इम्यूनिटी बढ़ाने में कारगर है पान, जानिए इसके गजब के फायदे!

Paan khane ke fayde in hindi

Paan khane ke fayde in hindi – Health benefits of betel leaf in hindi – paan ke patte khane ke fayde – पान का प्रयोग भारत में बड़े पैमाने पर किया जाता है। कई धार्मिक कार्यों में भी पान का प्रयोग किया जाता है। पान पोषक तत्वों से भरपूर होता है। पान में कई बीमारियों को दूर करने की क्षमता होती है। इसके सेवन से बहुत स्वास्थ्य लाभ मिलते हैं। पान तो भारत के लोग बहुत खाते हैं लेकिन इसके स्वास्थ्य लाभ से लोग अभी भी अनजान हैं। आज हम आपको पान खाने से होने वाले स्वास्थ्य लाभों के बारे में बताएँगे। तो चलिए जानते हैं।

Paan khane ke fayde

Paan khane ke fayde in hindi – Paan benefits & uses in hindi
खांसी को करे छूमंतर
पान का प्रयोग खांसी में काफी फायदेमंद माना जाता है। इसमें पाए जाने वाले तत्व खांसी में गजब का काम करते हैं। यदि आपको खांसी हो गयी है तो पान के पत्तों को पानी में डालकर अच्छी तरह से उबालकर काढ़ा बनाकर पीने से खांसी कुछ दिनों में रफूचक्कर हो सकती है।

Move the coughpaan

Paan khane ke fayde in hindi – Health benefits of betel leaf in hindi

पसीने की बदबू
अक्सर देखा गया है लोगों को गर्मियों में काफी पसीना आता है। कई लोगों के पसीने से बहुत ज़्यादा दुर्गन्ध आती है जिससे कई बार शर्मिंदगी का सामना करना पड़ता है। पान के पत्तों को पानी में उबालकर सुबह शाम पीने से पसीने से आने वाली वाली गंदी दुर्गन्ध ख़त्म हो सकती है।

Get-rid-of-bad-breathpaan

घाव करे ठीक
यदि आपको कोई घाव हो गया है या कहीं से चमड़ी जल गयी है। घाव ठीक नहीं हो रहा है तो पान के पत्तों को पीसकर घाव की जगह लगाने से दो तीन दिन में घाव ठीक हो सकता है।

Heal the wound

paan khane ke fayde – paan ke patte khane ke fayde
कैंसर से करे बचाव
पान में मौजूद एंटी-ऑक्सिडेंट्स कैंसर से बचाव में सहायक भूमिका निभाते हैं। ऐसा माना जाता है कि पान में कैंसर से लड़ने की गजब की क्षमता होती है। हफ्ते में कम से कम तीन दिन पान खाने से शरीर प्राकृतिक रूप से कैंसर के विरुद्ध लड़ सकता है। पान खाने से प्रॉस्टेट कैंसर, गले का कैंसर, पेट, स्तन कैंसर को ख़त्म करने में मद्द मिल सकती है लेकिन ध्यान रखें कि पान में सुपारी का प्रयोग ना करें।

Prevent cancerpaan

Must read: छोटी सी इलायची में छुपे हैं बड़े-बड़े गुण, मुँह की बदबू से लेकर दिल की बीमारी तक में फायदेमंद

पेट को रखे एकदम स्वस्थ
कई वैज्ञानिक शोधों से पता चला है कि पान खाने से पेट का इन्फेक्शन कम हो सकता है। पेट में आयी किसी भी तरह की सूजन कम हो सकती है। यह पेट के अल्सर को ख़त्म करने का काम करती है।

Keep the stomach perfectly healthy

मुंह की बदबू करे दूरpaan khane ke fayde
कई लोगों को मुंह की बदबू की समस्या होती है। ऐसे लोगों को पान के पत्ते चबाने या पान के पत्तों को पानी में उबालकर गरारे करने से  काफी लाभ मिलता है। मुँह की बदबू की समस्या ख़त्म होती है।

Get rid of bad breath

 नकसीर में फायदेमंद – paan ke patte khane ke fayde
जिन लोगों को गर्मियों में नकसीर फट जाती है उनके लिए पान एक रामबाण है। नकसीर आने पर पान के पत्ते को मसलकर सूंघने से नकसीर आना बंद हो सकती है।

Get-rid-of-mucus

Must read:  तेज़ी से घटेगा वज़न, डाइट में शामिल करें ये सब्जियां

paan khane ke faydepaan ke patte khane ke fayde
इम्यूनिटी बढ़ाये
नियमित रूप से पान का सेवन करने से रोग प्रतिरोधक क्षमता बहुत अच्छी हो जाती है। इसमें मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट्स वायरल बीमारियों से शरीर की रक्षा करते हैं। इससे कोई भी वायरस शरीर पर आसानी से अटैक नहीं कर पाता और शरीर मौसमी बीमारियों से बचा रहता है। कोरोना की इस महामारी में तो पान का सेवन और ज़्यादा आवश्यक हो जाता है ताकि शरीर हानिकारक वायरसों से बचा रहे।

Increase-immunitypaan

Must read:  ऐसे मजबूत कीजिए अपना इम्यून सिस्टम

Paan khane ke fayde in hindi, हमारे फेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर हमें फ़ॉलो करें और हमारे वीडियो के बेस्ट कलेक्शन को देखने के लिए, YouTube पर हमें फॉलो करें।