Uttarakhand Hindi News Today – उत्तराखंड के ताजा समाचार

Uttarakhand Hindi News Today – उत्तराखंड समाचार

uttarakhand hindi news today

श्रीलंका को टीम इंडिया से मिली करारी हार

 

भारत की अंडर 19 क्रिकेट टीम ने पांच मैचों की वन डे सीरीज के पहले मुकाबले में उत्तराखंड के आर्यन जुयाल, अनुज रावत और आयुष बड़ोनी ने अपनी शानदार पारी खेली, जिसके चलते श्रीलंका को छह विकेट से करारी हार मिली।आर्यन ने जहां तीन कैच समेत चार आउट किए , वहीं अनुज ने शानदार अर्द्ध शतकीय पारी खेली, और आयुष ने दो विकेट चटकाए। पहले बल्लेबाजी करते हुए श्रीलंका की पूरी टीम 38.4 ओवरों में 143 रन बनाकर ऑल आउट हो गई थी, इसके बाद भारतीय टीम ने अपना कमाल दिखाया और जीत हासिल की।

 

महिलाएं केदारनाथ के पुनर्निर्माण में चला रही हैं JCB मशीन

उत्तराखंड की महिलाएं काफी जागरूक हो गई हैं, तभी वो अपने लिए नए–नए रोज़गार ढूंढ रही हैं।13 महिलाएं नेहरू पर्वतारोहण संस्थान का हिस्सा बनकर केदारनाथ के पुनर्निर्माण में अपना योगदान दे रही हैं।तमाम परंपराओं को तोड़कर जेसीबी जैसी भारी भरकम मशीनें चला रही हैं।इन महिलाओं को इसके लिए विशेष प्रशिक्षण दिया गया है।

 

कैन प्रोटेक्ट फाउंडेशन ने चलाया स्तनपान जागरूकता अभियान

कैन प्रोटेक्ट फाउंडेशन ने स्तनपान जागरूकता अभियान चलाया है।इस अभियान को1 से 7 अगस्त तक चलाया जाएगा। इसके तहतमहिलाओं को स्तनपान के लाभों के बारे में बताया जाएगा और स्तनपान से जुड़ीसभी समस्याओं का समाधान भी किया जाएगा।

 

पांच अगस्त को देहरादून में आयोजित होगा हाफ मैराथन

फिक्की फ्लो ने हाफ मैराथन 2018 की घोषणा की है। यह मैराथनपांच अगस्त को होगा। इसमें प्रतिभागियों को ‘रन टू सेव गर्ल चाइल्ड’ के संदेश के साथ भेजा जाएगा। यह मैराथन महाराणा प्रताप स्पोर्ट्स कॉलेज, रायपुर से शुरू होगी। प्रतिभागी 21 किलोमीटर, 10 किमी और 5 किमी सहित तीन श्रेणियों में से किसी एक में पार्टिसिपेट कर सकते हैं।

 

उत्तराखंड सरकार रणनीति से बढ़ाएगी कारोबार

मुख्य सचिव उत्पल कुमार ने बताया कि उत्तराखंड के अनुकूल व्यापार और निर्यात संवर्धन रणनीति बनाई जा रही है। इसके लिए अलग-अलग क्षेत्रों से राज्य निर्यातकों से फीड बैक लिया जा रहा है और अन्य राज्यों द्वारा अपनाई जा रही रणनीति का भी अध्ययन किया जा रहा है। उत्तराखंड से 9500 करोड़ रुपये का निर्यात विदेशों में हो रहा है। निर्यात को बढ़ाने के लिए कॉमन टेस्टिंग लैब, जॉलीग्रांट और पंतनगर में कार्गो सुविधा, कोल्ड चेन विकसित किया जाएगा। हरिद्वार में 35 एकड़ भूमि पर मल्टी मॉडल पार्क बनाने पर भी बात की जा रही है।

ऐसी ही और जानकरी के लिए हमारे न्यूजलेटर को सबस्क्राइब करें और फेसबुकट्विटर और गूगल पर हमें फ़ॉलों करें।

Read more about Uttarakhand Hindi News Today like our page for latest update.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

The content and images used on this site are copyright protected and copyrights vests with their respective owners. The usage of the content and images on this website is intended to promote the works and no endorsement of the artist shall be implied. Read more detailed ​​disclaimer
Copyright © 2018 Tentaran.com. All rights reserved.