Akhrot ke tel ke fayde in hindi : त्वचा व बालों का निखार बढ़ाने में सहायक है अखरोट का तेल

Akhrot ke tel ke fayde in hindi

Akhrot ke tel ke fayde in hindi – Walnut Oil Benefits In Hindi – Akhrot tel ke labh in hindi  – आयुर्वेद के मुताबिक, अखरोट को रामबाण औषधि के तौर पर इस्तेमाल किया जा सकता है। शरीर को सेहतमंद बनाए रखने में अखरोट बेहद लाभकारी सिद्ध होता है। इसके साथ ही अखरोट का तेल भी आपको कई तरह के फायदे पहुंचाता है। त्वचा, बालों व हड्डियों से संबंधित कई समस्याओं में अखरोट का तेल फायदेमंद माना जाता है। आज हम आपको बताने वाले हैं अखरोट के तेल के फायदे।

Akhrot ke tel ke fayde in hindi

Akhrot ke tel ke fayde in hindi

अखरोट का तेल है विटामिन युक्त – Akhrot tel ke labh in hindi
अखरोट के एक चम्मच तेल में प्रोटीन, 120 कैलोरी, 14 ग्राम फैट, कार्बोहाइड्रेट मौजूद होते हैं। इसके साथ ही अखरोट के तेल में विटामिन ई, विटामिन के, फास्फोरस, जस्ता, कोलीन उपयुक्त मात्रा में पाया जाता है। अखरोट के तेल में सेलेनियम की मात्रा भी अधिक होती है। अखरोट के तेल में ओमेगा 3 फैटी भी पाया जाता है। यह गुड फैट की श्रेणी में भी आता है। यह भी बताया जाता है कि अखरोट के तेल की 100 ग्राम मात्रा में लगभग 3699 किलोजौले ऊर्जा पाई जाती है, जिसकी वजह से यह शरीर में ऊर्जा बढ़ाने और बनाए रखने में लाभकारी हो सकता है।

Akhrot ke tel ke fayde in hindi

 अखरोट के तेल के फायदे

झुर्रियां कम करने में फायदेमंद – स्वस्थ और निखरती त्वचा कौन नहीं चाहता है, लेकिन आधुनिक समय में पर्यावरण में पाए जाने वाले विभिन्न प्रदूषित कारकों के कारण हमारी त्वचा का निखार कम हो जाता है और साथ ही उम्र से पहले ही झुर्रियां आने लगती हैं लेकिन आपको चिंता करने की ज़रूरत नहीं है क्योंकि अखरोट का तेल विशेष रुप से एंटी रिंकल और एंटी एजिंग के लिए ही जाना जाता है। अखरोट का तेल चेहरे पर लगाने से यह त्वचा की नमी और झुर्रियों को कम करने में सहायता करता है। अखरोट की तेल की कुछ बूंदों से चेहरे पर मसाज करने से आपके चेहरे का निखार फिर वापस आ सकता है।

Akhrot ke tel ke fayde in hindi

संक्रमण से बचाव
एक शोध में बताया गया है कि अखरोट के तेल में एंटीमाइक्रोबियल गुण अधिक मात्रा में पाया जाता है। यह त्वचा की बैक्टीरियों को खत्म करके स्वस्थ बनाने का काम करता है। अखरोट का तेल इतना प्रभावशाली होता है कि यह विभिन्न तरह के केडी बैक्टेरिया को नष्ट भी कर सकता है। ऐसे में त्वचा की किसी भी संक्रमित जगह पर अखरोट का तेल लगाते हैं, तो आपको बेहद आराम पहुंच सकता है।

Akhrot ke tel ke fayde in hindi

बालों का झड़ना कम करें
बढ़ती उम्र व पोषक तत्वों की कमी के साथ ही पर्यावरण में मौजूद प्रदूषित वायु आदि के कारण कम उम्र में ही बालों का झड़ना शुरू हो जाता है। यह समस्या आम तौर पर कई लोगों में देखी जाती है। बालों के झड़ने की समस्या को कम करने के लिए प्रभावी एंटी ऑक्सीडेंट की आवश्यकता पड़ती है जैसा कि हम आपको बता चुके हैं कि अखरोट के तेल में एंटी ऑक्सीडेंट प्रभावी रूप से पाया जाता है। इस प्रकार बालों के झड़ने की समस्या में अखरोट का तेल आपके लिए बेहद लाभकारी साबित हो सकता है। फ्री रेडिकल्स के प्रभाव को कम करने के साथ ही अखरोट का तेल आपको इस परेशानी से उत्पन्न तनाव को भी दूर कर सकता है।

Must read: इन घरेलू उपायों से मिटाए टांके के निशान

Akhrot ke tel ke fayde in hindi

 हृदय रोगों से सुरक्षा
डायबिटीज के चलते लोगों में हृदय रोगों का खतरा बढ़ जाता है। इस समय मधुमेह की बीमारी भी लोगों में अधिक देखी जा रही है। ऐसे में अपने आहार में ऐसे खाद्य पदार्थों को शामिल करना आवश्यक है जिससे मधुमेह नियंत्रण रहे व हृदय रोगों से सुरक्षा मिल सके। अखरोट में मौजूद पॉलीअनसैचुरेटेड फैटी एसिड और अल्फा लिनोलेनिक एसिड ब्लड में शुगर की मात्रा कम करने में सहायक होता है। अखरोट का तेल भी इसी प्रकार के गुणों से युक्त होता है। ऐसे में अखरोट के तेल का प्रयोग करने से हृदय रोगों की संभावना कम हो सकती है।

Akhrot ke tel ke fayde in hindi

वज़न नियंत्रण करने में सहायक
जैसे कि हमने आपको बताया है कि अखरोट के तेल में ओमेगा 3 फैटी पाया जाता है। अन्य ड्राई फूट्स के मुताबिक अखरोट में ही सबसे ज़्यादा ओमेगा 3 पाया जाता है। ओमेगा 3 शरीर के अतिरिक्त फैट को कम करने के साथ ही मांसपेशियों की कनेक्टिविटी को भी मज़बूत करने में सहायता करता है। एनसीबीआई के एक शोध के मुताबिक यह स्पष्ट किया गया है कि ओमेगा 3 फैटी एसिड वज़न को कम करने में सहायक होता है। ऐसे में अखरोट का तेल आपके लिए बेहद लाभदायक हो सकता है। यदि आप अपना वज़न नियंत्रण करना चाहते हैं तो अखरोट का तेल इसमें मद्द कर सकता है।

Must read:सेतुबंधासन करने का तरीका और फायदे

Akhrot ke tel ke fayde in hindi

अखरोट के तेल का कैसे करें इस्तेमाल –  akhrot ke tel ka upyog kaise Karen – akhrot ke tel ka upyog

त्वचा के लिए – यदि आप अखरोट का तेल त्वचा पर लगाना चाहते हैं तो अखरोट के तेल की 2-3 बूंदें अपने हाथ में लेकर चेहरे पर हल्के – हल्के से मालिश करें। आप रोज़ाना अखरोट के तेल को अपने चेहरे पर लगा सकते हैं। इसके साथ ही आपने यदि कोई फेस पैक तैयार किया है तो आप उसमें भी अखरोट के तेल की 2-3 बूंदे डाल सकते हैं।

Akhrot ke tel ke fayde in hindi

बालों के लिए – अखरोट का तेल बालों के लिए भी फायदेमंद साबित होता है। ऐसे में यदि आप अखरोट के तेल का बालों में प्रयोग करना चाहते हैं तो आप अखरोट के तेल की बूंदों को हाथ में लेकर अपने बालों की जड़ों में मालिश करें। आप नारियल के तेल में भी अखरोट के तेल को मिलाकर अपने बालों के स्कैल्प पर लगा सकते हैं।

Must read: जानिए नाभि में तेल लगाने के फायदे

Akhrot ke tel ke fayde in hindi,  हमारे फेसबुक, ट्विटर और इंस्टाग्राम पर हमें फ़ॉलो करें और हमारे वीडियो के बेस्ट कलेक्शन को देखने के लिए, YouTube पर हमें फॉलो करें।  

Disclaimer: This article is solely for informational purposes. Do not self-diagnose or self-medicate, and in all cases consult a certified healthcare professional before using any information presented in the article. The editorial board does not guarantee any results and does not bear any responsibility for any harm that may result from using the information provided in the article.