Multigrain atta ke fayde in hindi – मल्टीग्रेन आटे में छिपा है सेहत का खजाना, जानें इसके फायदे

multigrain atta ke fayde

Multigrain atta ke fayde in hindiआपने बाज़ार में कई तरह का मल्टीग्रेन आटा देखा होगा। ये सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। ये कई बीमारियों से लड़ने में कारगर है। आप इसका इस्तेमाल कई तरह से कर सकते हैं। आप इसकी रोटी बनाकर सेवन कर सकते हैं, चीले,पूड़ी और पराठा भी बना सकते हैं। कई तरह के अनाज पीसकर इस आटे को तैयार किया जाता है। इससे पौष्टिकता कई गुना हो जाती है। तो चलिए आपको बताते हैं मल्टीग्रेन आटे के फायदे। multigrain atta ke fayde

Multigrain atta ke fayde in hindi – मल्टीग्रेन आटे के फायदे

मोटापा कम करे – Multigrain Atta for Weight Loss

fat loss

अगर आप भी अपने बढ़ते वज़न से परेशान हैं तो आपको इस मल्टीग्रेन आटे का सेवन करना चाहिए। इससे आपको फायदा हो सकता है। वज़न कम करना है तो सिर्फ गेहूँ के आटे की रोटी खाना छोड़ दें। गेहूँ के आटे में बाजरा, ज्वार, चना आदि अनाजों को पीसकर आटा तैयार करें और रोज़ाना इसका सेवन करें। ऐसा करने से आपका  वज़न नियंत्रण में रह सकता है। इसमें अधिक मात्रा में फायबर पाया जाता है जिसकी मद्द से पाचन तंत्र अच्छे से कार्य करने लगता है और कब्ज़ की समस्या भी नहीं होती।

Must Read:  गुणों की खान बाजरे के ये फायदे आपको चौंका देंगे

 प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाए – multigrain atta ki roti khane ke fayde – multigrain atta for immune system

immunity

प्रतिरोधक क्षमता बढ़ानी है तो रोज़ाना मल्टीग्रेन आटे का सेवन कर सकते हैं। ये सामान्य गेहूं के आटे से ज़्यादा असरदार और पौष्टिक माना जाता है। मल्टीग्रेन आटे की रोटियां आपके शरीर में प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में कारगर हैं। इसे खाने से कमज़ोरी महसूस नहीं होता और शरीर एक्टिव रहता है। 

मधुमेह में फायदेमंद – multigrain atta khane ke fayde – multigrain atta for diabetes

diabetes

मधुमेह के रोगियों के लिए मल्टीग्रेन आटा बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। मधुमेह के मरीजों को गेहूँ के आटे की रोटियां नहीं खानी चाहिए क्योंकि इसमें फाइबर की मात्रा कम होती है और ग्लूटेन अधिक होती है। यह दोनों ही डायबिटीज के रोगियों के लिए अच्छे नहीं होते हैं। मधुमेह के रोगियों को ज़्यादातर मल्टीग्रेन आटे का सेवन करने की सलाह दी जाती है। ये अनियंत्रित रक्तचाप की समस्या को भी दूर करने में कारगर माना जाता है। 

Must Read:   प्रोटीन, पोटेशियम और कैल्शियम से भरपूर है उड़द का आटा, ऐसे बनाएं स्वादिष्ट रेसिपी 

बच्चों के लिए लाभदायक – Benefits Of Multi Grain Flour Atta – multigrain atta for kids

children

बच्चों के लिए भी मल्टिग्रेन आटा बहुत ही लाभदायक होता है। बच्चों की जल्दी ग्रोथ होती है और इसके लिए उन्हें अधिक पोषक तत्वों की ज़रुरत पड़ती है, जो मल्टी ग्रेन आटे के माध्यम से उन्हें पूरी तरह से मिल जाता है। गेहूँ के आटे में आप चना, जौ, सोयाबीन आदि को मिक्स कर के आटा तैयार करवाएं और बच्चों को इसका सेवन करवाएं।

कमज़ोरी दूर करे – multigrain wheat benefits in hindi – multigrain atta for weakness

weakness

अगर आपको हमेशा कमज़ोरी महसूस होती है तो मल्टिग्रेन आटे का सेवन बेहद ही लाभदायक है। इसका सेवन रोज़ाना करने से कमज़ोरी दूर हो सकती है और ताकत बढ़ती है। 

Must Read:  कैल्शियम, विटामिन, फाइबर और कार्बोहाइड्रे से भरपूर है रागी, कई बीमारियों में फायदेमंद 

Read more articles like, Multigrain atta ke fayde in hindi, हमारे फेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर हमें फ़ॉलो करें और हमारे वीडियो के बेस्ट कलेक्शन को देखने के लिए, YouTube पर हमें फॉलो करें।