Tennis elbow ka gharelu upay – जानिए, टेनिस एल्बो की समस्या से छुटकारा पाने का तरीका, लक्षण और कारण

Tennis elbow ka gharelu upay – Tennis elbow Ke lakshan in hindi – Tennis elbow ke karan in hindi – टेनिस एल्बो एक आम समस्या है, जो अधिकतर लोगों में देखी जाती है।वैसे तो टेनिस एल्बो की समस्या में डॉक्टर के पास जाने की कोई आवश्यकता नहीं पड़ती है, क्योंकि यह एक सामान्य समस्या है जिसका इलाज घरेलू उपायों के माध्यम से भी किया जा सकता है। आज हम अपने इस लेख के माध्यम से आपको टेनिस एल्बो से संबंधित लक्षण, कारण और घरेलू उपायों के विषय में संपूर्ण जानकारी देने वाले हैं।

Tennis elbow ka gharelu upay – tennis elbow ka gharelu upchar
शरीर के जोड़ों से जुड़ी टेनिस एल्बो एक दर्दनाक समस्या है जिसमें कलाई और बाजू पर अधिक दवाब पड़ने तथा हिलने से कोहनी के टेंडन यानि कि मांसपेशियों से जोड़ने वाले ऊतक में दर्द होने लगता है। खिलाड़ियों में यह समस्या आमतौर पर देखी जाती है।

Tennis elbow ka gharelu upay  

टेनिस एल्बो के लक्षण – Tennis elbow Ke lakshan in hindi – Tennis elbow symptoms

  • टेनिस एल्बो की समस्या में कोहनी के पास मौजूद हड्डी में दर्द महसूस होता है।
  • कोहनी में भी अधिक दर्द होता है।
  • छोटी और हल्की वस्तुओं को उठाने में भी काफी दर्द होता है।
  • कोहनी के ठीक नीचे बांह के अगले हिस्से में दर्द होने लगता है।
  • कोहनी के मुड़ने पर भी कोहनी में दर्द होता है।
  • कलाई मोड़ने से संबंधित किसी प्रकार की गतिविधि करने पर भी कोहनी पर दर्द हो सकता है।
  • यहां तक कि इस परेशानी में हाथ मिलाने पर भी कोहनी व पूरी बांह में काफी दर्द होता है।
  • बांह को मोड़ने के साथ ही पूरी बांह खोलने पर भी टेनिस एल्बो की जगह दिक्कत हो सकती है
  • यदि आपको कप पकड़ने या फिर किसी भी चीज़ को छूने में भी दर्द होता है तो, आपको टेनिस एल्बो की समस्या हो सकती है।

Tennis elbow ka gharelu upay   – tennis elbow pain treatment in hindi

टेनिस एल्बो होने के कारण – Tennis elbow ke karan in hindi 

  • जो लोग हाथ घुमाने, कलाई घुमाने तथा हाथ की गति की रोटेशन की प्रक्रिया करते रहते हैं, उनमें टेनिस एल्बो की समस्या देखी जाती है।
  • मज़दूर, यांत्रिकी, खिलाड़ी, एथलीट आदि लोगों में टेनिस एल्बो की समस्या अधिक होती है।
  • हाथ की कोहनी व कलाई पर अधिक दबाव पड़ने के कारण भी टेनिस एल्बो की समस्या होती है।

 Must read: इन घरेलू उपायों से मसूड़ों की सूजन और दांत दर्द होगा छूमंतर

Tennis elbow ka gharelu upay  

टेनिस एल्बो के घरेलू उपाय – tennis elbow ka gharelu upchar – Home Remedies for Tennis elbow

टेनिस एल्बो एक ऐसी समस्या है जिसे ठीक होने में कुछ हफ्ते, 1-2 महीने या साल भर लग सकता है। टेंडन को ठीक होने में समय अधिक लगता है लेकिन कभी-कभी उचित उपचार मिलने से यह समस्या कम समय में ही ठीक हो जाती है।

एक्सरसाइज – टेनिस एल्बो की समस्या को दूर करने के लिए प्रभावित मांसपेशियों की उचित रूप से एक्सरसाइज करें। इसके साथ ही मांसपेशियों को मज़बूत करने वाली एक्सरसाइज भी नियमित रूप से करते रहें।

 Must read: गठिया के दर्द से रहना है दूर, तो भूलकर भी न करें इन चीज़ो का सेवन

Tennis elbow ka gharelu upay  

 ब्रेक लेना ज़रूरी है – अधिकतर कई ऐसे लोग होते हैं,जो लगातार अपनी बाजुओं के माध्यम से काम करते रहते हैं, ऐसे लोगों में टेनिस एल्बो की समस्या अधिक देखी जाती है। इसके लिए यदि आप लगातार अपनी बाजू के माध्यम से कोई गतिविधि कर रहे हैं तो समय-समय पर आप ब्रेक ज़रूर लेते रहें।

थैरेपी – टेनिस एल्बो की समस्या जिस व्यक्ति को होती है वह कुछ खास थेरेपी मसाज भी ले सकता है। थेरेपी मसाज टेनिस एल्बो (tennis elbow ) की समस्या से छुटकारा पाने का एक अच्छा साधन है।

आलू – आलू में एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण पाया जाता है। यह गुण सूजन को व दर्द कम करने में लाभकारी होता है। आलू का इस्तेमाल टेनिस एल्बो को कम करने के लिए किया जा सकता है। सबसे पहले 1-2 आलू को उबालकर मैश कर लें। इसे साफ जालीदार कपड़े में रखकर बांध लें। इस कपड़े को प्रभावित जगह पर 30 मिनट तक लगा छोड़ दें। इसे दिन में 1-2 बार आसानी से कर सकते हैं।

Tennis elbow ka gharelu upay  

 मालिश – टेनिस एल्बो की समस्या में मालिश भी एक सफल उपाय है। आप टेनिस एल्बो में मालिश भी कर सकते हैं।

हल्दी – टेनिस एल्बो की समस्या में हल्दी चमत्कार के रूप में काम कर सकती है क्योंकि इसके अंदर कर्क्यूमिन होता है जो इस समस्या को कम करने में काफी मद्द कर सकता है। कर्क्यूमिन दर्द को कम करने के साथ ही सूजन को भी कम कर सकती है। आप यदि टेनिस एल्बो में हल्दी का प्रयोग करना चाहते हैं तो सबसे पहले आप एक चम्मच पिसी हुई हल्दी और एक गिलास गर्म दूध व शहद लें। इसके बाद दूध में हल्दी मिला लें और शहद भी मिला लें। दूध ठंडा हो जाने के बाद गुनगुना दूध पी लें। इसे प्रतिदिन 1-2 बार पिएं।

Must read: जोड़ों के दर्द और कैंसर के इलाज में फायदेमंद है सरसों का तेल

Tennis elbow ka gharelu upay  

 अरंडी का तेल – इस तेल में एक रेजिनोलिक एसिड नाम का यौगिक होता है जिसमें एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण पाया जाता है। यह गुण दर्द और सूजन को कम करने में लाभकारी माना गया है। आप एक चम्मच अरंडी के तेल को हल्का गुनगुना करके कोहनी पर लगा लें।

मेथी दाना – मेथी के अंदर काफी शक्तिशाली एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो दर्द कम करने में सहायक माने गए हैं। आप इसका इस्तेमाल करने के लिए 2 चम्मच मेथी दाना रात में भिगोकर रख दें। सुबह इस मेथी दाने में दूध मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बना लें। इसके बाद इस पेस्ट को प्रभावित जगह पर लगा लें। इसे 1-2 घंटे के लिए लगा रहने दें फिर गुनगुने पानी से धो लें। आप प्रतिदिन इस क्रिया को 1 बार कर सकते हैं।

इसके अतिरिक्त यदि आपको विभिन्न घरेलू उपायों के बावजूद भी 1 साल तक टेनिस एल्बो की समस्या में कोई राहत नहीं मिलती है, तब डॉक्टरों द्वारा सर्जरी या ऑपरेशन का सुझाव दिया जाता है।

Must read: छाले की जलन और दर्द से निजात पाने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय

Tennis elbow ka gharelu upay, हमारे फेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर हमें फ़ॉलो करें और हमारे वीडियो के बेस्ट कलेक्शन को देखने के लिए, YouTube पर हमें फॉलो करें।

Disclaimer: This article is solely for informational purposes. Do not self-diagnose or self-medicate, and in all cases consult a certified healthcare professional before using any information presented in the article. The editorial board does not guarantee any results and does not bear any responsibility for any harm that may result from using the information provided in the article.