कौन से आसन रखते हैं शिल्पा शेट्टी को इतना फिट | SHILPA SHETTY YOGA

SHILPA SHETTY YOGA – क्या आप जानते है कि कौन से आसन रखते हैं शिल्पा शेट्टी को इतना फिट? तो चलिए हम बताते हैं कि वो इतनी फिट कैसे रहती हैं। डाइट कंट्रोल के साथ साथ शिल्पा फिट रहने के लिए रोज़ योगा करती हैं। आज हम आपको शिल्पा के वो आसन बताएंगे जिसे कर के आप भी फ्लैट पेट पा सकती हैं।

पादहस्तासन

पादहस्तासन

पहला आसन जो शिल्पा शेट्टी अपने पेट को फ्लैट रखने के लिए करती हैं वो है पादहस्तासन। पादहस्तासन करने का तरीका- आप सबसे पहले अपने दोनों पैरो के बीच थोड़ी दूरी बना ले उसके बाद अपने दोनों हाथ उपर की ओर खींचे। उसके बाद साँस छोड़ते हुए आगे की ओर झुक कर दोनों पैरो के अंगूठे को छूने की कोशिश करें। थोड़ी देर वैसे ही रहने के बाद सीधे खड़े हो जाएं। आप ऐसा 15-20 बार करें।

सुत्प मत्स्येन्द्रासन

पादहस्तासन के फायदे

पादहस्तासन आपके पैरो और घुटनों के लिए बहुत अच्छा होता है। पेट की चर्बी करने के साथ यह आसन करने से आपके सिर में रक्त-प्रवाह को बढ़ाने में भी काफी फायदेमंद होता है।

सुत्प मत्स्येन्द्रासन

आप सबसे पहले जमीन पर सीधे लेट जाएं फिर अपने दोनों हाथों को कंधो की सिधाई में ले जाएं। अपने दोनों पैरों के बीच 2 फुट का फासला रखें और पैरों को उठाएं और तलवों को ज़मीन पर रखें। अपने शरीर के निचले हिस्से को दाई ओर मोड़े और दोनों घुटनों को ज़मीन पर लाने की कोशिश करें। ऐसा ही बायीं तरफ करें। इस तरह से आप 15-20 बार करें।

सुप्त मत्स्येन्द्रासन के फायदे

इस आसन से आपका उपरी शरीर, गर्दन और पीठ की मांशपेशियों को फायदा होता है। साथ ही इससे आपकी पेट की चर्बी कम होती है और आपकी पाचन क्रिया में भी सुधार होता है।

मकरासन

मकरासन

आप पेट के बल ज़मीन पर एकदम सीधे होकर लेट जाएं और दोनों हाथों को एकदूसरे के ऊपर कर के अपने सिर के नीचे लगा ले। आँखें बंद रखें साथ ही जितना हो सके उतना अपने पैर को खींचें और धीरे-धीरे साँस लेते रहें। साथ ही शरीर को आराम भी दें। ऐसे आप 2-3 मिनट तक करें उसके बाद अपने पैरों को आपस में सटा लें।

मकरासन के फायदे

मकरासन करने  से आपकी रीढ़ की हड्डी, पीठ, मांसपेशियों और नसों को फायदा होगा। इस आसन से अस्थमा और फेफड़ों से जुड़ी दिक्कत दूर होने में मदद मिलती है।

धनुरासन

धनुरासन

पहले आप पेट के बल ज़मीन पर सीधे लेट जाएं। उसके बाद अपने घुटनों को ऊपर की ओर हल्का सा मोड़ें और अपने घुटनों को अपने हाथों से पकड़ें और धीरे-धीरे से साँस ले और अपने सिर और पैर को ऊपर उठाने की कोशिश करें। कुछ देर ऐसी रहें उसके बाद साँस छोड़ते हुए पहली मुद्रा में आ जाएं। इस आसन को आप 3-5 बार करें।

धनुरासन के फायदे

इस आसन से आपके पीठ और पेट की मांसपेशियाँ मजबूत होती है। साथ ही यह आसन आपकी गर्दन, छाती और कंधों को खोलता है। यह आसन आपकी कमर को लचीला बनाता है।

ऐसी ही और जानकरी के लिए हमारे न्यूजलेटर को सबस्क्राइब करें और फेसबुकट्विटर और गूगल पर हमें फ़ॉलों करें।

The content and images used on this site are copyright protected and copyrights vests with their respective owners. The usage of the content and images on this website is intended to promote the works and no endorsement of the artist shall be implied. Read more detailed ​​disclaimer
Copyright © 2018 Tentaran.com. All rights reserved.