कौन-कौन सी मिठाइयां भगवान श्रीकृष्ण को पसंद है

Krishna janmashtami sweets 2018– श्रीकृष्ण जन्माष्टमी भाद्रपद की कृष्ण पक्ष की अष्टमी को श्री कृष्ण के जन्मदिन के रुप मेंमनाया जाता है। इस बार जन्माष्टमी 2 सितंबर 2018 को है। इस दिन मंदिरों को सजाया जाता है, श्री कृष्ण के लिए झूला सजाया जाता है, झांकियां निकाली जाती हैं और रासलीला का आयोजन भी किया जाता है| श्री कृष्ण को 56 भोग का प्रसाद चढ़ाया जाता है, इनमें से कुछ मिठाइयां ऐसी हैं जो भगवान कृष्ण को पसंद हैं। तो जानिए कौन-कौन सी मिठाइयां भगवान श्रीकृष्ण को पसंद है।

krishna janmashtami sweets 2018

Krishna janmashtami sweets 2018

 

नारियल,खरबूजे के बीज की कतली

coconut melon seeds kettle

जन्माष्टमी के दिन नारियल और खरबूजे के बीज की कतली बनाई जाती है। ये कतली भगवान श्रीकृष्ण को बहुत पसंद है|चीनी को पिघला कर उसके अंदर कटा या कसा हुआ नारियल और खरबूजे के बीज डालकर प्लेट में जमा दें|इसे बहुत दिन तक रखा जा सकता है|

 

आटे की पंजीरी

aate ki panjiri

अधिकतर घरों में जन्माष्टमी पर पंजीरी से कृष्ण जी को भोग लगाया जाता है। इसे कसार भी कहते है। घी में आटे को भूनकर, उसमें चीनी और मेवे मिलाकर बनाई गई पंजीरी को बनाकर दो महीने तक रख सकते हैं।

 

पेड़ा

peda

ये भगवान कृष्ण के सबसे लोकप्रिय प्रसाद में से एक है। ताज़ा मावा, दूध, चीनी, घी और इलायची पाउडर से बना पेड़ा रंग में थोड़ा भूरा होने के साथ-साथ बहुत ही मुलायम और स्वादिष्ट होता है। उपवास करने वाले भक्त अक्सर पेड़े को उपवास के भोजन में प्रसाद के रुप में शामिल करते हैं।

 

माखन मिश्री

makhan mishri

कान्हा को माखन मिश्री बहुत ही प्रिय है। मिश्री को जब माखन में मिलाया जाता है, तो उसकी मिठास माखन में घुल जाती है। बहुत से मंदिरों में ग‌िरधर को माखन मिश्री का भोग लगाया जाता है, विशेष रुप से जन्माष्टमी पर।

 

धनिये और नारियल की पंजीरी

dhaniya and coconut burfi

कृ्ष्ण जन्माष्टमी के अवसर पर प्रसाद के लिए पारंपरिक रूप से धनिये और नारियल की पंजीरी बनाई जाती है। पिसे हुए धनिये में नारियल का बुरादा, मेवा, चीनी और भुने आटे को मिलाकर बनाया जाता है।

 

मावा के लड्डू

mewa ke laddoo

भगवान कृष्ण को मावे की चीज़े बहुत पसंद है इसलिए जन्माष्टमी पर घरों में  इसके लड्डू बनाए जाते हैं। मावा लड्डू बनाना बहुत ही आसान है।ड्राई फ्रूट्स को काटकरउसमें नारियल का बुरादा, इलायची, मावा और बूरा मिलाएं। इसके बाद छोटे- छोटे आकार के लड्डू बना ले और प्लेट में रखकर फ्रिज़ में रख दें।

 

मूंगफली चिक्की

moongfali chikki

मूंगफली के दाने और गुड़ को मिलाकर चिक्की बनाई जाती है। गुड़ को पिघलाकर उसमें मूंगफली और सौंफ मिलाकर प्लेट में जमाया जाता है|

 

For more updates like Krishna janmashtami sweets 2018, do subscribe to our newsletter and follow us on Facebook, Twitter, Instagram and Google+.

ऐसी ही और जानकरी के लिए हमारे न्यूजलेटर को सबस्क्राइब करें और फेसबुकट्विटर और गूगल पर हमें फ़ॉलों करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

The content and images used on this site are copyright protected and copyrights vests with their respective owners. The usage of the content and images on this website is intended to promote the works and no endorsement of the artist shall be implied. Read more detailed ​​disclaimer
Copyright © 2018 Tentaran.com. All rights reserved.