Kaan saaf karne ke gharelu upay: कान में जमी हुई गंदगी व मैल को इन घरेलू उपायों से करें साफ

kaan saaf karne ke gharelu upay

kaan saaf karne ke gharelu upay in hindi – इस बात से तो आप सभी वाकिफ होंगे कि शरीर की सफाई करना बेहद ज़रूरी होता है। इस श्रेणी में आपको हमेशा अपने कान को साफ रखना चाहिए। कान हमारे शरीर का एक बेहद ही संवेदनशील अंग होता है। धूल-मिट्टी, प्रदूषण के कारण या नहाते वक्त कान में पानी चले जाने की वजह से हमारे कान में गंदगी व मैल जमा हो जाता है। इसके कारण हमको ऊंचा सुनाई देने लगता है या कान में दर्द महसूस होने लगता है। इन सभी से राहत पाने के लिए हम सभी को कान की नियमित तौर पर सफाई करते रहना चाहिए। तो चलिए आज हम आपको कान साफ करने के कुछ घरेलू उपाय बताते हैं। kaan saaf karne ke gharelu upay

kaan saaf karne ke gharelu upay in hindi – kaan  saaf karne ke gharelu nuskhe in hindi

तेल का इस्तेमाल करें – कान को साफ रखने के लिए आप सरसों या बादाम के तेल का प्रयोग कर सकते हैं। सरसों के तेल के कई फायदे तो आपने ज़रूर सुने होंगे। ऐसे में सरसों का तेल कान को साफ रखने में बेहद मददगार साबित होता है लेकिन आप चाहें तो बादाम के तेल का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। 

Must Read: जानिए नीम के पानी से नहाने से क्या-क्या फायदे मिलते हैं

गरम पानी – हल्के गुनगुने पानी से भी कान की सफाई की जा सकती है। आपको सबसे पहले पानी को हल्का गुनगुना करना होगा, उसके बाद पानी को रूई की मदद से कान में डाले और कुछ सेकेंड तक प्रतीक्षा करें, इसके बाद कान को उलटकर पानी को बाहर निकाल लें। ऐसा करने से आपको जल्द ही फर्क नज़र आने लगेगा। 

kaan saaf karne ke gharelu upay – kaan saaf kaise karen

हाइड्रोजन पेरोक्साइड है रामबाण इलाज– हालांकि आपको इसका इस्तेमाल करते वक्त बेहद सावधानी बरतनी चाहिए क्योंकि इसकी अधिक मात्रा से आपको नुकसान पहुंच सकता है। कान की सफाई के लिए आपको बेहद कम मात्रा में हाइड्रोजन पेरोक्साइड को पानी में घोलना है। अब इसे अपने कान में डाल लें। इसके बाद अपने कान को उलटकर शेष घोल को कान से बाहर निकलने दें। 

प्याज का रस होगा फायदेमंद– आप चाहें तो प्याज को भाप से पका सकते हैं या फिर भूनकर प्याज का रस निकाल सकते हैं। ड्रॉपर या रूई की मदद से प्याज के रस की कुछ बूंदे कान में डाल लें। इससे आपका कान अच्छी तरह से साफ हो जाएगा।

kaan saaf karne ke gharelu upay – kaan saaf karne ka upay

नमक के पानी का इस्तेमाल करें– इसके लिए आपको गर्म पानी में नमक डालकर इसका घोल बनाना होगा। ध्यान रहे कि यह बेहद अत्यधिक गर्म न हो। अब ड्रॉपर या रूई की मदद से इस घोल की कुछ बूंदे कान में डाल लें। कुछ सेकेंड तक प्रतीक्षा करें और पानी को बाहर निकाल दें। आपको कुछ ही दिनों में फर्क नज़र आने लगेगा।

Must Read:  महुआ के फायदों के बारे में जानकर आप भी हो जाएंगे हैरान

kaan saaf karne ke gharelu upay – kaan saaf karne ka upay batao

ईयरबड – कान को साफ रखने का सबसे आसान तरीका ईयरबड का इस्तेमाल करना है। ईयरबड सामान्य दुकानों पर आसानी से मिल जाते हैं। आप ईयरबड की मदद से अपने कान को आसानी से साफ कर सकते हैं। इसके इस्तेमाल में एहतियात अवश्य बरतनी चाहिए, अन्यथा आपके कान का पर्दा भी फट सकता है। 

kaan saaf karne ka tarika

नारियल का तेल और लहसुन– नारियल का तेल और लहसुन दोनों को ही अनेक फायदों के लिए जाना जाता है। इन दोनों का मिश्रण कान साफ करने के लिए बेहद लाभदायक होता है। इसके लिए आपको नारियल के तेल के तीन चम्मच और लहसुन की तीन-चार कलियों को छीलकर और कुचलकर गैस पर रखना होगा। इसे तब तक पकाएं, जब तक की लहसुन भूरा न हो जाए। लहसुन भूरा होने के बाद इसे गैस से उतार लें और कुछ देर ठंडा होने के लिए रख दें। इसके बाद इस मिश्रण की कुछ बूंदें अपने कान में डाल लें। कुछ समय बाद आपका कान साफ हो चुका होगा।

Must Read:  Knee Pain Home Remedies Indian: Practical Home Remedies for Knee Pain

kaan saaf karne ke gharelu upay in hindi, जैसी और भी रोचक जानकारी के लिए हमारे फेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर हमें फ़ॉलो करें और हमारे वीडियो के बेस्ट कलेक्शन को देखने के लिए, YouTube पर हमें फॉलो करें।

Disclaimer: This article is solely for informational purposes. Do not self-diagnose or self-medicate, and in all cases consult a certified healthcare professional before using any information presented in the article. The editorial board does not guarantee any results and does not bear any responsibility for any harm that may result from using the information provided in the article.