Kolkata Durga Puja Pandal 2022: ये हैं कोलकाता के प्रसिद्ध दुर्गा पूजा पंडाल

Please follow and like us:

kolkata durga puja pandal kolkata durga puja pandal 2022 – सिटी ऑफ जॉय के नाम से मशहूर कोलकाता भारत के सबसे लोकप्रिय पर्यटन स्थलों में से एक है। यह पूर्वी भारत का प्रवेश द्वार भी है। भारत की पूर्व ब्रिटिश राजधानी कोलकाता कला, म्यूज़ियम, मंदिरों, फुटबॉल क्लबों, कॉफी हाउस, स्ट्रीट फूड के साथ-साथ सांस्कृतिक त्योहारों के लिए भी बहुत फेमस है। यह एक ऐसी जगह है जहां आपको पुरानी और आधुनिक संस्कृति का मिश्रण देखने को मिल जाएगा। दुर्गा पूजा में पारंपरिक वेशभूषा पहनी जाती है। कोलकाता का सबसे प्रमुख फेस्टिवल होने के नाते, दुर्गा पूजा पश्चिम बंगाल की आत्मा और गौरव कही जाती है। दुर्गा पूजा हर साल एक ही तरीके से कभी नहीं मनाई जाती। देवी दुर्गा की मूर्ति के डिज़ाइन के साथ-साथ दुर्गा पूजा पंडालों की थीम भी बदलती रहती है। कोलकाता में दुर्गा पूजा के फेस्टिवल में आपको पंडालों की भी धूम देखने को मिल जाएगी। तो चलिए आज हम आपको कोलकाता के टॉप दुर्गा पूजा पंडालों के बारे में बताएंगे। kolkata durga puja pandal

kolkata durga puja pandal – kolkata durga puja pandal 2022

कुमारतुली पार्क – Kumartuli Park

अगर आप दुर्गा पूजा महोत्सव के दौरान कोलकाता आने का मन बना रहे हैं तो कुमारतुली पार्क को आपको ज़रूर देखना चाहिए। दुर्गा पूजा 1995 से कुमारतुली पार्क का मुख्य आकर्षण रही है। हर साल दुर्गा पूजा का फेस्टिवल बहुत उत्साह के साथ मनाया जाता रहा है और पंडाल की थीम में हमेशा एक नवीनता होती है। पंडाल में हर साल कुछ न कुछ नया देखने को मिल ही जाता है। यह दुर्गा की दस्तकारी मूर्तियों जैसे अपने नवीन विचारों के लिए लोकप्रिय है। पंडाल सोवाबाज़ार लॉन्च घाट के पास स्थित है। यह कोलकाता में घूमने के लिए टॉप दुर्गा पूजा पंडालों में से एक है।

Must read-यहां देखें दुर्गा पूजा की सामग्री लिस्ट

burj khalifa pandal in kolkata

बागबाज़ार  – Baghbazar

बागबाज़ार का पंडाल साधारण साज-सज्जा से सजे अपने प्राचीन ट्रेडिशनल देवता के लिए प्रसिद्ध है। यह कोलकाता में सबसे अधिक देखा जाने वाला दुर्गा पूजा पंडाल है क्योंकि पंडाल 100 से अधिक वर्षों से बागबाज़ार  घाट के पास स्थित है। दुर्गा पूजा, स्टालों और एंटरटेनमेंट के बिना पूरी नहीं होती और इसके  सांस्कृतिक कार्यक्रम आपको खुश कर देंगे। पूजा का अंतिम दिन विजयादशमी यहां बहुत ही पारंपरिक तरीके से बड़े उत्साह के साथ मनाते हैं।

kolkata durga puja pandal – deshapriya park durga puja 2022

देशप्रिया पार्क दुर्गा पूजा पंडाल – deshapriya park – deshapriya park durga puja 2022

अपनी शानदार दुर्गा पूजा के लिए जाना जाने वाला, देशप्रिया पार्क वास्तव में एक पूजा पंडाल है जिसे ज़रूर देखना चाहिए क्योंकि साल 2017 में थाईलैंड के व्हाइट टेम्पल जैसे अपने अनूठे विषयों के साथ लोगों को इम्प्रेस करने के लिए जाना जाता है। भले ही 2015 में भगदड़ के बाद पंडाल को बंद करना पड़ा था, लेकिन पिछले दो सालों में इसने फिर से अपनी लोकप्रियता हासिल कर ली है।

मोहम्मद अली पार्क – Mohammad Ali Park 

दुर्गा पूजा का फेस्टिवल 1960 के दशक से यहां हर्षोल्लास के साथ मनाया जाता है । हर साल पंडाल की थीम बदली जाती है। कभी-कभी विषय बॉलीवुड फिल्मों से प्रेरित होते हैं। पंडाल का इंटीरियर बहुत ही शानदार होता है, यह एक किले जैसा दिखता है और इसमें एक आंगन भी है। यह 2021 में दुर्गा पूजा उत्सव के दौरान घूमने के लिए सबसे अच्छा पूजा पंडाल है। पंडाल एमजी रोड के पास स्थित है।

सुरुचि संघ – Suruchi Sangha

यह पंडाल अनेकता में एकता का एक बेहतरीन उदाहरण है क्योंकि हर साल पंडाल की थीम देश का एक राज्य होता है। यह कोलकाता में घूमने के लिए सबसे लोकप्रिय दुर्गा पूजा पंडालों में से एक है। 50 से अधिक सालों से, इस पंडाल ने पश्चिम बंगाल में सांस्कृतिक पर्यटन को बढ़ावा देने में बहुत योगदान दिया है। पंडाल ने दो बार सर्वश्रेष्ठ सज्जित पंडाल का पुरस्कार भी अपने नाम 2003 में और दूसरा 2009 में किया है। यह दक्षिण कोलकाता में न्यू अलीपुर में स्थित है।

kolkata durga puja pandal – sreebhumi durga puja

श्रीभूमि  – sreebhumi durga puja – sreebhumi durga puja 2022

लेकटाउन श्रीभूमि कोलकाता में एक मात्र पूजा आयोजक है, जिसका उद्घाटन महालय के दिन होता है, यानी पूजा यहां 4 दिनों के लिए नहीं, बल्कि कुल मिलाकर 10 दिनों के लिए की जाती है। मंडप के साथ-साथ श्रीभूमि स्पोर्टिंग क्लब की ओर से मां को चढ़ाए जाने वाले आभूषण और सजावट भी शानदार रहती है।

एकदलिया एवरग्रीन क्लब – Ekdalia Evergreen Club

एकदलिया एवरग्रीन क्लब 1943 से पर्यटकों और भक्तों को पसंद आता रहा है। यह कोलकाता में घूमने के लिए सबसे अच्छा दुर्गा पूजा पंडालों में से एक माना जाता है। पंडाल के बारे में सबसे दिलचस्प बात यह है कि इस पंडाल के तत्व देश के मंदिरों की प्रतिकृतियां हैं। यह कोलकाता में दुर्गा की सबसे ऊंची मूर्तियों में से एक है। यह दक्षिण कोलकाता में गरियाहाट में बना हुआ है।

Must read-Happy Durga Puja 2022: Images, Wishes, Quotes, Messages for Facebook and WhatsApp

sreebhumi durga puja 2021

जोधपुर पार्क – Jodhpur Park

दक्षिणी कोलकाता में जोधपुर पार्क हर साल सबसे सुंदर तरीके से दुर्गा पूजा का त्योहार मनाता है। इस पंडाल की सबसे अच्छी बात यह है कि यह पंडाल इनोवेशन का बेहतरीन उदाहरण है। पारंपरिक विषयों से लेकर उच्च तकनीक वाली तकनीकों जैसे 3डी प्रिंटर पर प्रिंटेड मैटेरियल तक, इसने कोलकाता में दुर्गा पूजा महोत्सव की सुंदरता को बढ़ाने में कोई कसर नहीं छोड़ी। यह पंडाल धाकुरिया रेलवे स्टेशन के पास बना है।

kolkata durga puja pandal – kolkata sreebhumi pandal 2022

नलिन सरकार स्ट्रीट – Nalin Sarkar Street

यह कोलकाता में घूमने के लिए टॉप दुर्गा पूजा पंडालों में से एक है। पंडाल उत्कृष्ट मिट्टी के बर्तनों के काम और एक अन्य प्राचीन शैली की कलाकृति की मास्टरपीस है। पंडाल अपनी क्रिएटिविटी के लिए बहुत फेमस है। पंडाल अपनी आर्टिस्टिक क्रिएटिविटी के लिए 2004, 2006 और 2010 में कई पुरस्कार भी जीत चुका है। यह श्यामबाज़ार के पास स्थित है।

देशप्रिया पार्क दुर्गा पूजा पंडाल – deshapriya park – deshapriya park durga puja 2022

अपनी शानदार दुर्गा पूजा के लिए जाना जाने वाला, देशप्रिया पार्क वास्तव में एक पूजा पंडाल है जिसे ज़रूर देखना चाहिए क्योंकि साल 2017 में थाईलैंड के व्हाइट टेम्पल जैसे अपने अनूठे विषयों के साथ लोगों को इम्प्रेस करने के लिए जाना जाता है। भले ही 2015 में भगदड़ के बाद पंडाल को बंद करना पड़ा था, लेकिन पिछले दो सालों में इसने फिर से अपनी लोकप्रियता हासिल कर ली है।

Must read-दुर्गा पूजा पर अपने दोस्तों को Maa durga image, Sms भेजकर दें बधाई

tentaran google news

kolkata durga puja pandal, हमारे फेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर हमें फ़ॉलो करें और हमारे वीडियो के बेस्ट कलेक्शन को देखने के लिए, YouTube पर हमें फॉलो करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

The content and images used on this site are copyright protected and copyrights vests with their respective owners. We make every effort to link back to original content whenever possible. If you own rights to any of the images, and do not wish them to appear here, please contact us and they will be promptly removed. Usage of content and images on this website is intended to promote our works and no endorsement of the artist shall be implied. Read more detailed ​​disclaimer
Copyright © 2022 Tentaran.com. All rights reserved.
× How can I help you?