रमजान के महीने में ऐसे रखें स्वास्थ्य का ख्याल

Ramadan Mubarak 2018 –  आज से रमजान के पवित्र महीने की शुरूआत हो गई है। इस्लाम धर्म में रमजान का महीना बहुत महत्वपूर्ण होता है। क्योंकि इस महीने में इस्लाम धर्म के लोग रोजे रखते है। इस्लाम धर्म के लोग रोजे के समय सारा दिन भूखे प्यासे रखते है। बुजुर्ग से लेकर बच्चे तक सभी रमजान में अल्लाह की इबादत के लिए रोजा रखते है लेकिन इस दौरान वो अपनी हेल्थ का ध्यान नहीं रख पाते है और आपका इम्यून सिस्टम कमजोर हो जाता है जिस वजह से आपको कई सारी हेल्थ प्रॉब्लम हो सकती है। आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताएंगे जिसे आप रमजान  के महीने में आपको रोज़े रखने में कोई दिक्कत नहीं आएगी।

 

ramadan mubarak 2018

 

खाने में संतुलन

रमजान में रोजे को पारंपरिक तरीके से ही खोला जाता है इसलिए रोजा खोलते वक्त आप ऐसा खाना खाए जो पचाने में आसान हो और पूरे दिन आपको एनर्जी देता रहे। रमजान का रोज़ा खोलते वक्त आपको सब्जियां, मसूर की दाल, साबूत अनाज, अंजीर और फल खाने चाहिए।

 

पूरी नींद लें

रमजान के वक्त आप अपनी नींद सही से लें अगर आप रात को समय पर नहीं सो पा रहे है और आपकी 8 घंटे की नींद पूरी नहीं हो रही है तो आप दिन में भी सो कर अपनी नींद पूरी कर लें और भागदौड़ वाले काम करने से बचे।

 

डिहाइड्रेशन से बचें

गर्मियों के मौसम में डिहाइड्रेशन की प्रॉब्लम होना आम बात है लेकिन इससे बचने के लिए आपको ज्यादा से ज्यादा लिक्विड पीए जैसे कि पानी, दूध, फ्रूट जूस और लस्सी रमजान के वक्त आपको चाय, कॉफी और कोल्ड ड्रिंक्स नहीं लेनी चाहिए।

 

हल्की एक्सरसाइज करें

अगर आपको रोज एक्सरसाइज किए बिना नहीं रहा जाता है और आप ने रोज़े रखे हुए है तो आप सुबह 15-20 मिनट एक्सरसाइज करें या फिर योगा करें। ऐसा करने से आपकी डेली रूटिन पर भी कोई असर नहीं पड़ेगा। आप हेल्दी और टेंशन फ्री रहेंगे।

 

इन फ्रूट को खाएं

गर्मियों के मौसम में आपको तरबूज, सूखे अंजीर, अंगूर, नारियल पानी, खरबूजा, अनानास और आम ज्यादा खाना चाहिए। इन सभी फालो में ज़रूरी न्यूट्रिन्स के साथ मिनरल्स, विटामिन्स, मैग्नीशियम, कैल्शियम, सोडियम और पोटेशियम भी होता है।

 

इन बातों का भी रखें ख्याल

 

सहरी का खानपान

आप सहरी के समय दलिया, ओट्स, साबूदाना ले सकते हैं साथ ही आप अपनी मर्जी से टोस्ट, चाय या खीर भी खा सकते है। आप एक बार में ज्यादा पानी नहीं पी सकते है इसलिए सहरी करते वक्त अपने खाने में ज्यादा से ज्यादा फ्रूट शामिल करें। क्योंकि फ्रूट खाने से आपकी बॉडी में पानी की कमी नहीं होगी और आप हाइड्रेटेड महसूस करेंगे।

 

इफ्तारी का खाना

इस्लाम धर्म में खजूर खा कर ही इफ्तारी की जाती है पर क्या आप जानते है कि खजूर में नेचुरल शुगर होता है इसलिए रोज़ा खोलते हुए खजूर खाएं क्योंकि रोज़े रखने से जो आपकी शुगर का लेवल कम हुआ होगा वो खजूर खाने से सही हो जाएगा। साथ ही आप सलाद,चपाती,एक कटोरी दाल,फल,चावल,आलू,सब्जियों का सूप,अंजा और नॉनवेज लेकिन ध्यान रखें कि ज्यादा ऑयली और मसालेदार खाना नहीं खाना हैं।

 

Read news about Ramadan Mubarak 2018, Happy Ramadan, Ramadan Mubarak, Ramzan 2018.

 

ऐसी ही और जानकरी के लिए हमारे न्यूजलेटर को सबस्क्राइब करें और फेसबुक,ट्विटर और गूगल पर हमें फ़ॉलों करें।

Ramadan Mubarak 2018

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Copyright © 2018 Tentaran.com. All rights reserved.