में फायदेमंद kidney

एक रिसर्च के मुताबिक़ किडनी स्टोन को निकालने के लिए आलू बेहद फायदेमंद माना गया है। आलू में मौजूद पोटैशियम और फाइबर किडनी स्टोन को बाहर निकालने में महत्वपूर्ण भूमिका अदा करते हैं। आलू खाने से किडनी स्वस्थ रह सकती है और सुचारू रूप से काम करती है। 

 सूजन करे कम swelling

आलू शारीरिक सूजन को कम करने में कारगर है। इसमें मौजूद एंटी इंफ्लामेटरी तत्व शरीर में आई किसी भी तरह की सूजन को कम कर सकते हैं। 

Aalu khane ke fayde in hindi

डायरिया में फायदेमंद diarrhea

आलू जिंक से भरपूर होता है जो कि डायरिया को रोकने के लिए बेहद लाभदायक तत्व है, इसलिए डायरिया की स्थिति में आलू अहम भूमिका अदा करता है। 

एनर्जी बढ़ाये energy

आलू खाने से दिन भर काम करने के लिए शरीर में पर्याप्त ऊर्जा बनी रहती है। यदि कोई व्यक्ति शारीरिक रूप से कमज़ोर है तो उसे अपनी डाइट में आलू शामिल करना चाहिए। इससे न केवल आपकी शारीरिक कमज़ोरी दूर होगी बल्कि शरीर ताकतवर और सुडौल भी हो सकता है। 

Must Read: यहां जानिए विटामिन सी के फायदे और नुकसान 

Aalu khane ke fayde in hindi, जैसी ख़बरों के लिए हमारे फेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर हमें फ़ॉलो करें और हमारे वीडियो के बेस्ट कलेक्शन को देखने के लिए, YouTube पर हमें फॉलो करें।