वर्किंग वुमन ऐसे बैठाएं बच्चे और ऑफिसके बीच तालमेल

माँ बनने के बाद वर्किंग वुमन की जिंदगी में बहुत से बदलाव आ जाते हैं। कई बार ऐसे होता है कि अपने बच्चे के लिए उन्हें अपनी जॉब भी छोड़नी पड़ती है, लेकिन कुछ आसान टिप्स आज़मा कर आप अपने बच्चे और ऑफिस के बीच तालमेल बैठा सकते हैं। जानिए How to balance between children and office

How to balance between children and office

अच्छे वर्कर के साथ बनें अच्छी माँ

महिलाओं के लिए काम और बच्चों की जिम्मेदारियों के बीच तालमेल बैठाना काफी मुश्किल होता है। अक्सर ऐसा होता है, कि अगर माँ अपने बच्चे पर ध्यान देती है तो ऑफिस का काम नहीं हो पाता है और ऑफिस का काम करते हैं तो बच्चे को टाइम नहीं दे पाती हैं। अगर ऐसा आपके साथ भी होता है तो पहले सूची बना लें कि आपको कौन-सा काम पहले करना है। ऐसा करने से आपका टाइम मैंनज करना आसान हो जाएगा और आप अपने काम के साथ अपने बच्चे को भी बराबर समय दे पाएँगी।

बैलेंस

आप नहीं चाहती हैं कि अपके बच्चे की वजह से आपके काम पर कोई असर हो तो कोशिश करें कि ऑफिस का काम ऑफिस में ही खत्म करें ताकि घर आकर सारा समय बच्चे को दे पाएँ। अगर ज़रूरी हो तो अगले दिन जल्दी जाकर काम निपटा लें। 

office work

ऑफिस का चुनाव काफी सोचकर करें

अगर आप नए ऑफिस की तलाश कर रही हैं तो उन जगहों पर जॉब के लिए अप्लाई करें जो आपके घर के पास हों और आपको ज़्यादा सफर ना करना पड़े। इससे आपका काफी समय बचेगा।

Must Read: Inerview Tips: इंटरव्यू में आप क्या पूछें

प्लानिंग करें

घर के या रसोई के कुछ ऐसे काम जिनकी वजह से हर रोज़ आपका बहुत समय जाता है को छुट्टी के दिन खत्म करने की कोशिश करें। जैसे कि आप हफ्ते भर के लिए सब्जियाँ काट कर रख सकती हैं, सब्जियों के लिए मसाला एक साथ भूनकर फ्रिज में रख सकती हैं,  अपने और सभी घर के सदस्यों के पूरे हफ्ते के कपड़े प्रेस करवा के रख सकती हैं। यह छोटी-छोटी चीज़ें आपका बहुत समय बचाएंगी।

mother and child

बिना शर्म किए किसी की भी मदद लें

घर के काम में पति या घर के किसी अन्य सदस्य की मदद लेना कोई बुरी बात नहीं है। इससे आप का काम जल्दी खत्म होगा,आप बच्चों और परिवार के साथ ज़्यादा समय बिता पाएंगी। घर का सारा काम खुद करने के चक्कर में आप काफी थक सकती हैं जिस वजह से कई बार चिड़चिड़ापन भी आ जाता है।

अच्छी क्रैच या मेड की मदद लें

अगर आपके दोनों पति-पत्नी के अलावा घर में और कोई सदस्य नहीं है जो बच्चों का ख्याल रख सकें तो बच्चों को किसी अच्छे क्रैच में डाल सकते हैं या कोई मेड रख लें। इन दोनों का ही चुनाव बहुत सावधानी से और सोच-समझकर करें।

Read more updates like How to balance between children and office like our page,…..

ऐसी ही और जानकरी के लिए हमारे न्यूजलेटर को सबस्क्राइब करें और फेसबुकट्विटर और गूगल पर हमें फ़ॉलों करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

The content and images used on this site are copyright protected and copyrights vests with their respective owners. The usage of the content and images on this website is intended to promote the works and no endorsement of the artist shall be implied. Read more detailed ​​disclaimer
Copyright © 2018 Tentaran.com. All rights reserved.