डिप्रेशन से लेकर त्वचा के रोगों में रामबाण है चंदन का तेल, जानें इसके फायदे…

Chandan ke tel ke fayde in hindi

Chandan ke tel ke fayde in hindi – Sandalwood oil benefits in hindiचंदन एक बहुमूल्य पदार्थ है।आयुर्वेद में चंदन का विशेष महत्व बताया गया है। चंदन का तेल इंसान के लिए बहुत फायदेमंद है। काफी पुराने हो चुके चंदन के पेड़ की लकड़ी से भाप आसवन विधि से चंदन का तेल निकला जाता है। चंदन का तेल एंटीसेप्टिक, एंटी-इंफ्लामेटरी, एंटीफ्लोगिस्टिक, एंटीस्‍पास्‍मोडिक आदि गुणों से भरपूर होता है। इसके उपयोग से कई असाध्य रोगों का नाश होता है। यह तेल कई हानिकारक बैक्टीरिया का नाश करता है। आज हम चंदन के तेल से होने वाले फायदों के बारे में आपको बताएँगे। तो चलिए जानते हैं…. Chandan ke tel ke fayde in hindi 

Chandan ke tel ke fayde in hindi

Chandan ke tel ke fayde in hindi – Sandalwood oil benefits in hindi

चंदन के तेल के फायदेChandan ke tel ke fayde in hindi
अनिद्रा करे दूर
Chandan ke tel ke fayde in hindi
आजकल की भागदौड़ भरी और तनाव भरी ज़िंदगी में कई लोगों को नींद ना आने की समस्या होती है। चंदन के तेल में सैंटालोल नामक खास तत्व पाया जाता है जो शरीर के तंत्रिका तंत्र से संबंधित तनाव को दूर कर अनिद्रा की समस्या से राहत दिलाने में मद्द करता है। सोने से पहले चंदन के तेल से शरीर और सिर की मालिश करने से बहुत ही प्यारी नींद आती है।

सूजन करे दूर – Chandan ke tel ke fayde in hindi – Sandalwood oil benefits in hindi
Chandan ke tel ke fayde in hindi
चन्दन का तेल एंटीसेप्टिक,एंटी-इंफ्लामेटरी और एंटीफ्लोगिस्टिक तत्वों से युक्त होता है। इस तेल से शरीर की मसाज करने से दर्द और सूजन में लाभ मिलता है। चंदन का तेल गर्म दूध में मिलाकर पीने से शरीर की सूजन समाप्त होती है।

Must read: दूध के साथ इन चीज़ों के सेवन से कई गुना बढ़ जाएगी मर्दाना ताकत !

Chandan ke tel ke fayde in hindi
उच्च रक्तचाप करे दूर
Chandan ke tel ke fayde in hindi
हाइपरटेंशन या उच्च रक्‍तचाप से ग्रस्त लोगों के लिए चंदन का तेल अति फायदेमंद है। चंदन का तेल रक्‍तचाप संबंधी समस्‍याओं को कम करने और ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में प्रभावी होता है। एक गिलास गर्म दूध में कुछ बूँदें चंदन के तेल डालकर पीने से ब्लड प्रेशर नियंत्रित रहता है।

शरीर की बदबू करे दूर
Chandan ke tel ke fayde in hindi

अक्सर देखा गया है कि कई लोगों के शरीर से अजीब से दुर्गन्ध आती है। इस समस्या से निजात पाने के लिए चन्दन बहुत प्रभावी है। चंदन एक बेहद खुशबूदार तेल है। एक बाल्टी पानी में चंदन का तेल मिलाकर नहाने से त्वचा के दुर्गन्ध पैदा करने वाले बैक्टीरिया ख़त्म होते हैं और सारा दिन शरीर खिला खिला रहता है। बदबू बिलकुल ख़त्म हो जाती है।

Must read: महिलाओं में सेक्स इच्छा को जबरदस्त तरीके से बढ़ाते हैं ये सुपरफूड !

 डिप्रेशन में फायदेमंद – Chandan ke tel ke fayde in hindi – Sandalwood oil benefits in hindi
Chandan ke tel ke fayde in hindi
आजकल लोगों में डिप्रेशन की समस्या आम है। ज़्यादा तनाव की वजह से शरीर पर भी बहुत बुरा असर पड़ता है जिसकी वजह से कई रोग मनुष्य को लग जाते हैं। हार्ट अटैक जैसी समस्या भी ज़्यादा तनाव का ही कारण है। इससे बचने के लिए आप चन्दन का तेल प्रयोग कर सकते हैं। चंदन के तेल की तासीर ठंडी होती है। इस तेल से सिर की मालिश करने से दिमाग की मांसपेशियों की सिकुड़न ख़त्म होती है जिससे तनाव से उभरने में बहुत राहत मिलती है।

दिमाग करे तेज़
Chandan ke tel ke fayde in hindi

बच्चें हों या बूढ़े, सभी को चंदन के तेल से सिर की मालिश ज़रूर करनी चाहिए। इस तेल से सर की रोज़ाना मसाज करने से दिमाग की सभी कोशिकाओं को भरपूर पोषण मिलता है जिससे दिमाग बेहद तेज़ होता है और भूलने की समस्या भी दूर होती है।

त्वचा में लाये नई जान
Chandan ke tel ke fayde in hindi
चंदन का तेल कई पोषक तत्वों से भरपूर होता है। इसमें ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो त्वचा को नया और जवान बनाने का काम करते हैं। बढ़ती उम्र में स्किन मुरझा सी जाती है ऐसे में चंदन के तेल से चेहरे की मसाज करने से स्किन में नई जान आती है और बढ़ती उम्र का प्रभाव काम होने लगता है। इसके रोज़ाना इस्तेमाल से चेहरे पे निखार आता है।

Must read: यौन समस्याओं में बेहद फायदेमंद है लहसुन, शादीशुदा जीवन बनता है सुखमय….

Chandan ke tel ke fayde in hindi
मूत्र संक्रमण करे दूर
Chandan ke tel ke fayde in hindi
चंदन के तेल में एंटीसेप्टिक गुण होते हैं जो बैक्टीरिया को बढ़ने से रोकते हैं, डियूरेटिक्स गुण मूत्रवर्धक का काम करता है और इसका एंटीस्कैबिएटिक गुण संक्रमण रोकने वाला होता है। यह तीनों प्रभाव संयुक्त रूप से मूत्राशय और मूत्र मार्ग से संबंधित संक्रमण को दूर करने में मद्द करते हैं और साथ ही यूरीनेशन की प्रक्रिया में भी आराम दिला सकते हैं।

बालों के लिए फायदेमंद
Chandan ke tel ke fayde in hindi
चंदन के तेल से रोज़ाना नहाने से पहले और सोने से पहले बालों की मालिश करने से बाल जड़ से मजबूत होते हैं और बाल झड़ने की समस्या में राहत मिलती है। इस तेल को बालों में लगाने से बाल ज़्यादा चमकदार नज़र आते हैं।

Must read: आम के साथ इन चीज़ों को खाने से हो सकते हैं कई रोग दूर

Chandan ke tel ke fayde in hindi, हमारे फेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर हमें फ़ॉलो करें और हमारे वीडियो के बेस्ट कलेक्शन को देखने के लिए, YouTube पर हमें फॉलो करें।