Health Insurance Buying Guide: जानिए क्यों ज़रूरी है हेल्‍थ इंश्‍योरेंस, इसे खरीदते समय किन बातों का रखें ध्यान

health insurance buying guide in hindi

Health Insurance buying guide in Hindiअक्सर आप लोगों ने देखा या सुना होगा कि कुछ कंपनियां हेल्थ इंश्‍योरेंस पॉलिसी देती हैं। हेल्थ इंश्‍योरेंस पॉलिसी बहुत फायदेमंद होती है। आप खुद को और अपने परिवार को मुसीबत से बचाने के लिए हेल्‍थ इंश्‍योरेंस करवा सकते हैं। यह एक बीमा कंपनी और एक व्यक्ति या एक समूह के बीच का अनुबंध होता है। इसमे बीमा कंपनी के निर्देशों के हिसाब प्रीमियम का भुगतान करना होता है। आजकल अस्पताल में इलाज बहुत महंगा हो गया है जिसके कारण हेल्‍थ इंश्‍योरेंस सबकी एक ज़रूरत बन गया है। ऐसे में हेल्‍थ इंश्‍योरेंस कंपनी पॉलिसी धारक को आवश्यक वित्तीय राहत प्रदान करती है। तो चलिए आपको बताते हैं क्यों ज़रुरी है हेल्थ इंश्‍योरेंस और इसे खरीदते समय हमें किन बातों का ध्यान रखना चाहिए। health insurance buying guide in hindi

Health Insurance buying guide in Hindi – हेल्‍थ इंश्‍योरेंस खरीदते समय इन बातों का रखें ध्यान

क्या है स्वास्थ्य बीमा और क्यों ज़रुरी है? – The Importance of Health Insurance

  • हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी, यह पॉलिसी धारक और एक हेल्‍थ इंश्‍योरेंस कंपनी के बीच का एक करार है। इसमें आप एक प्रीमियम अदा करते हैं और बीमा कंपनी आपको बीमारी की स्थिति में पहले से तय रकम के हिसाब से इलाज का खर्च देती है। हेल्‍थ इंश्‍योरेंस कंपनी पॉलिसी धारक को आवश्यक वित्तीय राहत प्रदान करती है। 
  • 5 साल से लेकर आप 75 साल तक की आयु के व्यक्ति का हेल्थ इंश्योरेंस करा सकते हैं। हर बीमा कंपनी की अलग – अलग गाइडलाइन्स और पॉलिसी होती हैं। इसे आप सिर्फ एक व्यक्ति के लिए भी ले सकते हैं और ग्रुप के लिए भी ले सकते हैं। हेल्थ पॉलिसी लेते वक्त आपका ये जानना बेहद ज़रूरी है कि आपकी पॉलिसी किन – किन बीमारियों को कवर कर रही है और किन बीमारियों को कवर नहीं कर रही है। 
  • हेल्थ पॉलिसी के कई फायदे हैं ये हार्ट अटैक, चोट, स्ट्रोक, मातृत्व की स्थिति, एक्सिडेंट आदि में दवाई आदि का खर्च कवर करती है। इसके ज़रिए आप किसी भी बीमारी का इलाज करा सकते हैं। 

Must Read:  Check features, coverage and compare best health insurance plans in India 

हेल्थ पॉलिसी खरीदते समय इन बातों का रखें ध्यान – Health insurance buying guide in hindi

हेल्थ पॉलिसी की शर्तें ध्यान से पढ़ें – Tips to Consider Before Buying Health Insurance Policy

  • हेल्थ प्लान लेने से पहले आप उसकी शर्तों को ध्यान से पढ़ें और समझे। अगर शर्तें समझ नहीं आ रही हैं तो कंपनी के एजेंट या किसी जानकार से इसकी जानकारी लें।

दूसरी कंपनियों की हेल्थ पॉलिसी से तुलना करें

  • किसी भी कंपनी का हेल्थ इंश्योरेंस लेने से पहले ये जान लें कि दूसरी कंपनी के प्लान क्या हैं। अगर आपकी कंपनी औरों से बेहतर प्लान आपको दे रही है तभी उस पॉलिसी को खरीदें। आप इसकी जानकारी ऑनलाइन साइट पर जाकर चेक कर सकते हैं। 

अपने मेडिकल रिकॉर्ड की सही जानकारी दें

  • अगर आप हेल्थ पॉलिसी खरीद रहे हैं तो आप इंश्योरेंस लेते वक्त कंपनी को अपने मेडिकल रिकॉर्ड यानी अपनी सेहत की ठीक जानकारी दें। अगर गलत जानकारी देते हैं तो हेल्थ बीमा कंपनी आपको क्लेम देने से इंकार कर सकती है, जिससे इलाज के दौरान आपको परेशानी होगी। 

Must Read:  Top E-commerce Companies in India, many of which went on to become Unicorns 

हेल्थ इंश्योरेंस में कौन -कौन सी बीमारियां कवर हैं 

  • मेडिकल इंश्योरेंस लेते वक्त इस बात का विशेष ध्यान रखें कि आपकी बीमा कंपनी आपको किन – किन बीमारियों के लिए कवर कर रही है। इन सब बातों को अच्छे से पढ़कर ही हेल्थ पॉलिसी खरीदें। 

Health Insurance buying guide in Hindi

पॉलिसी खरीदने से पहले कवरेज जान लें

  • हेल्थ पॉलिसी खरीदने से पहले आप इसकी कवरेज के बारे में जान लें। इसके साथ ही ये भी जान लें कि इसकी लिस्ट में जो हॉस्पिटल हैं उनकी टॉप लिमिट क्या है। यह भी जान ले कि किस स्थिति में पॉलिसी लेने वाला व्यक्ति क्लेम का हकदार नहीं है। 

सब लिमिट्स को अच्छे से समझ लें

  • कई स्वास्थ्य बीमा में सब लिमिट होती है। ये अस्पताल के रुम का किराया (रेंट), सर्जरी और आइसीयू स्टे आदि जैसी तमाम चीज़ों से जुड़ी होती है। कुछ हेल्थ पॉलिसी में साफ लिखा होता है कि एक तय सीमा से अधिक कमरे का किराया रीइम्बर्स नहीं होगा। इन सभी चीज़ों के बारे में जानने के लिए पॉलिसी डॉक्यूमेंट्स को अच्छी तरह से पढ़ लें। 

Must Read:  जानें क्या है टर्म इंश्योरेंस और इसे क्यों लेना चाहिए

 Read more articles like, Health insurance buying guide in Hindi, हमारे फेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर हमें फ़ॉलो करें और हमारे वीडियो के बेस्ट कलेक्शन को देखने के लिए, YouTube पर हमें फॉलो करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published.