Sangeet sunne ke fayde: पसंदीदा संगीत सुनने से दूर होती है अनिद्रा, तनाव की समस्या, जानिए कैसे

sangeet sunne ke fayde

Sangeet sunne ke fayde in hindi – आजकल लोगों की ज़िंदगी तनावों से भरी हुई है। परिश्रम अधिक, आय कम, यानि आमदनी अठन्नी खर्चा रुपया वाली बात आज के लोगों की ज़िंदगी को बखूबी परिभाषित करती है। इतने सारे तनावों के बीच लोग हंसना-खेलना, मौज-मस्ती से बहुत ही दूर हो जाते हैं। कई लोग तनाव को दूर करने के लिए नींद की गोलियां खाते हैं, कई लोग हम उम्र लोगों में जाकर थोड़ा बहुत मन बहलाने की कोशिश करते हैं। यदि आप भी अपने तनाव के कारण अनिद्रा की समस्या महसूस करते हैं, धीरे-धीरे डिप्रेशन जैसी गंभीर बीमार का शिकार हो रहे हैं तो आज हम आपके लिए ऐसा सरल उपाय लेकर आए हैं, जिसको आप करते तो रोज़ ही होंगे लेकिन उससे मिलने वाले लाभों के बारे में शायद ही जानते होंगे। जी हां! आज हम आपको बताने वाले हैं संगीत सुनने से आपको तनाव से कैसे मुक्ति मिलेगी और इसका आपकी सेहत पर क्या प्रभाव पड़ता है। sangeet sunne ke fayde

Sangeet sunne ke fayde in hindi – Health Benefits Of Music

संगीत को मनोरंजन का बहुत बढ़िया साधन माना जाता है। विज्ञान के अनुसार, जब कोई व्यक्ति अपना पसंदीदा संगीत सुन रहा होता है तो उसका दिमाग डोपामानइ नामक रसायन का स्राव करता है। इस रसायन को हैप्पी हार्मोन के नाम से भी जाना जाता है क्योंकि यह हार्मोन खुशी और उत्सुकता बढ़ाने में काफी मददगार होता है। संगीत बच्चों से लेकर बड़े-बुज़ुर्गों तक सभी को अपनी ओर आकर्षित करता है।

Sangeet sunne ke fayde in hindi – Health Benefits Of Music

तनाव को कम करने में करता है मदद– कई शोधों में पाया गया है कि संगीत का हमारी सेहत पर सीधा सकारात्मक प्रभाव पड़ता है और यह तनाव को भी कम करने में मदद करता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि संगीत सुनते समय हम सारी टेंशन भूलकर उसी की दुनिया में कहीं गुम हो जाते हैं। आपने अक्सर यह भी सुना होगा कि जब आप अधिक तनाव महसूस कर रहे हों तो बहुत ज़ोर की आवाज़ में संगीत सुनने से तनाव का स्तर कम हो जाता है।

Must Read: पोषक तत्वों से भरपूर है क्विन्वा, जानें इसके बेमिसाल फायदे

संगीत सुनने से अनिद्रा की समस्या से मिलता है छुटकारा– शोधों के मुताबिक, संगीत न सुनने वाले लोगों की तुलना में संगीत सुनने वाले लोगों में अनिद्रा की समस्या कम देखने को मिलती है। बताया गया है कि शास्त्रीय संगीत सुनने से रात को बेहतर नींद आती है। इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए ऐसा करना सबसे आसान, प्रभावी और सस्ता तरीका है। 

music sunne ke fayde in hindi – sangeet sunane ka laabh kya hai

दिल को स्वस्थ रखता है– हृदय संबंधी रोगियों को ज़्यादा से ज़्यादा गाने सुनने चाहिए। पसंदीदा संगीत सुनने से उनको खुशी मिलती है। व्यक्ति जब संगीत सुनता है तो दिमाग में एंडॉर्फिन नाम का हार्मोन रिलीज़ होता है, जिससे व्यक्ति को दिल संबंधी रोगों से छुटकारा प्राप्त होता है। 

Must Read: विटामिन डी को डाइट में करें शामिल, रहेंगे हमेशा फिट 

बढ़ाता है रोग प्रतिरोधक क्षमता– संगीत सुनने से दिमाग में तनाव का स्तर कम होता है और इसके कम होने से हम खुश रहते हैं। डॉक्टर कहते हैं कि हंसने से खून बढ़ता है और खून बढ़ने के कारण हमारे शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता मज़बूत होती है।

health benefits of music in hindi

डिप्रेशन को रखता है दूर– कई लोग तनाव और चिंताओं के कारण अवसाद जैसी गंभीर समस्या का शिकार हो जाते हैं, जिससे निकलना कई लोगों के लिए दलदल में फंसने के समान हो जाता है। लेकिन जो लोग संगीत सुनते हैं, उनसे अवसाद कई कोसों दूर रहता है और वे दिनभर खुश रहते हैं। 

Must Read: यहां जानिए विटामिन सी के फायदे और नुकसान 

Sangeet sunne ke fayde in hindi, जैसी और भी रोचक जानकारी के लिए हमारे फेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर हमें फ़ॉलो करें और हमारे वीडियो के बेस्ट कलेक्शन को देखने के लिए, YouTube पर हमें फॉलो करें।