Soybean aate ke fayde – कैल्शियम, प्रोटीन और फाइबर से भरपूर है सोयाबीन का आटा

soybean aate ke fayde

Soybean aate ke fayde in hindi – Soybean ke fayde in hindiसोयाबीन का आटा सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। इसमें कैल्शियम, प्रोटीन, विटामिन ई, थाइ‍मीन, विटामिन बी कॉम्लेक्स, राइबोफ्लेविन, प्रोटीन और फाइबर आदि जैसे कई पोषक तत्व होते हैं। ये कई बीमारियों को ठीक करने में कारगर माना जाता है। सोयाबीन के आटे से आप कई व्यंजन भी बना सकते हैं। तो चलिए आपको बताते हैं इसके फायदे और व्यंजनों के बारे में।  soybean aate ke fayde

Soybean aate ke fayde in hindi  –  Soybean ke fayde in hindi 

एनिमिया में फायदेमंद

beneficial in anemia

सोयाबीन के आटे में भरपूर मात्रा में आयरन होता है इसलिए इसे खाने से एनिमिया से बचने में मद्द मिलती है। एनिमिया के साथ – साथ ये ऑस्टियोपोरोसिस से बचाने में भी काफी कारगर होता है। ये शरीर में कमज़ोरी, थकान नहीं होने देता। 

हड्ड‍ियों के लिए फायदेमंद

beneficial for bones

सोयाबीन का आटा हड्डियों के लिए लाभदायक माना जाता है। यह हड्ड‍ियों को पोषण देने में मद्द करता है जिससे हड्डियां कमज़ोर नहीं होती। इसके साथ ही हड्डी टूटने का खतरा भी कम होने लगता है। जिन लोगों की हड्डियां कमज़ोर हैं वो लोग इसका सेवन कर सकते हैं। 

Must Read:   प्रोटीन, पोटेशियम और कैल्शियम से भरपूर है उड़द का आटा, ऐसे बनाएं स्वादिष्ट रेसिपी

Soybean aate ke fayde in hindi

ब्लडप्रेशर को नियंत्रित करे

control blood pressure

ऐसा माना जाता है कि इसके सेवन से ब्लडप्रेशर की समस्या कम होने लगती है। ये ब्लडप्रेशर को नियंत्रित करने में कारगर माना जाता है। 

दिल की बीमारी में फायदेमंद

beneficial in heart disease

सोयाबीन के आटे में ओमेगा-3 फैटी एसिड भारी मात्रा में पाया जाता है। इसको खाने से दिल से जुड़ी कई बीमारियां काफी हद तक ठीक हो सकती हैं। जो लोग दिल की बीमारी से ग्रसित हैं वो लोग रोज़ाना इसकी रोटी बनाकर खा सकते हैं या किसी अन्य तरीके से इसका सेवन कर सकते हैं।

Soybean aate ke fayde in hindi

लिवर के लिए लाभदायक

beneficial for liver

अगर आपका लिवर थोड़ा कमज़ोर है तो आप सोयाबीन के आटे का सेवन करें। इसमें लेसीथिन पाया जाता है जो लिवर के लिए फायदेमंद माना जाता है। 

Must Read:  कैल्शियम, विटामिन, फाइबर और कार्बोहाइड्रे से भरपूर है रागी, कई बीमारियों में फायदेमंद

soya atta ki recipes in hindi – सोयाबीन के आटे की रेसिपीज़

सोयाबीन आटे के पराठे कैसे बनाएं- soya paratha recipe in hindi

soybean flour paratha

सबसे पहले सोया का आटा लें और उसमें थोड़ा सा गेहूं का आटा मिले लें। इसमें नमक, अजवाइन डालकर हल्के गर्मे पानी से आटा गूंथें और फिर आटे के थोड़ी देर के लिए छोड़ दें। अब उस आटे की छोटी- छोटी लोई बनाकर पराठा बेलें। तवे पर देसी घी से उसे अच्छे से सेक लें। आपका पराठा बनकर तैयार है। 

Soybean aate ke fayde in hindi

सोया के आटे का पैनकेक ऐसे बनाएं – Soybean Pancake Recipe

soybean flour pancake

इसके लिए सबसे पहले आपको सोया का आटा आधा कप लेना है। अब इसमें एक कप खीरा घिसा हुआ, आधा कप सूजी, मिर्च, हरा धनिया, प्याज, छोटी कटोरी दही और नमक मिलाकर पेस्ट बनाना है। पेस्ट मीडियम होना चाहिए ज़्यादा पतला नहीं होना चाहिए। गैस पर नॉन स्टिक तवा गर्म करें और उस पर गोल आकार में घोल डालकर पैन केक बना लें। इसपर चारों ओर से घी लगाएं और सिकने दें। जब ये दोनों साइड से अच्छे से सिक जाए तो उसे तवे से उतार लें। अब गर्मागर्म सर्व करें।    

Must Read:  गुणों की खान बाजरे के ये फायदे आपको चौंका देंगे

दीपक ब्रांड –Deepak brand

depak brand soya aata

अगर आप बेस्ट क्वालिटी और किफायती दाम में सोयाबीन का आटा खरीदना चाहते हैं तो आप दीपक ब्रांड का सोयाबीन का आटा खरीद सकते हैं। दीपक ब्रांड के सभी प्रोडक्ट्स उत्तम क्वालिटी के होते हैं। सोयाबीन के आटे अलावा आप यहां से कई तरह की दालें, आटा, बेसन, चीनी, चावल आदि भी अच्छे दामों पर खरीद सकते हैं। दीपक ब्रांड आटा, दाल, चावल और मसालों के सबसे लोकप्रिय उपभोक्ता खाद्य ब्रांड में से एक है। इस ब्रांड का स्वामित्व एसएस इंडिया फूड्स प्राइवेट लिमिटेड के पास है। ये लगभग 50 वर्षों से मार्केट में अपना सिक्का जमाए हुए है। इस कंपनी की स्थापना साल 1971 में हुई थी। मैं खुद इस ब्रांड की दालें, आटा, चावल आदि सामान का इस्तेमाल करती हूं। ब्रांड का मुख्य फोकस हमेशा गुणवत्ता वाले उत्पादों को सर्वोत्तम मूल्य पर प्रदान करना रहा है। इसके कारखाने (फैक्टरी) सभी आधुनिक मशीनों से लैस हैं। वर्तमान में दीपक ब्रांड लगभग 300 प्रोडक्ट मार्केट (बाज़ार) में बेच रहा है जो भारतीय बाज़ार में काफी फेमस हैं।

Read more articles like, Soybean aate ke fayde in hindi, हमारे फेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर हमें फ़ॉलो करें और हमारे वीडियो के बेस्ट कलेक्शन को देखने के लिए, YouTube पर हमें फॉलो करें।