Black fungus kya hai in hindi – जानिए क्या है ब्लैक फंगस और इसके लक्षण !

Black fungus kya hai

Black fungus kya hai in hindi – what is mucormycosis or black fungus in hindi – black fungus ke symptoms in hindi – Causes of black fungus in hindiकोरोना वायरस ने भारत में बहुत तबाही मचाई है। कोरोना की दूसरी लहर से पूरा देश संक्रमित है। लाखों लोग इस महामारी के कारण अपनी जान गंवा चुके हैं।  वहीं अब भारत में एक और बीमारी ने दस्तक दे दी है। जी हाँ, हम बात कर रहे हैं ब्लैक फंगस की। कोरोना से संक्रमित मरीजों और ठीक होने वाले कई लोगों में म्यूकोर्मिकोसिस यानि ब्लैक फंगस के मामले दिखाई दे रहे हैं। कोरोना महामारी के बीच ब्लैक फंगस की दस्तक अच्छा संकेत नहीं है। म्यूकरमाइकोसिस ब्लैक फंगल इंफेक्शन कोरोना वायरस के बाद शरीर को ट्रिगर करता है। इस बीमारी के ज़्यादातर वही लोग शिकार हुए हैं जिन्हें कोरोना वायरस की बीमारी हुई थी।  भारत में इसके मामले कई राज्यों में सामने आये हैं। महाराष्ट्र, राजस्थान, तेलंगाना, छत्तीसगढ़, ओडिशा, दिल्ली और मध्य प्रदेश में ब्लैक फंगस के मामले देखे गए हैं और देश में अभी तक 50 से ज़्यादा लोग इस बीमारी की वजह से जान गंवा चुके हैं। डॉक्टरों के लिए ब्लैक फंगस से पार पाना एक बड़ी चुनौती है।

Black fungus kya hai in hindi – what is mucormycosis or black fungus in hindi

ब्लैक फंगस क्या है?
ब्लैक फंगस एक खतरनाक इन्फेक्शन है। दरअसल ये इंफेक्शन से जुड़ी एक बीमारी है जिसे म्यूकोरमाइसिस फंगस यानि ब्लैक फंगस का नाम दिया गया है। जो लोग डायबिटीज जैसी बीमारी से ग्रस्त हैं उन लोगों को ये ब्लैक फंगस की बीमारी ज़्यादा हो रही है। ब्लैक फंगस एक तरह के फंगस या फफूंद से फैलती है। इस फंगस के जीवाणु वातावरण में प्राकृतिक रूप से मौजूद होते हैं। वैसे तो इन बीजाणुओं का कोई ख़ास दुष्प्रभाव नहीं पड़ता लेकिन जिन लोगों की इम्युनिटी बेहद कमज़ोर है उन्हें ये अपना शिकार बना लेते हैं। ब्लैक फंगस रोग में आँखों की नसों के पास फंगस इंफेक्शन जमा हो जाता है जो सेंट्रल रेटिनल आर्टरी का ब्लड फ्लो बंद कर देता है और आंखों की रोशनी चली जाती है। कोरोना से संक्रमित और ठीक हुए मरीजों में भी ब्लैक फंगस के लक्षण देखे जा रहे हैं क्योंकि कोरोना संक्रमितों का इम्युनिटी सिस्टम बेहद कमज़ोर हो जाता है। कमज़ोर इम्युनिटी वाले लोगों के लिए ये जानलेवा साबित हो रहा है।

Must Read: स्टेरॉयड क्या है? कोरोना मरीजों के इलाज के लिए क्यों है ज़रूरी

Black fungus kya hai in hindiblack fungus ke symptoms in hindi

ब्लैक फंगस के लक्षण

  • सिर में तेज़ दर्द होना
  • आंखों में रेडनेस,आँखों का लाल होना
  • आँखों में बार – बार पानी आना
  • आँखों को आगे पीछे करने में दिक्कत महसूस होना या दर्द होना
  • नाक बंद हो जाना
  • आंखों, चेहरे और नाक पर सूजन का आना
  • नाक के ऊपरी हिस्से पर त्वचा का सड़ जाना, काली पपड़ी जम जाना
  • नाक का रंग बदल जाना
  • बुखार का होना
  • किसी किसी स्थिति में खून की उल्टी भी हो सकती है
  • यह इन्फेक्शन नाक से शुरू होकर जबड़े और दिमाग तक पहुँच जाता है जिससे शरीर की कार्यक्षमता कम हो जाती है।

Must Read: वायरस और बैक्टीरिया में क्या फर्क है? कौन है ज़्यादा खतरनाक

ब्लैक फंगस के कारणCauses of black fungus in hindi – Black fungus kya hai in hindi
डॉक्टरों का मानना है कि कोरोना संक्रमित मरीजों पर अत्यधिक स्टेरॉयड के इस्तेमाल से यह इन्फेक्शन ज्यादा फ़ैल रहा है। जिन कोरोना संक्रमित मरीजों को ठीक करने के लिए स्टेरॉयड दिया जाता है उन्हें पहले से ही डायबिटीज जैसी घातक बीमारियां होती हैं। डायबिटीज के मरीजों और अन्य घातक बीमारियों में इंसान की रोग प्रतिरोधक क्षमता बेहद कम होती है और कोरोना से पीड़ित मरीजों या ठीक हो रहे मरीजों में भी इम्युनिटी कम हो जाती है और इन्हीं लोगों पर ये जानलेवा ब्लैक फंगस अटैक करता है और यही इसका बड़ा कारण है।

what is mucormycosis or black fungus in hindi

ब्लैक फंगस से बचने के उपाय – How to prevent from black fungus in hindi

डॉक्टरों और कई एक्सपर्ट्स के मुताबिक ये बीमारी ज़्यादातर कमज़ोर इम्युनिटी वाले लोगों को ही अपना शिकार बना रही है इसलिए अपने खान पान में सुधार लाएं। सेहतमंद चीजें खाएं, ऑयली फ़ूड से परहेज करें। सब्जियां और फलों को अच्छे से धोकर खाएं क्योंकि ये फंगस सब्जियों में आसानी से जम जाता है। पर्याप्त व्यायाम करें जिससे आपका इम्यून सिस्टम बेहतर हो सके।

Must Read:  कोरोना वायरस से पहले ये महामारियां दुनिया में मचा चुकी हैं तबाही

Black fungus kya hai in hindi, जैसी ख़बरों के लिए हमारे फेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर हमें फ़ॉलो करें और हमारे वीडियो के बेस्ट कलेक्शन को देखने के लिए, YouTube पर हमें फॉलो करें।