Lassi peene ke fayde: गुणों की खान है लस्सी, गर्मियों में लस्सी पीने से होते हैं गजब के फायदे !

lassi peene ke fayde

Lassi peene ke fayde in hindiलस्सी या छाछ गर्मियों में पी जाती है। गर्मियों में ठंडी लस्सी पीने को मिल जाये तो इससे बढ़िया बात कुछ हो ही नहीं सकती। लस्सी पौष्टिक गुणों से भरपूर होती है। लस्सी पीने में बेहद स्वादिष्ट होती है। भारतीय संस्कृति में लस्सी का कई प्रकार से इस्तेमाल होता है। आज हम आपको गर्मियों में लस्सी पीने के गजब के फायदों के बारे में बताएँगे। तो चलिए जानते हैं… lassi peene ke fayde

Lassi peene ke fayde in hindi – लस्सी पीने के फायदे

खट्टी डकार करे बंद – lassi pine ke fayde hindi mebelching sour

छाछ (लस्सी) में जीरा, सौंफ व सेंधा नमक मिलाकर पीने से खट्टी डकारें बंद होती हैं। कई बार अपच के कारण हमें अक्सर खट्टी डकारें आने लगती हैं जो अक्सर भोजन के सही तरीके से ना पचने के कारण होती है। रोज़ाना दोपहर को भोजन करने के बाद लस्सी पीने से खट्टी डकारों की समस्या में राहत मिलती है। 

पाचन करे दुरुस्त digestion

लस्सी को पचाना बेहद आसान होता है। जहाँ एक गिलास दूध को पचाने के लिए हमारे शरीर को 3 घंटे के करीब लग जाते हैं, वहीं लस्सी एक घंटे में पच जाती है। इसके अलावा यदि आपने भारी खाना खा लिया हो तो ऊपर से एक गिलास लस्सी पीने से भारी खाना आसानी से पच जाता है। 

Lassi peene ke fayde in hindi

पेट की अग्नि को करे शांत stomach

गर्मियों में अक्सर इंसान का बॉडी टेम्परेचर गर्मी के कारण ज़्यादा बढ़ जाता है जिससे भूख कम लगती है और पसीना ज़्यादा आता है। लस्सी पीने से पैर की जठराग्नि शांत हो सकती है। लस्सी पीने से शरीर की गर्मी पेशाब के ज़रिये बाहर निकल जाती है जिससे शरीर बीमारियों से दूर रहता है। 

Must read- यहां जानिए विटामिन सी के फायदे और नुकसान

बवासीर में फायदेमंद – lassi pine ke fayde hindi mepiles

जिन लोगों को बवासीर की समस्या है उनके लिए भोजन के बाद लस्सी का सेवन बेहद गुणकारी है। लस्सी पीने से बवासीर के रोगियों के शरीर की अतिरिक्त अग्नि शांत होती है जिससे गुदा द्वार पर होने वाले मस्से धीरे – धीरे कम होने लगते हैं और बवासीर में बहुत राहत मिलती है। डॉक्टर अक्सर बवासीर के मरीजों को भोजन के बाद लस्सी पीने की सलाह देते हैं। 

Lassi peene ke fayde in hindi

पौष्टिक तत्‍वों का भण्डार – lassi pine ke fayde hindi menutrients

लस्सी में प्रचुर मात्रा में पौष्टिक तत्व पाए जाते हैं। लस्सी में मौजूद 30,000 बैक्टीरिया खाना पचाने में मद्द करते हैं और हानिकारक वायरस को मारते हैं। लस्सी प्रोटीन बी कॉम्प्लेक्स, फोलिक एसिड, कैल्शियम, पोटेशियम, फास्फोरस, राइबोफ्लेविनऔर कैल्शियम का एक बढ़िया स्रोत है। इसमें कुछ मात्रा में फॉस्फोरस भी होता है। 

आँतों की गंदगी करे दूरintestine

लस्सी पीने से आँतों में जमा सारी गंदगी मल के ज़रिये बाहर आ जाती है। लस्सी पीने से हमारा शरीर डिटॉक्स होता है और शरीर के सभी विषैले पदार्थ बाहर निकल जाते हैं जिससे शरीर हमेशा तरोताज़ा महसूस करता है। 

Must read- पोषक तत्वों से भरपूर है क्विन्वा, जानें इसके बेमिसाल फायदे

Lassi peene ke fayde in hindi

शरीर को करे हाइड्रेट hydrate

अक्सर देखा जाता है कि लोग गर्मियों में दबाकर कोल्डड्रिंक्स पीते हैं जो कि हमारी सेहत के लिए बिलकुल भी फ़ायदेमंद नहीं होती। कोल्डड्रिंक पीने से सेहत को नुक्सान होता है। गर्मियों में कोल्डड्रिंक पीने की बजाय लस्सी पी जाये तो इससे हमारा शरीर गर्मियों में हमेशा हाइड्रेट रहेगा जिससे प्यास भी भी कम लगेगी। 

लू से बचाये heat stroke

गर्मियों में तेज़ धूप के कारण अक्सर लोगों की स्किन जल जाती है और लू लग जाती है। गर्मियों में लू के कहर से बचने का सबसे अच्छा तरीका है ठंडी लस्सी का सेवन करना। जब भी घर से बाहर निकलें तो एक गिलास लस्सी पीकर निकलें आपको कभी लू नहीं लगेगी। 

Lassi peene ke fayde in hindi

ब्लड प्रेशर करे कंट्रोल Blood pressure

लस्सी पीने से उच्च रक्तचाप से सम्बंधित बीमारियां दूर होती हैं। लस्सी पीने से बैड कोलेस्ट्रॉल दूर होता है और खून साफ़ रहता है। हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों को लस्सी का सेवन करना लाभदायक होता है। 

हड्डियां बनाये मज़बूत strong bones

लस्सी में कैल्शियम प्रचुर मात्रा में होता है जिससे हड्डियां मज़बूत बनती हैं। इसके अलाव दांतों की मज़बूती के लिए भी लस्सी बेहद फायदेमंद है। बच्चों और बुज़ुर्गों को लस्सी का सेवन नियमित तौर पर करना चाहिए। 

Lassi peene ke fayde in hindi

कब्ज़ करे दूर constipation

जिन लोगों को का कब्ज़ की शिकायत रहती है उनके लिए लस्सी बहुत फायदेमंद है। लस्सी पीने से कब्ज़ की समस्या पूरी तरह से समाप्त हो जाती है और कब्ज़ की वजह से होने वाली बीमारियां भी दूर होती हैं। 

Must read- विटामिन डी को डाइट में करें शामिल, रहेंगे हमेशा फिट 

Lassi peene ke fayde in hindi, जैसी ख़बरों के लिए हमारे फेसबुक, ट्विटर और इंस्टाग्राम पर हमें फ़ॉलो करें और हमारे वीडियो के बेस्ट कलेक्शन को देखने के लिए, YouTube पर हमें फॉलो करें।