Gajar ke fayde in hindi – सेहत के लिए फायदेमंद है गाजर, कई बीमारियों को दूर करने में कारगर

gajar ke fayde

Gajar ke fayde in hindi – गाजर सेहत के लिए बहुत ही गुणकारी है। इसमें पोटेशियम, कैरोटिनॉइड, विटामिन ए और विटामिन ई जैसे पोषक तत्‍व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। ऐसा माना जाता है कि गाजर खाने से दिल सेहतमंद रहता है और ये आंखों की रोशनी बढ़ाने में भी कारगर है। तो चलिए आपको बताते हैं गाजर खाने के बेमिसाल फायदे।gajar ke fayde

Gajar ke fayde in hindi – गाजर के फायदे – health benefits of carrot

ब्‍लड प्रेशर कंट्रोल करे – Gajar khane ke fayde in hindi

control blood pressure
गाजर का सेवन करने से आप अपने बढ़ते ब्‍लड प्रेशर को काफी हद तक कंट्रोल में रख सकते हैं। इसमें पोटेशियम मौजूद होता है जो ब्‍लड प्रेशर को घटने या बढ़ने नहीं देता और बीपी नियंत्रित रहता है। गाजर को आप कई तरीकों से खा सकते हैं जैसे सलाद, जूस, हलवा आदि।

गैस, पीलिया में फायदेमंद – Gajar khane ke fayde bataye in hindi

acidity
गाजर खाने से कई रोग काफी हद तक ठीक हो सकते हैं। गाजर गैस और पीलिया का रामबाण इलाज माना जाता है। इसके रोज़ाना सेवन से पेट में गैस की शिकायत नहीं होती और पेट साफ रहता है। जिन लोगों को पीलिया की शिकायत होती है उन्हें भी गाजर का सेवन करना चाहिए। पीलिया में गाजर काफी कारगर मानी जाती है।

Must Read: यहां जानिए विटामिन सी के फायदे और नुकसान

खून की कमी दूर करे – Benefits of Carrots in Hindi

anemia
गाजर खाने से शरीर में आयरन की कमी दूर हो सकती है। इसमें भारी मात्रा में आयरन और विटामिन ई पाया जाता है जो नया खून बनाने में काफी मद्दगार होता है। एनीमिया के मरीजों को ज़्यादातर गाजर का सेवन करने की सलाह दी जाती है। पीरियड्स के दौरान भी महिलाओं को गाजर के सेवन की सलाह दी जाती है।

आंखों की रोशनी बढ़ाए – gajar khane ke fayde kya hai

eyesight
गाजर में भारी मात्रा में विटामिन ए पाया जाता है जो आंखों के लिए बहुत फायदेमंद होता है। गाजर में बीटा कैरोटीन मौजूद होता है जो मोतियाबिंद से छुटकारा दिलाने में कारगर है। इसके साथ ही जिन लोगों की नज़र कमज़ोर होती है उन्‍हें प्रतिदिन गाजर का सेवन करने की सलाह दी जाती है।

Must Read: गुड़ खा कर पिएं गर्म पानी, होंगे कई रोग दूर

कैंसर से बचाव करे – Benefits Of Eating Carrots

cancer
कई शोधों में ये पाया गया है कि गाजर कैंसर के खतरे को कुछ हद तक कम करने में मद्द कर सकती है। गाजर फालकैरिनोल और पॉली-एसिटिलीन जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होती है, जो एंटी कैंसर गुण प्रदर्शित कर सकते हैं। गाजर कैंसर कोशिकाओं को विकसित होने से कई हद तक रोक सकती है, लेकिन कैंसर के मरीजों को गाजर का सेवन डॉक्टर की सलाह लेकर ही करना चाहिए।

लिवर के लिए फायदेमंद – Carrot Benefits for Liver in Hindi – gajar ke fayde hindi mein

liver
गाजर लिवर के लिए भी फायदेमंद मानी जाती है। इसमें विटामिन ए अधिक मात्रा में पाया जाता है जो विषाक्त पदार्थों को शरीर से बाहर निकालने में एक अहम भूमिका निभाता है। इसके साथ ही लिवर में पित्त और जमे हुए वसा को कम करने में भी यह सहायक है।

Must Read: पिप्पली के औषधीय गुणों से सर्दी- जुकाम, खांसी हो जाती है छूमंतर

Read more articles like, Gajar ke fayde in hindi, हमारे फेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर हमें फ़ॉलो करें और हमारे वीडियो के बेस्ट कलेक्शन को देखने के लिए, YouTube पर हमें फॉलो करें।