ऑक्सीजन लेवल बढ़ाने के लिए घर में कौन से पौधे लगाएं, जानिए

indoor-plants-to-increase-oxygen-in-hindifeature

oxygen level badhane wale plant – indoor plants to increase oxygen in hindi – plants that provide oxygen in hindi – oxygen level badhane ke liye indoor plantsकोरोना महामारी ने पूरी दुनिया में कहर मचाया हुआ है। इस महामारी की वजह से दुनिया भर के लाखों लोगों की मौत हो चुकी है। भारत में जिस वजह से लोगों की मौत हो रही है वो है शरीर में ऑक्सीजन की कमी। कोरोना के ज़्यादातर मरीज ऑक्सीजन की कमी की वजह से अपनी जान गंवा रहे हैं। इस समय ऑक्सीजन लोगों की सबसे बड़ी ज़रूरत है। आज हम आपको कुछ ऐसे प्लांट्स के बारे में बता रहे हैं जो पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन छोड़ते हैं जिससे घर में ऑक्सीजन का लेवल बढ़ता है। ये इंडोर प्लांट्स हैं इन्हें आप अपने घर में लगाकर ऑक्सीजन का लेवल बढ़ा सकते हैं। तो चलिए जानते हैं….

indoor-plants-to-increase-oxygen-in-hindifeature

oxygen level badhane wale plant – indoor plants to increase oxygen in hindi – plants that provide oxygen in hindi
स्पाइडर प्लांट
यह पौधा घर में लगाना बहुत आवश्यक है। इस पौधे की खासियत यह है कि ये पौधा बेंजीन व कार्बन मोनो आक्साइड गैस को हटाकर हवा को प्यूरीफाई करता है। इस तरह घर के आस पास ऑक्सीजन का लेवल बढ़ता है और आपको शुद्ध ऑक्सीजन मिलती है।

Spider-plant

oxygen level badhane ke liye indoor plants
जरबेरा प्लांट
ये प्लांट भी ऑक्सीजन का स्तर बढ़ाने में बेहद सहायक है। हवा में अकेली ऑक्सीजन नहीं होती उसमे और भी गैसें होती हैं। जरबेरा प्लांट उन फालतू गैसों को हटाकर हवा में ऑक्सीजन का लेवल बढ़ा देता है जिससे हमें शुद्ध ऑक्सीजन मिलती है। कार्बनडाई आक्साइड को अवशोषित करने व ऑक्‍सीजन छोड़ने में भी जरबेरा प्लांट सहायक होता है।
Gerbera-plant

 मनी प्लांट
भारत में सबसे ज़्यादा घरों में लगाया जाने वाला पौधा मनी प्लांट का है। यह आसानी से आपको नर्सरी में मिल जाता है। ये बड़ी तेज़ी ग्रो होता है। इसकी खासियत है कि यह रात में ऑक्‍सीजन छोड़ता है और विषैली हवा को बाहर निकालता है। घर की दीवारों या घर के अंदर लगाने से यह कमरे को ठंडा भी रखता है।
Money-plant

 Must read: क्रायोजेनिक टैंकर क्या हैं और ऑक्सीजन की सप्लाई में किस तरह निभा रहे हैं अहम भूमिका?

फिकस प्लांट
ये प्लांट भी घर में ऑक्सीजन लेवल बढ़ाने में बहुत सहायक है। कुदरत ने फिकस प्लांट को बनाया ही वायु को शुद्ध करने के लिए है। ये पौधा हवा में फैली अशुद्धियों को दूर करता है जिससे शुद्ध ऑक्सीजन सांसों के ज़रिये आपके फेफड़ों में जाती है।
Ficus-plant

indoor plants to increase oxygen in hindi – oxygen level badhane wale plant
पीपल का पौधा
अगर दुनिया में सबसे ज़्यादा ऑक्सीजन छोड़ने वाला कोई पेड़ है तो वो है पीपल का पेड़। पीपल का पौधा घर में किसी बड़े गमले में लगाने से या खिली जगह में लगाने से यह एक एयर कंडीशनर के रूप में कार्य करता है। आप चाहें तो घर में एक से ज़्यादा पीपल के पौधे भी लगा सकते हैं। पीपल का पौधा  घर में या घर के आस पास लगाने से यह रात में भरपूर ऑक्सीजन छोड़ता है और तापमान को ठंडा कर देता है। एक पीपल का पेड़ 100 एसी के बराबर ठंडी और शुद्ध हवा देता है।

Peepal-plant

Must read:  इन चीज़ों को खाने से शरीर में बढ़ता है ऑक्सीजन का लेवल!

ये भी बढ़ाते हैं ऑक्सीजन लेवल – indoor plants to increase oxygen in hindi
इसके अलावा स्नेक प्लांट,जाडे (लकी प्लांट) ऐरेका प्लांट, पीस लिली, फन पालम, अगालोनेमा, स्पाइडर लिली, क्रोटोन प्लांट, डाइसीना प्लांट ऐसे प्लांट हैं जो पर्याप्त मात्रा में आक्सीजन छोड़ते हैं और हवा को शुद्ध करते हैं और जहरीले विषाणुओं को ख़त्म करते हैं। इन्हें घर में ज़रूर लगाएं।

Must read:ऑक्सीजन की कमी से जूझ रहे कोरोना पीड़ितों के लिए रामबाण है ‘प्रोनिंग सेल्फ केयर’!

oxygen level badhane wale plant, हमारे फेसबुक, ट्विटर और इंस्टाग्राम पर हमें फ़ॉलो करें और हमारे वीडियो के बेस्ट कलेक्शन को देखने के लिए, YouTube पर हमें फॉलो करें।