Jimbu ke fayde: जानिए, जिंबू जड़ी बूटी के फायदे व उसको इस्तेमाल करने के तरीके

jimbu ke fayde

Jimbu ke fayde in hindi – Jimbu ayurvedic jadi buti ke fayde – आयुर्वेद में कई ऐसी जड़ी-बूटियों का जिक्र किया गया है, जिनका इस्तेमाल करने से शरीर में मौजूद कई प्रकार के रोगों का निवारण किया जा सकता है। अशुद्ध खान-पीन, अनियमित समय पर भोजन, अनिद्रा की समस्या, तनाव व कई अन्य प्रकार के रोग व्यक्ति को अस्वस्थ बनाते हैं। ऐसी ही एक जड़ी-बूटी के बारे में आज हम अपने पाठकों को बताने वाले हैं, जिसके उपयोग से शरीर के कई प्रकार के रोग दूर हो जाते हैं व व्यक्ति खुद को स्वस्थ महसूस करने लगता है। चलिए जानते हैं जिंबू जड़ी-बूटी के फायदों के बारे में व उसके इस्तेमाल करने के तरीकों के विषय में भी जानकारी हासिल करते हैं।jimbu ke fayde

Jimbu ke fayde in hindi – health benefits of jimbu in hindi

आज हम जिस जड़ी-बूटी का ज़िक्र आपसे करने जा रहे हैं, उसको जिंबू के नाम से जाना जाता है। यह जड़ी-बूटी उत्तराखंड के पहाड़ों में पाई जाने वाली एक दुर्लभ जड़ी-बूटी है व यह प्याज के परिवार से संबंध रखती है। उत्तराखंड में इस जड़ी-बूटी का उपयोग खाना बनाते वक्त मसाले के तौर पर भी किया जाता है, जिसकी वजह से भोजन का स्वाद दोगुना बढ़ जाता है। कई आयुर्वेदिक औषधीय गुणों से भरपूर रहने के कारण जिंबू का उपयोग शरीर से कई प्रकार के रोगों को दूर करने के लिए भी किया जाता है। 

Must Read:थायराइड का रामबाण इलाज, इन घरेलू उपचार से दें थायराइड को मात

 Jimbu ke fayde in hindi – health benefits of jimbu in hindi – Jimbu ke kya kya fayde hote hain

त्वचा के लिए होती है असरदार– जिंबू का उपयोग त्वचा में निखार लाने के लिए काफी फायदेमंद साबित होता है। आप इस दुर्लभ जड़ी-बूटी का इस्तेमाल या तो खाने के तौर पर कर सकते हैं या फिर इससे फेस पैक बनाकर अपने चेहरे पर लगा सकते हैं। साथ ही जिंबू शरीर में मौजूद रेड ब्लड सेल्स के निर्माण में भी काफी मददगार होती है।

Health benefits of Jambu in Hindi  – Jimbu ke fayde in hindi  

बुखार को करे ठीक – बदलते मौसम के चलते वाइरल फीवर से ज़्यादातर व्यक्ति ग्रस्त हैं। इसमें व्यक्ति को कई दिनों तक बुखार की समस्या रहती है। बुखार को ठीक करने के लिए आप जिंबू का उपयोग खाने में या काढ़ा बनाकर कर सकते हैं। 

बैक्टीरिया के विकास को करता है कम – जिंबू जड़ी-बूटी में विटामिन सी प्रचुर मात्रा में रहता है, जो शरीर के हानिकारक बैक्टीरिया से निजात दिलाने में मदद करता है। यदि आप इसका प्रतिदिन नियमित रूप से सेवन करते हैं तो इसकी वजह से शरीर में बैक्टीरिया का निर्माण कम होगा व साथ ही कोलेस्ट्रॉल का स्तर भी नियंत्रित रहता है। 

Jimbu ke fayde in hindi  

सर्दी-जुकाम से दिलाता है राहत– जिंबू से बने काढ़े को पीने से सर्दी, जुकाम, गले की खराश जैसी बीमारियां दूर हो जाती हैं। इसकी मदद से सर्दी-जुकाम की समस्याओं पर नियंत्रण पाना काफी सरल हो जाता है। 

Must Read:थायराइड से पीछा छुड़ाने के लिए करें ये 5 योगासन

पीरियड्स की समस्या का करता है इलाज– पीरियड्स के दौरान महिलाओं को पेट में दर्द, ऐंठन, पैरों में दर्द समेत कई अन्य समस्याएं महसूस होती हैं। इन सभी समस्याओं का इलाज जिंबू जड़ी-बूटी है। इसके प्रयोग से पेट दर्द में काफी राहत मिलती है। 

Jimbu ke labh

प्रसव पीड़ा को करता है कम– डिलीवरी से पहले महिला को जिंबू खिला दें, इससे उन्हें प्रसव पीड़ा कम होगी। साथ ही जिंबू स्तनपान कराने वाली महिलाओं के लिए भी काफी सुरक्षित समझा जाता है। 

जिंबू का इस्तेमाल या सेवन कैसे करेः- Jimbu ka sevan kaise kiya jata hai – jimbu ko khane ka tarika – 

jibmu ayurvedic herb 

  • उत्तराखंड में लोग जिंबू का प्रयोग खाने में तड़के के तौर पर करते हैं। इससे भोजन का स्वाद तो दोगुना हो ही जाता है, साथ ही यह कई प्रकार के रोगों का भी नाश करता है।
  • जिंबू का काढ़ा बनाकर भी आप इसका सेवन कर सकते हैं।
  • नियमित रूप से गर्म पानी के संग इसकी एक फांक का सेवन किया करें।      

Must Read:यहां पढ़ें यूरिक एसिड कम करने के घरेलू उपाय

Jimbu ke fayde in hindi, जैसी और भी रोचक जानकारी के लिए हमारे फेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर हमें फ़ॉलो करें और हमारे वीडियो के बेस्ट कलेक्शन को देखने के लिए, YouTube पर हमें फॉलो करें।

Disclaimer: This article is solely for informational purposes. Do not self-diagnose or self-medicate, and in all cases consult a certified healthcare professional before using any information presented in the article. The editorial board does not guarantee any results and does not bear any responsibility for any harm that may result from using the information provided in the article.