Strawberry Ke Fayde in Hindi – सेहत के लिए वरदान है स्ट्रॉबेरी, इम्यूनिटी बढ़ाने के अलावा कई बीमारियों को कम करे

strawberry ke fayde

Strawberry Ke Fayde in Hindi – Strawberry Ke Fayde Hindi Meinस्ट्रॉबेरी एक ऐसा फल है जो सेहत को फायदा पहुंचाने के साथ – साथ सुंदरता को भी बढ़ाती है। इसे खाने से कई बीमारियों से छुटकारा पाया जा सकता है। ये इम्यूनिटी बूस्ट करने के अलावा त्वचा को चमदार बनाने में भी कारगर है। इसमें विटामिन सी पाया जाता है। तो चलिए आपको बताते हैं स्ट्रॉबेरी खाने के फायदे। strawberry ke fayde

Strawberry Ke Fayde in Hindi – स्ट्रॉबेरी खाने के फायदे – strawberry fruit khane ke fayde in hindi 

त्वचा को निखारे – Benefits of Strawberry in Hindi

skin

  • स्ट्रॉबेरी में कई तरह के मिनरल्स पाए जाते हैं जो त्वचा को निखारने में काफी मद्द करते हैं। इसका रोज़ाना सेवन करने से आपकी स्किन बहुत ग्लोइंग और चमकदार हो सकती है। आप चाहें तो इसका स्क्रब बनाकर भी चेहरे पर लगा सकते हैं इससे भी आपको फायदा मिल सकता है। 

वज़न कम करे – Strawberry Benefits in Hindi

weight loss

  • स्ट्रॉबेरी एक लो कैलोरी फल होता है। इसका उपयोग वज़न घटाने के लिए भी किया जाता है। स्ट्रॉबेरी में भरपूर मात्रा मे फाइबर होता है इसलिए इसे खाने के बाद काफी देर तक आपका पेट भरा रहता है और भूख कम लगती है। इसी वजह से वज़न कम होने में मद्द मिलती है। जो लोग अपना वज़न कम करना चाहते हैं वो रोज़ाना स्ट्राबेरी को अपने आहार में शामिल कर सकते हैं। 

Must Read: यहां जानिए विटामिन सी के फायदे और नुकसान 

कैंसर से बचाए – health benefits of strawberries

prevent cancer

  • कैंसर जैसे बड़े रोग के लिए स्ट्रॉबेरी एक रामबाण इलाज हो सकती है। कैंसर प्रिवेंटिव और कैंसर थेराप्यूटिक गुण स्ट्रॉबेरी में मौजूद होते हैं, जो कैंसर के बचाव में असरदार माने जाते हैं। इसके साथ ही इसमें केमो प्रिवेंटिव गुण मौजूद होते हैं जो कैंसर सेल के प्रसार को रोकने में मद्दगार साबित होते हैं। 

दिल के लिए फायदेमंद – Strawberry Ke Fayde Hindi Mein

beneficial for heart

  • स्ट्रॉबेरी का सेवन आपको दिल जुड़ी बीमारियों से बचा सकता है। इसमें पॉलीफेनॉल्स कंपाउंड अच्छी मात्रा में होते हैं और एंटीऑक्सीडेंट गुण भी पाए जाते हैं जो दिल को स्वस्थ बनाए रखने में मद्द करते हैं। दिल के रोगों से ग्रसित लोग इसका सेवन सप्ताह में 3 बार कर सकते हैं।

Must Read:गुड़ खा कर पिएं गर्म पानी, होंगे कई रोग दूर

 हड्डी मज़बूत बनाए – Strawberry Ke Fayde in Hindi

strengthen bone

  • हड्डियों को मज़बूत बनाए रखने के लिए स्ट्रॉबेरी का सेवन काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। स्ट्रॉबेरी में मैग्नीशियम भारी मात्रा में मौजूद होता है जो हड्डियों को मज़बूत बनाने में सहायक है। जिन लोगों की हड्डियां कमज़ोर हैं वो रोज़ाना इसका सेवन कर सकते हैं। 

इम्यूनिटी बढ़ाने में सहायक – Strawberry Ke Fayde in Hindi

immunity

  • स्ट्रॉबेरी एक ऐसा फल है जो स्वाद से भरपूर होता है। इसे खाकर आप स्वादिष्ट फल का मज़ा भी ले सकते हैं और अपनी इम्यूनिटी भी बढ़ा सकते हैं। इसमें विटामिन-सी मौजूद होता है जो शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता में सुधार करने में मद्द करता है। 

Must Read:पिप्पली के औषधीय गुणों से सर्दी- जुकाम, खांसी हो जाती है छूमंतर

 Read more articles like; Strawberry Ke Fayde in Hindi, हमारे फेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर हमें फ़ॉलो करें और हमारे वीडियो के बेस्ट कलेक्शन को देखने के लिए, YouTube पर हमें फॉलो करें।

Disclaimer: This article is solely for informational purposes. Do not self-diagnose or self-medicate, and in all cases consult a certified healthcare professional before using any information presented in the article. The editorial board does not guarantee any results and does not bear any responsibility for any harm that may result from using the information provided in the article.