लोकसभा चुनाव 2019 – कांग्रेस ने जारी की अपने उम्मीदवारों की लिस्ट

lok sabha election 2019 –  लोकसभा चुनाव 2019 में बस कुछ ही दिन बाकी रह गए हैं। सारी पार्टियां चुनाव में जीत हासिल करने के लिए बहुत मेहनत कर रही हैं। ये पार्टियां कितनी-कितनी सीटों से चुनाव लड़ेंगी इसका खुलासा कुछ पार्टियों ने कर दिया है। हाल ही में कांग्रेस पार्टी ने भी अपने उम्मीदवारों और सीटों की घोषणा की है। तो चलिए जानते हैं कौन- कितनी सीटों पर चुनाव लड़ेगा।

lok sabha election 2019

लोकसभा चुनाव 2019 के लिए कांग्रेस की तरफ से 15 उम्मीदवारों की लिस्ट जारी की गई है। जिनमें से उत्तर प्रदेश की 11 और गुजरात की 4 सीटों पर उम्मीदवारों का ऐलान किया गया। इसमें सबसे बड़ा नाम कांग्रेस की पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष सोनिया गांधी का है। सोनिया गांधी रायबरेली से लोकसभा चुनाव लड़ेंगी। इससे पहले खबरें ये आ रहीं थी कि सोनिया इस बार रायबरेली से चुनाव नहीं लड़ेंगी, इनकी जगह यहां से प्रियंका गांधी लड़ेंगी। लेकिन अब इन अफवाहों पर पूर्ण विराम लग गया है। सोनिया रायबरेली से खुद ही चुनाव लड़ेंगी।

Must Read: ये पांच राज्य करेंगे मोदी की किस्मत का फैसला

यूपी की 11 सीटों के उम्मीदवार


उत्तर प्रदेश के बदायूं से सलीम इकबाल शेरवानी, सहारनपुर से इमरान मसूद, उन्नाव से अन्नु टंडन, धौरहरा लोकसभा क्षेत्र से जितिन प्रसाद, अमेठी से राहुल गांधी, रायबरेली से सोनिया गांधी,  अकबरपुर से राजा रामपाल, फर्रुखाबाद से सलमान खुर्शीद, जलायूं से बृजलाल खबरी, खुशी नगर लोकसभा क्षेत्र से आरपीएन सिंह और फैज़ाबाद से निर्मल खत्री कांग्रेस के उम्मीदवार होंगे।

गुजरात की 4 सीटों के उम्मीदवार

आनंद से भरतसिंह एम सोलंकी, वड़ोदरा से प्रशांत पटेल और छोटा उदयपुर से रंजीत मोहनसिंह राठवा को पार्टी ने उम्‍मीदवार बनाया है। छोटा उदयपुर आरक्षित सीट है। गुजरात के अहमदाबाद- पश्चिम से राजू परमार को टिकट दिया गया है। यह भी आरक्षित सीट है।

Must Read: Lok Sabha Election 2019- जानें लोकसभा चुनाव में किस पार्टी के खाते में आईं कितनी सीटें

कांग्रेस की दूसरी लिस्ट, यूपी में 16 प्रत्याशी उतारे:

मुरादाबाद से राज बब्बर, सीतापुर से कैसर जहां, रॉबर्ट्सगंज (आरक्षित) से भगवती प्रसाद चौधरी,  मिश्रिख (आरक्षित) से मंजरी राही, खीरी से जफर अली नकवी, मोहनलालगंज (आरक्षित) से रामशंकर भार्गव, प्रतापगढ़ से रत्ना सिंह, फतेहपुर से राकेश सचान, बहराइच (आरक्षित) से सावित्री फुले, कानपुर से श्रीप्रकाश जायसवाल, संत कबीर नगर से परवेज खान, बांसगांव (आरक्षित) से कुश सौरभ,  सुलतानपुर से डॉ. संजय सिंह, लालगंज (आरक्षित) से पंकज मोहन सोनकर,  नगीना (आरक्षित) से ओमवती देवी जाटव, मीरजापुर से ललितेशपति त्रिपाठी को उम्मीदवार बनाया गया है।

महाराष्ट्र के पांच प्रत्याशियों की लिस्ट:

कांग्रेस की ओर से जारी की गई प्रत्याशियों की लिस्ट में महाराष्ट्र से भी कैंडिडेट्स का ऐलान किया गया है। मुंबई साउथ से मिलिंद मुरली देवड़ा, गढ़चिरौली-चिमूर (आरक्षित) से डॉ. नामदेव दल्लूजी उसेंडी, मुंबई नॉर्थ सेंट्रल से प्रिया दत्त, सोलापुर (आरक्षित) से सुशील कुमार शिंदे, नागपुर से नाना पटोले को टिकट दिया गया।  

कांग्रेस की तीसरी प्रत्याशियों की लिस्ट

अपनी तीसरी लिस्ट में कांग्रेस ने असम की पांच, मेघालय की दो, नगालैंड और सिक्किम की एक-एक, तेलंगाना की आठ और यूपी की एक सीट पर प्रत्याशियों के नाम की घोषणा की है।

यूपी का एक और असम की पांच सीटों के प्रत्याशी

यूपी के बाराबंकी लोकसभा सीट से तनुज पुनिया को टिकट दिया गया। असम के करीमगंज(एससी) स्वरूप दास, कलियाबोर से गौरव गोगोई, डिब्रूगढ़ के पाबन सिंह घटवार,जोरहट से सुशांत बोर्गोहिन और सिलचर से सुष्मिता देव को टिकट दिया गया है।

मेघालय की दो सीटों के प्रत्याशी

मेघालय की शिलॉन्ग (एसटी) सीट से विंसेंट पाला, तुरा (एसटी) सीट से डॉ. मुकुल संगमा।

नगालैंड और सिक्किम के प्रत्याशी

सिक्किम से भरत बेसनेट और नागालैंड से केएल चिशी को टिकट दिया गया है।

Must Read: lok sabha election 2019 – दिल्ली की 7 सीटों पर होगा चुनाव, इन सीटों से लड़े जाएंगे चुनाव

तेलंगाना के आठ प्रत्याशियों की लिस्ट

तेलंगाना के आदिलाबाद (एसटी) से रमेश राठौड़, करीमनगर से पूनम प्रभाकर, पेड्डापल्ले (एससी) से ए. चंद्रशेखर, मेदक से गली अनिल कुमार, ज़हीराबाद से के. मदनमोहन राव, मल्काजगिरि से ए. रेवंत रेड्डी, महबूबाबाद से पोरिका बलराम नाइक और चेवेल्ला से कोंडा विश्वेश्वर रेड्डी को प्रत्याशी बनाया गया।

कांग्रेस ने जारी की चौथी लिस्ट

इस लिस्ट में केरल की 12, उत्तर प्रदेश की 7, छत्तीसगढ़ की 5, अरुणाचल प्रदेश की 2 और अंडमान एवं निकोबार की 1 सीट के लिए प्रत्याशियों के नाम शामिल हैं।

केरल की 12 सीटों के प्रत्याशियों के नाम

कांग्रेस ने केरल की कासरगोड सीट से राजमोहन उन्‍नीथन, कोझिकोड से एमके राघवन, पलक्‍कड़ से वीके श्रीकंटन, एर्नाकुलम से हिबी ईडन, इडुक्‍की से डीन कुरियाकोस, कन्‍नूर से के सुधाकरण को टिकट दिया है।

उत्तर प्रदेश की 7 सीटों के प्रत्याशी

उत्‍तर प्रदेश की कैराना सीट से हरेंदर मलिक, बिजनौर से इंदिरा भाटी, मेरठ से ओमप्रकाश शर्मा, गौतमबुद्ध नगर से अरविंद सिंह चौहान, अलीगढ़ से चौधरी बृजेंदर सिंह, घोसी से बालकृष्‍ण चौहान और हमीरपुर से प्रीतम लोधी को टिकट दिया है।

Must Read: जानें इस बार के चुनाव में क्या हैं खास बातें, किन- किन बातों का रखा जाएगा ख्याल

कांग्रेस ने जारी की लोकसभा उम्मीदवारों की पांचवी सूची

कांग्रेस पार्टी ने आगामी लोकसभा चुनाव 2019 के लिए 56 उम्मीदवारों की पांचवी सूची जारी कर दी है। इस लिस्ट में आंध्र प्रदेश के 22, असम के 5, ओडिशा के 6, तेलंगाना के 8, यूपी के 3, पश्चिम बंगाल के 11 और लक्ष्‍यदीप के 1 उम्‍मीदवार हैं।

कांग्रेस ने जारी की लोकसभा उम्मीदवारों की छठी सूची

कांग्रेस ने लोकसभा चुनावों के लिए नौ उम्मीदवारों की अपनी छठी सूची जारी की। इनमें महाराष्ट्र से सात और केरल के दो उम्मीदवार शामिल हैं। 

कांग्रेस ने जारी की लोकसभा उम्मीदवारों की सातवीं सूची

लोकसभा चुनाव के लिए कांग्रेस ने अपने उम्मीदवारों की सातवीं लिस्ट जारी कर दी है। कांग्रेस की सातवीं लिस्ट में 35 उम्मीदवारों के नामों का ऐलान किया गया है।

कांग्रेस उम्मीदवारों की आठवीं सूची

कांग्रेस ने 38 और लोकसभा प्रत्याशियों की आठवीं सूची जारी कर दी। मल्लिकार्जुन खड़गे को पार्टी ने फिर कर्नाटक की गुलबर्ग सीट से प्रत्याशी बनाया है। जबकि पूर्व प्रवक्ता राशिद अल्वी को उत्तर प्रदेश की अमरोहा सीट से प्रत्याशी बनाया गया है। मथुरा से महेश पाठक और आंवला से कुंवर सर्वराज सिंह को मैदान में उतारा गया है।

कांग्रेस उम्मीदवारों की नौवीं लिस्ट

2019 के लोकसभा चुनाव के लिए कांग्रेस पार्टी की ओर से प्रत्याशियों की नौवीं लिस्ट जारी की गई है। इस लिस्ट में पार्टी की ओर से कुल 10 प्रत्याशियों के नाम की घोषणा की गई है।

कांग्रेस ने जारी किए दिल्ली के 6 उम्मीदवारों  के नाम

लोकसभा चुनाव 2019 के लिए कांग्रेस ने दिल्ली की सात में से छह लोकसभा सीटों पर अपने उम्मीदवारों का ऐलान किया। चांदनी चौक से जेपी अग्रवाल, नॉर्थ ईस्ट दिल्ली शीला दीक्षित, ईस्ट दिल्ली अरविंद सिंह लवली, नई दिल्ली से अजय माकन, नॉर्थ वेस्ट दिल्ली से राजेश लिलोठिया, वेस्ट दिल्ली से महाबल मिश्रा को टिकट दिया गया है।  

Must Read: BJP candidate list Lok Sabha 2019 Elections

For more articles like ‘Lok Sabha election 2019 and to know about the 2019 election result’, do follow us on Facebook, Twitter, and Instagram.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

The content and images used on this site are copyright protected and copyrights vests with their respective owners. The usage of the content and images on this website is intended to promote the works and no endorsement of the artist shall be implied. Read more detailed ​​disclaimer
Copyright © 2018 Tentaran.com. All rights reserved.