गुणों की खान है लौकी, गर्मियों में ज़रूर करें इसका सेवन !

Lauki khane ke fayde

Lauki khane ke fayde – Lauki juice ke fayde – Ghiya khane ke fayde – लौकी कई सारे पोषक तत्वों का भंडार है। लौकी में विटामिन सी, विटामिन बी, विटामिन के, विटामिन ए, विटामिन ई, आयरन, फोलेट, मैग्नीशियम और पोटेशियम जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो शरीर के लिए अत्यंत आवश्यक हैं। लौकी में कई बीमारियों को दूर करने की क्षमता होती है। इसके सेवन से बहुत स्वास्थ्य लाभ मिलते हैं। लौकी तो लोग बहुत खाते हैं लेकिन इसके स्वास्थ्य लाभ से लोग अभी भी अनजान हैं। आज हम आपको लौकी खाने से होने वाले स्वास्थ्य लाभों के बारे में बताएँगे। तो चलिए जानते हैं…

Lauki khane ke fayde

Ghiya khane ke faydeLauki benefits in hindi – Lauki juice ke fayde – Lauki khane ke fayde 

 डिप्रैशन करे दूर –  Lauki khane ke fayde
आजकल के भागदौड़ भरे लाइफस्टाइल में हर कोई तनाव से जूझ रहा है। ऐसे में लौकी खाना बेहद फायदेमन्द साबित हो सकता है। कई शोधों से पता चला है कि लौकी में मानसिक तनाव को दूर करने की गजब की क्षमता होती है। लौकी के रस में शहद मिलाकर पीने से मानसिक तनाव दूर होता है।

depression

पेट को रखे दुरुस्त –  Lauki khane ke fayde 
पेट के लिए लौकी बहुत गुणकारी है। लौकी के रस में एक चम्मच नींबू का रस मिलाकर प्रतिदिन पियें। इससे उल्टी, दस्त, हैजा, पेचिश, लीवर-इन्फेक्शन आदि रोगों में फायदा हो सकता है। लौकी खाने से पेट की गर्मी शांत होती है। यह शरीर को ठंडक प्रदान करती है।

stomach healthy

Must read:  ऐसे मजबूत कीजिए अपना इम्यून सिस्टम

Lauki khane ke fayde – Lauki juice ke fayde

त्वचा के लिए फायदेमंद –  Lauki khane ke fayde
लौकी त्वचा के लिए बेहद फायदेमंद है। चेहरे की झुर्रियों और दाग धब्बों को कम करने में लौकी बहुत सहायक है। रोज़ाना लौकी खाने से या जूस पीने से त्वचा में कसाव आता है। चेहरे की कील मुहासे दूर होते हैं जिससे त्वचा में नई जान आती है।

skin

आँतों की करे सफाई
लौकी खाने से या इसका जूस पीने से आंतें एकदम स्वस्थ रहती हैं। इसमें मौजूद तत्व आँतों को पोषण देते हैं और आँतों में फसी गन्दगी को बाहर निकालने का काम करते हैं। जिससे शरीर एकदम खिला खिला और एनर्जेटिक रहता है।

 Intestina cleansing louki

Lauki khane ke fayde – Health Benifits of lauki in hindi

पेशाब की जलन करे दूर
कई लोगों को पेशाब करते वक्त जलन होती है। इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है। लौकी के सेवन से मूत्र विकार दूर होते हैं और पेशाब का पीलापन और जलन की समस्या दूर होती है।

Urinary incontinence

Ghiya khane ke fayde – Lauki khane ke fayde
हाई बीपी करे कंट्रोल
लौकी खाने से या इसका जूस पीने से उच्च रक्तचाप ठीक होता है। इसमें ऐसे तत्व होते हैं जो ब्लड प्रेशर को बढ़ने नहीं देते जिससे हृदय भी एकदम स्वस्थ रहता है और हार्ट अटैक का खतरा भी कम होता है। लौकी में नाइट्रेट नामक तत्व पाया जाता है जो हाई बीपी को कम करने में सहायक होता है इसलिए हृदय इन बीमारियों से बचने के लिए लौकी को अपनी रोज़ाना डाइट में शामिल कर सकते हैं।

High BP control louki

Must read:  तेज़ी से घटेगा वज़न, डाइट में शामिल करें ये सब्जियां

लिवर की सूजन करे कम
लिवर के लिए लौकी का जूस अति गुणकारी है। सुबह शाम लौकी के जूस में सेंधा नमक मिलाकर पीने से लिवर की सूजन कम हो सकती है और लिवर सही तरीके से काम करता है।

liver inflammation

इम्यूनिटी बढ़ाये
नियमित रूप से लौकी खाने से और इसका जूस पीने से रोग प्रतिरोधक क्षमता बहुत अच्छी हो जाती है। इसमें मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट्स वायरल बीमारियों से शरीर की रक्षा करते हैं जिससे कोई भी वायरस शरीर पर आसानी से अटैक नहीं कर पाता। शरीर मौसमी बीमारियों से बचा रहता है।

Increase immunity louki

डायबिटीज में फायदेमंद
मधुमेह के रोगियों के लिए लौकी की सब्जी खाना अति उत्तम है। लौकी में मौजूद पोषक तत्व शरीर में शुगर की मात्रा को बढ़ने नहीं देते और एनर्जी का स्तर भी बढ़िया रहता है। शुगर के मरीज लौकी का किसी ना किसी रूप में सेवन ज़रूर करें।

Beneficial in diabetes louki

Ghiya khane ke fayde – Lauki khane ke fayde

स्टैमिना बढ़ाये
अक्सर देखा गया है कि एक दो घंटे काम करने के बाद कई लोगों का शरीर थक सा जाता है और कमज़ोरी सी महसूस होती है जिसका मुख्य कारण है स्टैमिना में कमी। रोज़ाना लौकी को अपनी डाइट में शामिल करने से शरीर का स्टैमिना बढ़ता है और सारा दिन काम करने पर भी शरीर ऊर्जावान रहता है।

Increase stamina louki

Must read: छोटी सी इलायची में छुपे हैं बड़े-बड़े गुण, मुँह की बदबू से लेकर दिल की बीमारी तक में फायदेमंद

Lauki khane ke fayde, हमारे फेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर हमें फ़ॉलो करें और हमारे वीडियो के बेस्ट कलेक्शन को देखने के लिए, YouTube पर हमें फॉलो करें।