Pulse Oximeter : पल्स ऑक्सीमीटर क्या है और कोरोना के इलाज में क्यों है इतना ज़रूरी!

pulse oximeter kya hota hai

Pulse Oximeter kya hota hai – Oximeter kya hota hai – Kya Hota Hai Pulse Oximeter – कोरोना महामारी ने पूरी दुनिया में कहर मचाया हुआ है। जिस वजह से लोगों की मौत हो रही है वो है शरीर में ऑक्सीजन की कमी। कोरोना के ज़्यादातर मरीज ऑक्सीजन की कमी की वजह से अपनी जान गंवा रहे हैं। सरकार ऑक्सीजन की पूर्ती के लिए हरसंभव प्रयास कर रही है। अस्पतालों ने लोगों से अपील की है कि ऑक्सीमीटर के ज़रिये घर में समयसमय पर ऑक्सीजन का स्तर चेक करते रहें। ऑक्सीमीटर एक ऐसा उपकरण है जिसके ज़रिये कोरोना से लड़ाई की जा सकती है। तो चलिए जानते हैं क्या है पल्स ऑक्सीमीटर और कैसे करता है ये काम। किन लोगों को है इसकी ज़रूरतpulse oximeter kya hota hai

Pulse Oximeter kya hota hai – Oximeter kya hota hai – Oximeter working in hindi – Oximeter use in hindi

ऑक्सीमीटर क्या है और कैसे करता है काम ? – Oximeter working in hindi 

पल्स ऑक्सीमीटर एक ऐसा उपकरण है या यूं कहें कि एक छोटी सी मशीन होती है जिसे उंगली पर लगाया जाता है। आपको बतादें कि इस उपकरण का उपयोग करने से मरीज को कोई दर्द महसूस नहीं होता है क्योंकि इसमें केवल उंगली रखनी होती है और उंगली रखते ही ऑक्सीमीटर रीडिंग करने लगता है। उंगली पर लगाने के बाद रीडिंग आती है। रीडिंग में ये आपको बताता है कि आपके खून में ऑक्सीजन का स्तर सामान्य है या कम है।पल्स ऑक्सीमीटर स्किन पर एक डीम लाइट छोड़ता है और ब्लड सेल्स के मूवमेंट और उनके रंग को डिटेक्ट करता है।  ये ब्लड सेल्स के कलर के आधार पर ऑक्सीजन सैचुरेशन को मापता है। ऑक्सीमीटर के ज़रिये खून में ऑक्सीजन का सैचुरेशन लेवल मापा जाता है। दरअसल बल्ड में ऑक्सीजन के प्रवाह से शरीर के सभी अंगों के सही तरीके से काम करने का पता लगाया जा सकता है। शरीर में होने वाली हरकतों को ये पकड़ लेता है जिससे व्यक्ति को पता चल जाता है कि शरीर सही से काम कर रहा है या कुछ गड़बड़ है। कोरोना से फाइट में यह कारगर हथियार है। 

Oximeter kya hota hai

आपका दिल अच्छे से काम कर रहा है या नहीं इस बात का पता ऑक्सीमीटर के ज़रिये लगाया जाता है क्योंकि दिल ही शरीर के सभी अंगों को ऑक्सीजन पहुंचाने का काम करता है। इसके अलावा यह उपकरण फेफड़ो की स्तिथि को भी बता सकता है कि आपका फेफड़ा सही से अपना काम कर रहा है या नहीं। इससे आपको सांस से जुड़ी समस्या का काफी हद तक समय रहते पता लग जाता है। डॉक्टरों के मुताबिक़ कोरोना के मरीजों को दिन में 3 से 4 बार पल्स ऑक्सीमीटर के ज़रिए अपना ऑक्सीजन लेवल चेक करना चाहिए। 

Oximeter kya hota hai – Oximeter working in hindi – Oximeter use in hindi

शरीर में ऑक्सीजन का लेवल कितना होना चाहिए?

जैसे शरीर का तापमान मापने का एक पैमाना होता है वैसे ही ऑक्सीजन लेवल का भी पैमाना है।  डॉक्टरों के मुताबिक एक स्वस्थ व्यक्ति का ऑक्सीजन लेवल 96 फीसदी होना चाहिए। हमेशा ध्यान रखें कि अगर आपका ऑक्सीजन लेवल 96 से कम है तो ये खतरे की घंटी है। आपको तुरंत अपने डॉक्टर से कंसल्ट करना चाहिए और घर पर ही अपना इलाज शुरू कर देना चाहिए। यदि शरीर में ऑक्सीजन लेवल 90 से कम हो जाये तो फिर मरीज को तुरंत अस्पताल में भर्ती करना ज़रूरी है अन्यथा ऑक्सीजन की कमी की वजह से आपकी जान भी जा सकती है। 

Oximeter kya hota hai – Oximeter working in hindi – kin logon ko chahiye Oximeter

Must Read:  कोरोना के शुरुआत से अंतिम चरण तक पहुंचने की कहानी

किन किन लोगों को चाहिए ऑक्सीमीटर?Pulse Oximeter kya hota hai

ये ज़रूरी नहीं है कि ऑक्सीमीटर का उपयोग सिर्फ कोरोना से पीड़ित लोग ही करें। कोरोना के नए स्ट्रेन में  कुछ पता नहीं लग रहा कि कब आपका ऑक्सीजन लेवल कम हो जाये और आपको पता भी नहीं चलेगा। यदि आप रात को बिलकुल स्वस्थ सोते हैं लेकिन सुबह उठते ही आपको शरीर में घुटन महसूस होने लगती है तो ये खतरे की घंटी है। कोरोना के ज़्यादातर केसों में यही हो रहा है इसलिए ये ज़रूरी है कि हर घर में में कम से कम एक ऑक्सीमीटर ज़रूर होना चाहिए। बारी बारी से घर के सभी सदस्यों का एक घंटे के अंतराल में ऑक्सीजन लेवल चेक करते रहें जिससे वक्त रहते ही पता चल जाये कि शरीर में ऑक्सीजन लेवल पर्याप्त है या नहीं जिससे अस्पताल जाने की नौबत ना आये। यदि लगे कि आपका ऑक्सीजन लेवल सामान्य से कम है तो तुरंत अपने डॉक्टर से कंसल्ट करें और ज़रूरी दवाईयां खाना शुरू करें। 

Pulse oximeter kya hota hai – Oximeter kya hota hai – Oximeter working in Hindi 

 Must Read: कोरोना के इलाज में फायदेमंद है Vitamin-C, जानें कोरोना में विटामिन सी कैसे काम करता है

ऑक्सीमीटर की कीमत  – Oximeter price 

कीमत की बात करें तो दो तीन हफ्ते पहले 500 से 700 रुपये के बीच बिकने वाला ऑक्सीमीटर आज कालाबाजारी के चलते 2500 से 3500 रुपये की कीमत में बिक रहा है। जब भी किसी चीज़ की डिमांड मार्किट में ज़्यादा बढ़ती है तो उसके रेट भी आसमान छूने लगते हैं। आप ऑक्सीमीटर ऑनलाइन भी आर्डर कर सकते हैं लेकिन ध्यान रखें कि बेस्ट क़्वालिटी का ऑक्सीमीटर ही खरीदें।

 Must Read: कोरोना काल में यात्रा करते हुए रखें इन बातों का ख्याल

Pulse Oximeter kya hota hai, हमारे फेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर हमें फ़ॉलो करें और हमारे वीडियो के बेस्ट कलेक्शन को देखने के लिए, YouTube पर हमें फॉलो करें।