Lok Sabha Election 2019- जानें लोकसभा चुनाव में किस पार्टी के खाते में आईं कितनी सीटें

Lok Sabha Election 2019 – लोकसभा चुनाव 2019 में बस कुछ ही दिन बाकी रह गए हैं। पार्टियां चुनाव में जीतने के लिए अलग- अलग पैंतरे आज़मा रही हैं। चुनाव में जीत हासिल करने के लिए कुछ पार्टियां तो महागठबंधन का सहारा ले रही हैं। तो कुछ अकेले ही मैदान में उरतने को तैयार हैं। ये पार्टियां कितनी-कितनी सीटों से चुनाव लड़ेंगी इसका खुलासा कुछ पार्टियों ने कर दिया है। तो चलिए जानते हैं लोकसभा चुनाव में किस पार्टी के खाते में आईं कितनी सीटें।
Lok Sabha Election 2019

Must Read: जानिए अब तक कौन-कौन बने देश के राष्ट्रपति

बीजेपी (महाराष्ट्र)

  • बीजेपी ने लोकसभा चुनाव की पूरी तैयारी कर ली। ये पार्टी चुनाव में जीत के लिए पूरा दम लगा रही है। बीजेपी के बड़े नेता से लेकर छोटे नेता तक इस पार्टी को जिताने के लिए पूरी कोशिश कर रहे हैं। महाराष्ट्र में कुल 48 लोकसभा सीटें हैं। जिसमें से बीजेपी के हाथ 25 सीटें लगी हैं। हाल ही में बीजेपी के नेता ने कॉन्फेंस करके इन सीटों का ऐलान किया।

शिवसेना पार्टी ( महाराष्ट्र)

  • बीजेपी और शिवसेना सरकार के बीच गठबंधन हो गया। शिवसेना ने महाराष्ट्र में अपनी जीत का बिगुल बजाने के लिए बीजेपी के साथ सहमति कर ली। खबर तो ये भी है कि ये दोनों पार्टी विधानसभा चुनाव में भी गठबंधन के साथ ही चुनाव लड़ेंगी। हाल ही में शिवसेना ने भी ऐलान किया कि वो लोकसभा चुनाव 2019 में 23 सीटों पर चुनाव लड़ेगी।

Must Read: मोदी सरकार की पांच साल की उपलब्धियां, जो हैं काबिल-ए-तारीफ

सपा और बसपा पार्टी ( यूपी)

  • लोकसभा चुनाव 2019 के लिए उत्तर प्रदेश में गठबंधन करने वाले समाजवादी पार्टी तथा बहुजन समाज पार्टी के बीच सीटों का बंटवारा हो गया है। दोनों पार्टी मिलकर इन सीटों पर चुनाव लड़ेंगी।
  • बहुजन समाज पार्टी की अध्यक्ष मायावती तथा समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव ने बताया कि बहुजन समाज पार्टी 38 पर तथा समाजवादी पार्टी 37 सीट पर चुनाव लड़ेगी।

बीजेपी पार्टी (तमिलनाडु)

  • बीजेपी पार्टी और अन्नाद्रमुक पार्टी के बीच हुआ गठबंधन। अब दोनों पार्टी एक साथ मिलकर लोकसभा चुनाव लड़ेंगी। बीजेपी तमिलनाडु की 5 सीटों पर लोकसभा चुनाव लड़ेगी। इसके अलावा बीजेपी और अन्नाद्रमुक पुदुच्चेरी में भी साथ चुनाव लड़ेंगे। इसको लेकर केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि दोनों पार्टियां साथ में मिलकर तमिलनाडु में जीत का परचम लहराएंगी।

राष्ट्रीय लोकदल ( यूपी)

  • राष्ट्रीय लोकदल 3 सीटों पर चुनाव लड़ेगी। राष्ट्रीय लोकदल के लिए तीन सीटें मुजफ्फरनगर, बागपत और मथुरा छोड़ी गई हैं।

Must Read: 2019 के लोक सभा चुनाव से पहले ज़रा लोक सभा को भी जान लीजिए

कांग्रेस और डीएमके (तमिलनाडु)

  • कांग्रेस डीएमके का गठबंधन हो गया। तमिलनाडु की 39 सीटों में से डीएमके करीब 20 सीटों पर लड़ेगी। कांग्रेस को तमिलनाडु में 9 सीटें और पुदुच्चेरी की 1 सीट मिली है। बची हुई सीटें छोटी पार्टियों को दी जाएंगी।

बीजेपी और जेडीयू ( बिहारी)

  • बिहार में लोकसभा चुनाव के लिए सीटों का बंटवारा हो गया। बीजेपी और जेडीयू 17-17 सीटों पर चुनाव लड़ेंगी। लोक जनशक्ति पार्टी को 6 सीटें दी गई हैं।

कांग्रेस पार्टी (तेलंगाना)

  • 2019 के लोकसभा चुनाव में कांग्रेस तेलंगाना में सभी 17 सीटों पर चुनाव लड़ेगी।
  • इस बात की जानकारी पार्टी के एक मुख्य कार्यकर्ता ने दी।

Recommended Reading:  पहली बार भारत में बनी महिलाओं की राजनीतिक पार्टी

For more stories like Lok Sabha Election 2019 and to know about 2019 election results,   फेसबुकट्विटर और गूगल पर हमें फ़ॉलों करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

The content and images used on this site are copyright protected and copyrights vests with their respective owners. The usage of the content and images on this website is intended to promote the works and no endorsement of the artist shall be implied. Read more detailed ​​disclaimer
Copyright © 2018 Tentaran.com. All rights reserved.