जानिए, धूल से होने वाली एलर्जी के कारण, लक्षण और उपचार

Dust allergy ke lakshan or gharelu upay in hindi

Dust allergy ke lakshan or gharelu upay in hindi – Dust Allergy Symptoms in Hindi – धूल-मिट्टी के कणों के संपर्क में आने से आपको अत्यधिक खुजली, जलन, लगातार छींक व खांसी आना जैसी अन्य समस्याओं का सामना करना पड़े तो, इसका मतलब यह है कि आपको धूल (Dust) से एलर्जी है। ऐसी स्थिति में आप काफी परेशान हो जाते हैं इसलिए आज हम आपके लिए इससे बचने के कुछ घरेलू उपाय लेकर आए हैं। तो चलिए आपको बताते हैं धूल-मिट्टी से एलर्जी होने का कारण, लक्षण और घरेलू उपचार। Dust allergy ke lakshan or gharelu upay in hindi

Dust allergy ke lakshan or gharelu upay in hindi

Dust allergy ke lakshan or gharelu upay in hindi – Dust Allergy Causes in Hindi

धूल से एलर्जी होने के कारण- Allergy ke karan in hindi
प्रत्येक मानव शरीर में बाहरी संक्रमणों से बचाव के लिए रोग प्रतिरोधक तंत्र मौजूद होते हैं। यह तंत्र शरीर में एक विशेष प्रकार के प्रोटीन (एंटीबॉडी) का निर्माण करते हैं जिससे शरीर के आंतरिक अंग बाहरी संक्रमणों से बचे रहते हैं। शरीर में जब एलर्जी का संक्रमण प्रवेश करता है, तब रोग प्रतिरोधक तंत्र एंटीबॉडी का निर्माण कार्य शुरू कर देता है। यह हानिकारक तत्व के रूप में उस एलर्जी के तत्व की पहचान कर लेता है। शरीर में एलर्जी के प्रवेश से ही नाक की नली में सूजन पैदा होने लगती है। इस प्रकार जब शरीर का रोग प्रतिरोधक तंत्र की एंटीबॉडी बाहरी तत्वों के संक्रमणों को बर्दाश्त नहीं कर पाता है, तब शरीर में एलर्जी की समस्या शुरू हो जाती है। इन बाहरी तत्वों में धूल के कण, मिट्टी तथा जानवरों के बाल तथा डस्ट माइट जैसे बाहरी तत्व सम्मिलित है जिसमें से डस्ट माइट धूल की एलर्जी का प्रमुख कारण है।

Dust allergy ke lakshan or gharelu upay in hindi

डस्ट माइट क्या है? Dust Mites kya hai – डस्ट माइट एक बेहद सूक्ष्म मकड़ी जैसी प्रजाति के जीव होते हैं। यह इतने छोटे कणों में होता है कि इन्हें माइक्रोस्कोप के बिना नहीं देखा जा सकता है। गर्म तथा नम वातावरण में पनपने वाले डस्ट माइट त्वचा से झड़ने वाली मृत कोशिकाओं को खाकर जीवित रहते हैं। अधिकतर यह डस्ट माइट घरों के कालीन, बिस्तरों, सोफे, गद्दों आदि में मौजूद होते हैं। धूल से होने वाली एलर्जी का एक मुख्य कारण डस्ट माइट भी है। इन सूक्ष्म जीव के चलते लोग धूल से होने वाली एलर्जी का शिकार हो जाते हैं।

Dust allergy ke lakshan or gharelu upay in hindi

धूल से एलर्जी के क्या लक्षण हैं? Dust allergy ke lakshan

  • लगातार छींक आना
  • खांसी आना
  • नाक बहना
  • आंखो का लाल पड़ना
  • आंखों में खुजली व जलन होना
  • नाक बंद हो जाना
  • नाक, गले में खुजली होना
  • गले में बलगम का होना
  • आंखों के नीचे की त्वचा में सूजन
  • आंखों के नीचे का हिस्से नीला पड़ जाना

Must read: कोरोना की चौथी लहर, ये 24 गंभीर लक्षण बच्चों और वयस्कों में आ सकते हैं नज़र

Dust allergy ke lakshan or gharelu upay in hindi

धूल से होने वाली एलर्जी का घरेलू उपचार – Dust allergy ke gharelu upay in hindi

शहद – एनसीबीआइ की एक रिपोर्ट के मुताबिक, शहद में एंटी इन्फ्लेमेटरी और एंटीमाइक्रोबॉयल गुण मौजूद होते हैं। यह गुण शरीर की एलर्जी में काफी फायदेमंद साबित होते हैं। यदि आप चार से आठ हफ्तों तक लगातार शहद का सेवन करते हैं तो आपको एलर्जी से राहत मिल सकती है। आप सीधे दो चम्मच शहद का सेवन कर सकते हैं।

यूकलिप्टस या लैवेंडर ऑयल – धूल से होने वाली एलर्जी में लैवेंडर ऑयल भी बेहद फायदेमंद साबित होता है। यूकलिप्टस या लैवेंडर ऑयल इन दोनों ही तेलों में एंटी इन्फ्लेमेटरी और एनाल्जेसिक गुण पाए जाते हैं। यह दोनों ही तेल धूल से होने वाली एलर्जी के लक्षण को दूर करते हैं, हालांकि लैवेंडर ऑयल को एलर्जी से होने वाली श्वसन संबंधी परेशानियों में भी इस्तेमाल किया जाता है। आप यूकलिप्टस या लैवेंडर ऑयल की कुछ बूंदों की भाप लेने के लिए डिफ्यूजर में डाल दें और बाद में इसकी भांप ले सकते हैं। इस प्रकार रोज़ाना 1 से 2 बार इन बूंदों की भाव लेने से डस्ट एलर्जी से राहत मिलेगी। इसके साथ ही आप एलोवेरा, ग्रीन टी, हल्दी, सेब का सिरका, पुदीना चाय, देसी घी, हर्बल टी आदि का प्रयोग कर सकते हैं।

Must read: जानिए विटामिन ए की कमी के लक्षण और उपचार

Dust allergy ke lakshan or gharelu upay in hindi

विटामिन्स –इसमें बेहद कारगर साबित होते हैं। मेडिकल रिसर्च के अनुसार, विटामिन -सी और विटामिन-ई धूल से होने वाली एलर्जी को रोकने में मद्द करता है। अतः एलर्जी से बचने के लिए विटामिन सी और विटामिन ई से युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन अवश्य करना चाहिए।

Dust allergy ke lakshan or gharelu upay in hindi

प्याज व लहसुन –  प्याज व लहसुन ऐसे सामान्य खाद्य पदार्थ हैं जो धूल से होने वाली एलर्जी में सहायक हैं। प्याज में एंटी एलर्जिक गुण पाए जाते हैं, जो एलर्जी की समस्या को कम करने में सक्षम होते हैं।

Dust allergy ke lakshan or gharelu upay in hindi

विशेष पौधे –  धूल से होने वाली एलर्जी से बचने के लिए आप अपने घर के अंदर कुछ विशेष पौधे लगा सकते हैं जैसे ड्रैकैना अर्बोरिया और अजेरेटम कोनीजोएडिस नामक पौधे बेहद विशेष हैं। यह पौधे घर के दूषित कण व फंगस आदि को दूर करके हवा को शुद्ध करते हैं। इन पौधों का इस्तेमाल डस्ट एलर्जी से बचने के लिए किया जा सकता है।

Must read: त्वचा व बालों का निखार बढ़ाने में सहायक है अखरोट का तेल

Dust allergy ke lakshan or gharelu upay in hindi, हमारे फेसबुक, ट्विटर और इंस्टाग्राम पर हमें फ़ॉलो करें और हमारे वीडियो के बेस्ट कलेक्शन को देखने के लिए, YouTube पर हमें फॉलो करें।

Disclaimer: This article is solely for informational purposes. Do not self-diagnose or self-medicate, and in all cases consult a certified healthcare professional before using any information presented in the article. The editorial board does not guarantee any results and does not bear any responsibility for any harm that may result from using the information provided in the article.