Concentration power kaise badhaye – इन आसान उपायों से बढ़ाएं अपनी कंसंट्रेशन पावर

Concentration power kaise badhaye

Concentration power kaise badhaye – कई बार ज़रुरी काम करते हुए हम अपना फोकस खो देते हैं जिससे कोई भी काम सही तरीके से नहीं होता और हमारा ध्यान इधर-उधर भटकता है| ऐसे में कंसंट्रेशन पॉवर बढ़ाने की ज़रुरत होती है| तो चलिए आज हम आपको कुछ आसान टिप्स बताते हैं जिससे आप अपना कंसंट्रेशन लेवल बढ़ा सकते हैं और आसानी से अपना काम बिना ध्यान भटकाए कर सकते हैं|

Concentration power kaise badhaye

Concentration power kaise badhaye – कंसंट्रेशन पॉवर बढ़ाने के तरीके – एकाग्रता बढ़ाने के लिए उपाय

ओवर थिंकिंग से बचें
कई बार हम बहुत ज़्यादा सोचने लगते हैं। अपनी काबिलियत से ज़्यादा दूसरे लोग क्या कहेंगे इस बात की फिक्र रहती है। ऐसे में दिमाग में कोई भी दोहरे विचार न आने दें। जब भी आपके मन में काम से अलग विचार आने लगे तो उसे खुद पर हावी न होने दें।
Concentration power kaise badhaye

योग करें
कंसंट्रेशन पॉवर बढ़ाने के लिए अपनी दिनचर्या में योग को ज़रुर शामिल करें। आप चाहें तो जॉगिंग, रनिंग और स्विमिंग कर सकते हैं। योग आपको फिज़िकली और मेंटली दोनों तरीकों से फिट रखता है। यह तनाव कम करने में सहायक है और हर दिन इसके अभ्यास से आप स्ट्रेस फ्री भी रहते हैं।
Concentration power kaise badhaye

Must read: बेहद फायदेमंद है अंजीर, जानें किन रोगों में करती है दवा का काम

मल्टी-टास्किंग न बने – Concentration power kaise badhaye
कई बार मल्टी-टास्किंग कार्य करने की वजह से ध्यान भटकने लगता है। ऐसे में बार-बार मल्टी-टास्किंग होने से बचें। एक समय पर एक से ज़्यादा काम करने से ध्यान भटकता है। ऐसा में ज़रुरी है कि आप अपना फोकस एक टाइम पर सिर्फ एक कार्य में लगाएं।
Concentration power kaise badhaye

अपना पीक टाइम पहचाने – Concentration power kaise badhaye
काम को महत्व दें और समझे कि आपके काम का सूटेबल टाइम क्या है। कुछ लोग दिन में काम करना पसंद करते हैं और कुछ लोग रात को कम्फर्टेबल महसूस करते हैं। सबके पास 24 घंटे में कुछ समय ऐसा होता है, जब हम सबसे ज़्यादा एक्टिव होते हैं, हालांकि यह सबके लिए एक जैसा नहीं होता। ऐसे टाइम का पता लगाएं जब आप बिल्कुल एक्टिव हों, तब काम करें।
Concentration power kaise badhaye

Must read: भीगी मूंगफली याददाश्त बढ़ाने के साथ ब्लड शुगर भी कंट्रोल करती है

ब्रेक लें – Concentration power kaise badhaye
काम पर पूरा फोकस रखने के लिए अपने काम के बीच कुछ समय का ब्रेक लें। ब्रेक लेने से आप वापस आकर पूरा फोकस कर पाते हैं। यह तरीका आपको बार-बार मूड स्विंग होने से भी बचाएगा।
Concentration power kaise badhaye

अच्छी नींद लें
एकाग्रता बढ़ाने के लिए आपको अच्छी नींद लेना भी ज़रुरी है। अपने सोने का समय फिक्स करें। नींद पूरी न होने की वजह से आलस और थकावट महसूस होती है इसलिए नींद पूरी लें। अगर नींद पूरी नहीं होगी तो आप किसी भी काम पर ध्यान नहीं लगा पाएंगे।
Concentration power kaise badhaye

काम की लिस्ट बनाएं
जो भी कार्य आपको करने हैं सबसे पहले उन कार्यों की लिस्ट बनाएं। इससे आप कार्य टाइम पर कर पाएंगे और आपका ध्यान इधर – उधर दूसरे कामों की ओर नहीं भटकेगा। आप पूरे कंसंट्रेशन के साथ काम कर पाएंगे।
Concentration power kaise badhaye

बैलेंस डाइट – Concentration power kaise badhaye
अपनी डाइट को खुद प्लान करें। दैनिक आहार में पौष्टिक चीज़ें शामिल करें। ज़्यादा से ज़्यादा हरी सब्जियां और प्रोटीन खाएं। आप अखरोट, बादाम और डार्क चॉक्लेट भी अपने आहार में शामिल करें।
Concentration power kaise badhaye

Must read: इम्यूनिटी के साथ- साथ दिमाग भी बढ़ाता है अखरोट

Concentration power kaise badhaye, हमारे फेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर हमें फ़ॉलो करें और हमारे वीडियो के बेस्ट कलेक्शन को देखने के लिए, YouTube पर हमें फॉलो करें।