Menstrual Hygiene Day – मासिक धर्म के बारे में 5 ज़रूरी बातें

Menstrual Hygiene Day – बदलते वक्त के साथ लोगों की सोच में काफी बदलाव आया है, लेकिन आज भी कुछ गाँव ऐसे है जहाँ लड़कियों और महिलाओं को जब भी मासिक धर्म  होता है तो उन्हें घर के बाहर सोना पड़ता है| साथ ही घर का कोई भी सदस्य उनको हाथ नहीं लगाता है, क्योंकि कहा जाता है कि उस वक्त महिला अपवित्र होती है। जिस वजह से महिलाओं के अंदर शर्म की भावना आती है,क्योंकि ना चाहते हुए भी उनके पूरे परिवार के सदस्यों को पता चल जाता है कि उनको मासिक धर्म चल रहे हैं। इससे उन्हें शर्मिंदगी महसूस होती है, लेकिन क्या आप जानते है, कि इसका महिलाओं पर नकारात्मक रूप से प्रभाव पड़ता है।

 

menstrual hygiene day

 

आज 28 मई को विश्व मासिक धर्म स्वच्छता दिवस(एमएचडी) वाले दिन आज हम आपको बताएंगे कि आप अपने मासिक धर्म के वक्त अपनी साफ-सफाई पर कैसे ध्यान दें सकती हैं ।

 

1. कुछ गाँव में आज भी महिलाओं को मासिक धर्म(Menstrual Hygiene Day) के दौरान नहाने की इज़ाजत नहीं होती हैं ।वो मासिक धर्म खत्म होने के बाद ही नाहती हैं , लेकिन आपको दिन में कम से कम एक बार तो ज़रूर नहा लेना चाहिए क्योंकि इससे आप अच्छा महसूस करती हैं और आपकी साफ-सफाई रहती है।

 

menstrual hygiene

 

2. आज भी कई गाँवों में महिलाएं कपड़ा इस्तेमाल करती हैं, जो बिलकुल सही नहीं होता है| आपको मासिक धर्म में पैड या टैम्पॉन का इस्तेमाल करना चाहिए। आपको अपना पैड 6 घंटे में बदलना चाहिए।

 

गर्मियों के मौसम में ऐसे रखे अपनी स्किन का ध्यान

 

menstrual hygiene awareness

 

3. मासिक धर्म के वक्त आपको ढ़ीले कपड़े पहनने चाहिए, जिसमें आप आरामदेह महसूस कर सकेंऔर पैड की वजह से कोई दिक्कत ना हो।

 

world menstrual hygiene day

 

4. आपकोसैनिटरी पैड हमेशा कूड़े में डालने चाहिए ना की शौचालय में| अगर आप शौचालय में डालते है तो इससे शौचालय में गंदगी फैल सकती है और कई सारी बीमारी भी फैल सकती है।

 

menstrual hygiene day 2018

 

5. मासिक धर्म  में आपको पैड बदलने के बाद आप अपने हाथ को गर्म पानी और साबुन से धो लें। इससे गंदे कीटाणु नहीं फैलेगे ।

 

मासिक धर्म से ज़ुडी और भी खबरों के लिए come back and visit us again.

 

Read news about Menstrual Hygiene Day, menstrual cycle, Women’s health tips, health tips.

 

ऐसी ही और जानकरी के लिए हमारे न्यूजलेटर को सबस्क्राइब करें और फेसबुक,ट्विटर और गूगल पर हमें फ़ॉलों करें।

यह आर्टिकल आपको केवल सूचना पहुँचाने के उद्देश्यों के लिए है। आप हमारे आर्टिकल में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले किसी भी प्रमाणित हेल्थ केयर से बात-चित कर ले। हम आपको किसी भी परिणाम की गांरटी नहीं देते हैं और हमारे आर्टिकल में लिखी गई किसी भी जानकारी का इस्तेमाल करने के बाद होने वाले किसी भी नुकसान के लिए हमारी कोई ज़िम्मेदारी नहीं हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Copyright © 2018 Tentaran.com. All rights reserved.