Laung Ke Fayde in hindi – रोज़ाना खाएं लौंग, होंगे हैरान कर देने वाले अद्भुत फायदे

laung ke fayde

Laung Ke Fayde in hindiलौंग औषधीय गुणों से भरपूर होती है। इसमें कई सारे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। इसे खाने से कई बीमारियों से छुटकारा मिल सकता है। ये खुशबू के साथ – साथ सेहत भी अच्छी रखती है। इसमें एंटीऑक्‍सीडेंट और एंटीबैक्‍टीरियल तत्‍व पाए जाते हैं। तो चलिए आपको बताते हैं लौंग खाने के फायदों के बारे में। laung ke fayde

Laung Ke Fayde in hindi – लौंग के फायदे – Cloves Ke Fayde

साइनस से छुटकारा दिलाए – laung ke labh in hindi

लौंग बहुत ही फायदेमंद है। लौंग का लंबे समय तक सेवन करने से साइनस की प्रॉब्लम काफी हद तक कम हो सकती है। लौंग का सेवन सब्जी में, चावल या चाय आदि में कर सकते हैं। आप चाहे तो गर्म पानी में 3 या 4  चम्‍मच लौंग का तेल डालकर पी सकते हैं इससे सांस लेने में आसानी हो सकती है। 

मुंहासों में कारगर  – Benefits Of Cloves

acne

लौंग में एंटी-माइक्रोबियल तत्व होता है, जो मुंहासों को सही करने काफी असरदार माना जाता है। लौंग के सेवन से  मुंहासों में होने वाली जलन से भी राहत मिल सकती है। आप इसको फेस पैक बनाकर इस्तेमाल कर सकते हैं। 

Must read: छोटी सी इलायची में छुपे हैं बड़े-बड़े गुण, मुँह की बदबू से लेकर दिल की बीमारी तक में फायदेमंद 

Laung Ke Fayde in hindi – laung khane ke labh, laung khane ke fayde hindi mein

इम्‍यूनिटी बढ़ाए –

immunity

लौंग आपकी इम्‍यूनिटी बढ़ाने में भी कारगर है। ये किसी भी इंफेक्‍शन और सर्दी-जुकाम से बचाने में मद्द करती है। यह एंटी-ऑक्‍सीडेंट गुणों से भरपूर होती जो इम्‍यूनिटी सिस्‍टम को मज़बूत करने के लिए बेहद ज़रूरी है। 

long khane ke kya fayde hain – long khane ke kya kya fayde hote hain

दांत के दर्द से राहत दिलाए 

toothache

लौंग पोषक तत्वों से भरपूर है इसलिए ये दांत के दर्द में भी राहत देती है। लौंग के अंदर दर्द को कुछ समय के लिए दबाने की ताकत होती है। जिन लोगों को दांत में दर्द की परेशानी रहती है वो लोग ज़्यादातर इसका इस्तेमाल करते हैं। 

Laung Ke Fayde in hindi

एसिडिटी में कारगर – long khane ke fayde bataiye

acidity

एसिडिटी और अपच की समस्या से छुटकारा पाने के लिए लौंग का सेवन कर सकते हैं। ये पेट की गैस से राहत दिलाने में कारगर है। आप इसका सेवन सोंठ, अजवायन और सेंधा नमक के साथ कर सकते हैं। 

Must read: डाइट में शामिल करें कद्दू के बीज, वेट लॉस के साथ चेहरे पर आता है ग्‍लो

प्रोटीम, आयरन की कमी दूर करे – long khane ke fayde batao

iron

लौंग में प्रोटीम, कार्बोहाइड्रेट्स, आयरन, फॉस्फोरस, कैल्शियम, सोडियम, पोटैशियम और हाइड्रोक्लोरिक एसिड भरपूर मात्रा होते हैं। इसका इस्तेमाल करने से शरीर में इन सब चीज़ों की कमी पूरी हो सकती है। इसमें फाइबर और विटामिन ए भी पाया जाता है जो शरीर के लिए बहुत ज़रुरी है। 

Laung Ke Fayde in hindi

कैंसर में लाभदायक – laung khane ke fayde hindi mein

cancer

कुछ शोधों में ये पाया गया है कि लौंग का सेवन करने से त्वचा के कैंसर और फेफड़े के कैंसर को रोकने में बहुत मद्द मिल सकती है। इसमें युजेनॉल तत्व मौजूद होता है जो कैंसर में काफी सहायक माना जाता है।

Must read:  बड़ी से बड़ी बीमारी छूमंतर करे सिंहपर्णी 

Read more stories like: Laung Ke Fayde in hindi, हमारे फेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर हमें फ़ॉलो करें और हमारे वीडियो के बेस्ट कलेक्शन को देखने के लिए, YouTube पर हमें फॉलो करें।

Disclaimer: This article is solely for informational purposes. Do not self-diagnose or self-medicate, and in all cases consult a certified healthcare professional before using any information presented in the article. The editorial board does not guarantee any results and does not bear any responsibility for any harm that may result from using the information provided in the article.