Tips to protect kids from omicron – जानिए ओमिक्रोन वेरिएंट से बच्चों को कैसे सुरक्षित रख सकते हैं?

Tips to protect kids from omicron

Tips to protect kids from omicron – Omicron se bacho ko bachane ke upay – विश्वभर में कोविड-19 और ओमिक्रोन की लहर का प्रभाव तेज़ी से बढ़ता जा रहा है जिसकी वजह से लोग काफी परेशान हैं। ओमिक्रोन के लक्षण अब बच्चों में भी नज़र आ रहे हैं। इस बीमारी ने उन माता-पिता को बेहद चिंता में डाल दिया है, जिनके बच्चों को अब तक वैक्सीन नहीं लग पाई है। विशेषज्ञों के मुताबिक, वेरिएंट ओमिक्रोन के बच्चों में तेज़ी से फैलने की संभावना अधिक है। तो चलिए आपको बताते हैं बच्चों में ओमिक्रोन के लक्षण क्या हो सकते हैं और बच्चों को ओमिक्रोन वेरिएंट से कैसे बचा सकते हैं?

Tips to protect kids from omicron

Tips to protect kids from omicronOmicron se bacho ko bachane ke upay

ओमिक्रोन के बच्चों में लक्षण – Omicron ke lakshan in hindi

कोरोना महामारी की शुरुआत में बच्चे इससे दूर रहे थे, वहीं कोविड की दूसरी लहर में बच्चों में लक्षण पाए गए लेकिन डेल्टा प्लस वेरिएंट से बच्चे काफी दूर रहें। फिलहाल नए वेरिएंट ओमिक्रोन को लेकर लोगों में दहशत फैल चुकी है क्योंकि अधिकतर विशेषज्ञों का यही कहना कि ओमिक्रोन का खतरा बच्चों में इस बार सर्वाधिक है। यदि लक्षण की बात करें तो ओमिक्रोन के विशेष लक्षण लगभग पहले की तरह ही संक्रमित मरीजों में दिखाई दे रहे हैं। कोरोना के सामान्य लक्षण खांसी, बुखार, थकान, गंध व स्वाद में कमी आदि बच्चों में देखे जा सकते हैं। कुछ रिपोर्ट्स के मुताबिक  बच्चों  में इस दौरान मल्टीसिस्टम इन्फ्लेमेटरी सिंड्रोम के मामले भी देखे जा रहे हैं जिसके चलते बच्चों के शरीर के विभिन्न अंगों जैसे फेफड़े, चेहरे, रक्त वाहनियों, मस्तिष्क, गुर्दे, पाचनतंत्र में सूजन आने की संभावना बताई जा रही है। हाल ही में एक रिपोर्ट पेश की गई है जिसके अनुसार, 5 साल से कम उम्र के बच्चों में खांसी व बार्किंग कफ या क्रूप की समस्या पैदा हो रही है। विशेषज्ञ के मुताबिक, ओमिक्रोन वायरस श्वसन प्रणाली में संक्रमण उत्पन्न करता है, जिसके साथ क्रुप होने की संभावना बढ़ जाती है। इस स्थिति में सांस लेना मुश्किल हो जाता है। खांसी के दौरान विशेष कठोर आवाज़ आने लगती है। खांसते समय अत्यधिक कठिनाई व दिक्कत होती है।

Must read: इम्यूनिटी बूस्ट कर ओमिक्रोन से बचा सकते हैं रसोई में मौजूद ये मसाले

Tips to protect kids from omicronOmicron se bacho ko bachane ke upay

बच्चों को संक्रमण से करें सुरक्षित

  • स्वास्थ्य विशेषज्ञों के मुताबिक, अपने बच्चों को इस वेरिएंट से बचाने के लिए सतर्कता बरतना बेहद ज़रूरी है। समस्त उपायों के विषय में जानकारी प्राप्त करना अनिवार्य है।
  • ओमिक्रोन के शुरुआती लक्षण सामान्य हैं, इन्हें आप घरेलू उपायों से भी ठीक कर सकते हैं। डॉक्टर से परामर्श लेना आवश्यक है, अगर ओमिक्रोन के सामान्य लक्षणों के साथ ही स्थिति गंभीर व बिगड़ती नज़र आए तो आपको बिना देरी किए अस्पताल से संपर्क करना चाहिए।
  • 2 वर्ष से कम उम्र के बच्चों में रोग प्रतिरोधक क्षमता कम होती है। ऐसे में उनको अपनी माता से सुरक्षा मिलेगी। स्तनपान कराने वाली माताएं स्वयं को कोविड से पूर्ण रूप से सुरक्षित रखें, जिससे उनके बच्चे संक्रमण से बच सकें।
  • हाल ही में 15- 18 वर्ष तक के बच्चों के टीकाकरण का कार्यक्रम शुरू हो चुका है। ऐसे में टीकाकरण करवाना सबसे महत्वपूर्ण है। अन्य कोविड प्रोटोकॉल के साथ ही टीकाकरण करवाने से बच्चों को सुरक्षा प्राप्त होगी।

Must Read: गुणकारी हल्दी के हैं बेमिसाल फायदे, इम्यून पावर बढ़ाने में है कारगर

Tips to protect kids from omicron

घरेलू व स्वयं सतर्कता के अन्तर्गत आप अपने बच्चों को निम्नलिखित उपायों से बचा सकते हैं-

बच्चे सार्वजनिक जगहों पर न जाएं-  अत्यधिक भीड़ भाड़ वाले इलाकों में बच्चों को ना भेजें क्योंकि वयस्क लोगों से मिलने पर जो वायरस बच्चों में जाएगा वह  अधिक खतरनाक साबित हो सकता है। बाहर के इलाकों में खेलने जाने पर भी सावधानी रखें।

Tips to protect kids from omicron

पौष्टिक आहार – अपने बच्चों को पौष्टिक भोजन दें। किसी भी बीमारी से तभी बचा जा सकता है जब आप शारीरिक रूप से स्वस्थ हो। इसके लिए बच्चों में पौष्टिक व संतुलित आहार जाना बेहद आवश्यक है। इस समय बाहर के जंक फूड से भी दूरी बनाना बेहतर होगा।

मास्क व सैनिटाइजर- बच्चों को घर से निकलने से पहले मास्क लगाना बेहद ज़रूरी है। मास्क लगाए बिना आप बच्चों को घर से कहीं भी बाहर ना जाने दें। इसके साथ ही स्वयं को सैनिटाइज करना भी बच्चों को सीखाना आवश्यक है। आप बच्चों के बैग या पॉकेट ने सैनिटाइजर की छोटी बोतल रखकर, उसे हर वस्तु को छूने के बाद व पहले करना सीखाएं।

बाल रोग विशेषज्ञ की सलाह- अपने बच्चों में यदि आप किसी भी प्रकार का सामान्य लक्षण पाते हैं, तो किसी भी उचित बाल रोग विशेषज्ञ की राय अवश्य लें।

Must Read: दूध पीने के बाद भूलकर भी न करें इन चीज़ों का सेवन

Tips to protect kids from omicron, हमारे फेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर हमें फ़ॉलो करें और हमारे वीडियो के बेस्ट कलेक्शन को देखने के लिए, YouTube पर हमें फॉलो करें।

Disclaimer: This article is solely for informational purposes. Do not self-diagnose or self-medicate, and in all cases consult a certified healthcare professional before using any information presented in the article. The editorial board does not guarantee any results and does not bear any responsibility for any harm that may result from using the information provided in the article.