Tokyo Olympics 2020-21: जानें टोक्यो ओलंपिक्स में कैसा रहा भारतीय खिलाड़ियों का प्रदर्शन

Please follow and like us:

Tokyo Olympics India Today Day Highlights Win Loses Medals Tally in Hindi – Tokyo Olympics India events highlightsTokyo Olympics 2020 Day 17 Highlights – 8 August 2021 – 23 जुलाई से  टोक्यो ओलंपिक्स शुरू हो चुका है और भारत की तरफ़ से इस बार 125 से ज़्यादा खिलाड़ी गए हैं। जानें टोक्यो ओलंपिक्स में कैसा रहा भारतीय खिलाड़ियों का प्रदर्शन

tokyo olympics india today day highlights win loses medals tally in hindi

Tokyo Olympics India Today Day Highlights Win Loses Medals Tally in Hindi

Must Read:Tokyo Olympics 2020-21 Medal Tally Updated

Must Read:टोक्यो ओलंपिक 2020-21 पदक तालिका: जानें कौन से नंबर पर है कौन सा देश

जानें टोक्यो ओलंपिक्स में कैसा रहा भारतीय खिलाड़ियों का प्रदर्शन

भारत के लिए टोक्यो ओलंपिक्स का 16वां दिन बहुत अच्छा रहा जहां भारत को 13 साल बाद ओलंपिक्स में नीरज चोपड़ा ने 87.58 मीटर का थ्रो करके गोल्ड मेडल दिलवाया। वहीं रेसलिंग में बजरंग पूनिया ने ब्रॉन्ज मेडल वाले मैच में कजाकिस्तान के रेसलर दौलत नियाजबेकोव को 8-0 से मात दे दी। गॉल्फ़ में भी अदिति अशोक ने बेहतरीन प्रदर्शन किया लेकिन वो मेडल लेने से चूक गयी।

एथलेटिक्स 

भारत के स्टार जेवलिन थ्रोअर नीरज चोपड़ा ने 87.58 मीटर का थ्रो करके टोक्यो ओलंपिक्स में गोल्ड मेडल जीत लिया हैं। इस पहले भारत की झोली में गोल्ड मेडल 13 साल पहले बीजिंग ओलंपिक 2008 में शूटर अभिनव बिंद्रा ने जीता था। यह एथलेटिक्स में भारत का पहला मेडल हैं।

रेसलिंग 

बजरंग पूनिया ने कजाकिस्तान के रेसलर दौलत नियाजबेकोव को 65 किलोग्राम वेटकेटेगरी में 8-0 से हराया और ब्रॉन्ज़ मेडल अपने नाम कर लिया।

गॉल्फ़ 

भारत की युवा गॉल्फ़र अदिति अशोक टोक्यो ओलंपिक्स में वूमेंस इंडिविजुअल स्ट्रोक प्ले में चौथे स्थान पर रहीं और मेडल जीतने से रह गयी।अदिति ने आज चौथे राउंड में टॉप-4 में अपने स्थान को बरक़रार रखा। उन्होंने आखिरी शॉट में बर्डी हासिल करने की कोशिश की, लेकिन वह सफल ना हो पायी।

Tokyo Olympics India Today Day Highlights Win Loses Medals Tally in Hindi

Tokyo Olympics 2020 Day 15 Highlights – 6 August 2021 – जानें 15वें दिन टोक्यो ओलंपिक्स में कैसा रहा भारतीय खिलाड़ियों का प्रदर्शन

रेसलिंग 

स्टार रेसलर और मेडल के प्रबल दावेदार मानें जानें वाले बजरंग पूनिया 65 किलोग्राम वेट केटेगरी के सेमीफाइनल में तीन बार के वर्ल्ड चैम्पियन अज़रबैजान के हाजी एलियेव से 12-5 से हार गए। अब वो कल ब्रॉन्ज़ मेडल जीतने के लिए लड़ेंगे। इससे पहले बजरंग क्वार्टर फाइनल मुकाबले में ईरान के पहलवान  घियासी चेका मुर्तजा को 2-1 से हराकर सेमीफाइनल में पहुंचे थे।

सीमा बिस्ला वूमेंस कि फ्रीस्टाइल 50 किलोग्राम केटेगरी में प्री-क्वार्टर में ट्यूनीशिया की सारा हमदी से1-3 से हार गयी। सीमा बिस्ला को रेपेचेज का मौका भी नहीं मिल पाएगा क्योंकि सारा हमदी क्वार्टर फाइनल मैच हार गयी हैं।

हॉकी 

भारतीय वूमेंस हॉकी टीम अपना ब्रॉन्ज़ मेडल मैच ब्रिटेन से 3-4 से हार गयी हैं। वूमेंस हॉकी टीम ने पहली बार किसी ओलंपिक में फाइनल तक का सफ़र तय किया था।

गोल्फ़ 

अदिति अशोक शुक्रवार को तीसरा राउंड खत्म होने के बाद दूसरे स्थान पर आ गयी हैं। जिस कारण अब उनके सिल्वर मेडल जीतने की उम्मीद बन गयी हैं।  शनिवार को सुबह 6.30 बजे आखिरी राउंड खेला जाएगा। पहले स्थान पर अमेरिका की कोरडा नेली हैं।

वहीं दीक्षा डागर एक ओवर 72 के स्कोर के साथ निचले हाफ में है जिस कारण वो 51वें स्थान पर रहीं।

एथलेटिक्स 

टोक्यो ओलंपिक्स में गुरप्रीत सिंह क्रैंप के कारण 50 किमी पैदल चाल रेस के फाइनल में नहीं पहुंचे पाए हैं। गुरप्रीत सिंह 35 किमी की दूरी 2 घंटे 55 मिनट 19 सेकंड में पूरी कर चुके थे जब उन्हें क्रैंप हुआ और उन्हें मुक़ाबले से हटना पड़ा। जब वो हटे तब वो 51वें स्थान पर थे।

वूमेंस की 20 किलोमीटर ब्रिस्क वॉक इवेंट में भारत की प्रियंका गोस्वामी 1:32:36 टाइमिंग के साथ 17वें स्थान पर और भावना जाट 1:37:38 टाइमिंग के साथ 32वें नंबर पर ही आ पायी।

भारतीय 4×400 मीटर रिले टीम मोहम्मद अनस याहिया, टॉम नोआ निर्मल, राजीव अरोकिया और अमोज जैकब ने 3:00:25 प्रयास के साथ एक नया एशियाई रिकॉर्ड बनाया और हीट 2 में चौथे स्थान पर रही, और ओवरऑल नौवें स्थान पर रहीं और इसके साथ ही वो फाइनल में नहीं पहुंच पायी। इससे पहले एशियाई रिकॉर्ड कतर के नाम था जिन्होंने 2018 के एशियाई गेम्स में गोल्ड मेडल जीता था और 3:00.56 का समय निकाला था।

Tokyo Olympics India Today Day Highlights Win Loses Medals Tally in Hindi

Tokyo Olympics 2020 Day 14 Highlights – 5 August 2021 – जानें 14वें दिन टोक्यो ओलंपिक्स में कैसा रहा भारतीय खिलाड़ियों का प्रदर्शन

हॉकी 

भारतीय मेंस हॉकी टीम ने टोक्यो ओलंपिक्स में 41 साल से चले आ रहे मेडल के इंतज़ार को ख़त्म करते हुए ब्रॉन्ज मेडल मैच में जर्मनी को 5-4 से मात दी इससे पहले 1980 में मास्को ओलंपिक्स में टीम ने गोल्ड मेडल जीता है उसके बाद से अब जाकर टीम ने ब्रॉन्ज़ मेडल अपने नाम किया।

रेसलिंग 

भारत की मेडल की प्रबल दावेदार रेसलर विनेश फोगाट वूमेंस की 53 किलोग्राम वेटकेटेगरी के क्वॉर्टर फाइनल मैच में बेलारूस की वानेसा कालादजिन्सकाया से 9-3 से हार गयी। विनेश को अब रेपेचेज मैच के लिए वेनेसा के फाइनल में पहुंचने का इंतज़ार करना था लेकिन दो बार की वर्ल्ड चैंपियन  बेलारूस वेनेसा कालाजिंसकाया सेमीफाइनल में हार गयी जिस कारण विनेश का टोक्यो ओलंपिक्स में मेडल जीतने का सपना टूट गया।

अंशु मलिक भी 57 किलोग्राम वेटकेटेगरी में रियो ओलंपिक्स की सिल्वर मेडलिस्ट रूस की वालेरा कोबलोवा से रेपेचेज मुकाबले में 1-5 से हार गयी और टोक्यो ओलंपिक्स से बाहर हो गयी हैं।

रवि कुमार दहिया ने 57 किलोग्राम वेट केटेगरी के फाइनल में सिल्वर मेडल अपने नाम किया

वहीं दीपक पूनिया 86 किलोग्राम केटेगरी में सेन मारिनो के मेयल्स नजीम से ब्रॉन्ज़ मेडल मैच 2-4 से हारकर बाहर हो गए हैं।

गोल्फ़  

अदिति अशोक वूमेंस में स्ट्रोक प्ले केटेगरी के दूसरे राउंड में 133 के कुल स्कोर के साथ दूसरे स्थान पर आ गयी हैं। वहीं दीक्षा डागर 148 के स्कोर के साथ 53 वें स्थान पर ही आ पाई।

एथलेटिक्स : मेंस 20 किलोमीटर वॉक 

मेंस की 20KM रेस वॉक फाइनल में संदीप कुमार 23वें स्थान पर ही आ पाए और उनके मेडल जीतने की उम्मीद ख़त्म हो गयी हैं। वहीं राहुल रोहिल्ला और केटी इरफान भी अच्छा प्रदर्शन करने में नाकाम रहें। वो 47वें और 51वें स्थान पर ही पहुंच पाए।

Tokyo Olympics India Today Day Highlights Win Loses Medals Tally in Hindi

Tokyo Olympics 2020 Day 13 Highlights – 4 August 2021 – जानें 13 वें दिन टोक्यो ओलंपिक्स में कैसा रहा भारतीय खिलाड़ियों का प्रदर्शन

हॉकी 

भारतीय मेंस हॉकी टीम अर्जेंटीना के हाथों 1-2 से हार गयी है जिस कारण वो अब फाइनल में नहीं पहुंच पायी। भारतीय टीम अब ब्रॉन्ज़ मेडल के लिए अपनी दावेदारी पेश करेगी।

रेसलिंग 

रेसलर रवि कुमार मेंस के फ्रीस्टाइल 57 किलोग्राम केटेगरी में कजाकिस्तान के सनायव नूरिस्लाम को हराकर फाइनल में पहुंच गए हैं। रवि कुमार 7-9 से पीछे थे। तभी 1 मिनट बाकी रहते रवि ने कजाक पहलवान को चित करते हुए मुकाबले से बाहर का रास्ता दिखा दिया। उन्हें विक्ट्री बाय फॉल रूल से जीता हुआ माना गया।

दीपक पूनिया को मेंस के फ्रीस्टाइल 86 किलोग्राम केटेगरी में सेमीफाइनल में अमेरिका के टेलर डेविड मॉरिस से  0-10 से हार का सामना करना पड़ा है और वो अब कल ब्रॉन्ज़ मेडल के लिए दोबारा मैदान पर उतरेंगे।

वूमेंस की 57 किलोग्राम कैटेगरी में अंशु मलिक को प्री क्वार्टर फाइनल में बुल्गारिया की इरियाना कुराचकिना से 8-2 से अपना मुक़ाबला हार गयी हैं। इसके अलावा इरियाना कुराचकिना फाइनल में पहुंच गयी है जिसके साथ तो अंशु रेपचेज राउंड में पहुंच गयी है और वो अब कल ब्रॉन्ज़ मेडल के लिए लड़ेंगी। रेसलिंग में फाइनल में पहुंचने वाले रेसलर्स जिन विरोधियों को हराते हैं। उनके बीच अब ब्रॉन्ज मेडल के लिए मैच होगा और इस सब चीज को रेपचेज राउंड कहते हैं।

एथलेटिक्स 

जेवलिन थ्रोअर शिवपाल सिंह फाइनल में नहीं पहुंच पाए। उनका बेस्ट थ्रो 76.40 मीटर का रहा।  शिवपाल ने 11वें स्थान पर अपनी जगह बनाई।

स्टार जेवलिन थ्रोअर नीरज  ने अपने पहले ही प्रयास में 86.65 मीटर का थ्रो किया और फाइनल में पहुंच गए। फाइनल में सीधे पहुंचने के लिए 83.50 मीटर का थ्रो फेंकना था। नीरज  7 अगस्त को फाइनल में खेलने के लिए उतरेंगे।

गोल्फ़ 

अदिति अशोक ने  पहले दिन फोर अंडर 67 का स्कोर करके दुनिया की नंबर एक अमेरीकी गोल्फर नैली कोरडा के साथ दूसरे स्थान पर आ गयी। वहीं टॉप पर स्वीडन की मेडेलेने सैगस्ट्रोम रही। इसके अलावा दीक्षा डागर 56वें स्थान पर रहीं।

Tokyo Olympics India Today Day Highlights Win Loses Medals Tally in Hindi

Tokyo Olympics 2020 Day 12 Highlights – 3 August 2021 – जानें 12 वें दिन टोक्यो ओलंपिक्स में कैसा रहा भारतीय खिलाड़ियों का प्रदर्शन

एथलेटिक्स 

शॉट पुट में तेजिंदरपाल सिंह फाइनल में नहीं पहुंच पाए। तेजिंदर ने इस इवेंट में अपना बेस्ट थ्रो 19.99 मीटर का फेंका और 13वें स्थान पर रहें।

अन्नू रानी जेवलिन थ्रो में फाइनल में नहीं पहुंच पायी। उन्होंने 54.04 मीटर का बेस्ट थ्रो किया लेकिन वो14 वें स्थान पर ही आ सकी।

रेसलिंग  

सोनम मलिक फ्रीस्टाइल (62 किग्रा वर्ग) में मंगोलिया की बोलोरतुया से हार गयी हैं।मैच 2-2 कि बराबरी पर रहा। लेकिन बोलोरतुया ने 2 टेक्निकल पॉइंट हासिल किये जिस कारण वो जीत हासिल कर पायी। सोनम ओलंपिक्स में क्वालीफाई करने वाली सबसे कम उम्र की रेसलर हैं। उम्मीद थी की बोलोरतुया फाइनल में पहुंच जाती तो सोनम मलिक को रेपेचेज राउंड खेल सकती थी और ब्रॉन्ज़ मेडल अपने नाम कर सकती थी। लेकिन बोलोरतुया सेमीफाइनल में  तैबे मुस्तफा से  0-10 से हार गयी जिस कारण सोनम कि ब्रॉन्ज़ मेडल की उम्मीद भी टूट गयी।

हॉकी 

भारतीय मेंस हॉकी टीम सेमीफाइनल में बेल्जियम से 5-2 से हार गयी है और फाइनल की रेस से बाहर हो गयी है भारतीय टीम अब ब्रॉन्ज़ मेडल जीतने के लिए खेलेगी।

Tokyo Olympics India Today Day Highlights Win Loses Medals Tally in Hindi

Tokyo Olympics 2020 Day 11 Highlights – 2 August 2021 – जानें 11वें दिन टोक्यो ओलंपिक्स में कैसा रहा भारतीय खिलाड़ियों का प्रदर्शन

घुड़सवारी

घुड़सवारी में फौआद मिर्जाऔर सिग्नूर मेडिकॉट इक्वेस्ट्रियन जंपिंग के इंडिविजुअल फाइनल में 23वें स्थान पर रहे।

हॉकी 

भारत की महिला टीम हॉकी टीम ने टोक्यो ओलंपिक्स में ऑस्ट्रेलिया को 1-0 से हराकर सेमीफाइनल में अपनी जगज बना ली हैं। इससे पहले भारतीय वूमेंस टीम कभी भी यहाँ तक नहीं पहुंची थी। भारत का सेमीफाइनल में मुक़ाबला अर्जेंटीना के साथ होगा।

शूटिंग

संजीव राजपूत और ऐश्वर्य प्रताप सिंह तोमर मेंस  के 50 मीटर थ्री पॉजिशन के फाइनल में नहीं पहुंच पाए। ऐश्वर्य क्वालिफिकेशन राउंड में 21वें और संजीव 32वें स्थान पर ही अपनी जगह बना पाए।

एथलेटिक्स 

दुती चंद वूमेंस की 200 मीटर हीट 4  में आखिरी स्थान पर ही आ पायी। वो सातवें स्थान पर ही अपनी जगह बनाने में सफल रही जिस कारण वो सेमीफाइनल में नहीं पहुंच पायी।

कमलप्रीत कौर डिस्कस थ्रो के फाइनल में छठे स्थान पर ही आ पायी। उनका बेस्ट थ्रो 63.70 मीटर का रहा। इसके साथ उन्होंने तीन फाउल भी किये।

Tokyo Olympics India Today Day Highlights Win Loses Medals Tally in Hindi

Tokyo Olympics 2020 Day 10 Highlights – 1 August 2021 – जानें 10वें दिन टोक्यो ओलंपिक्स में कैसा रहा भारतीय खिलाड़ियों का प्रदर्शन

बैडमिंटन 

पीवी सिंधु ने चीन की ही बिंग जिओ को 21-13 और 21-15 से हराकर ब्रॉन्ज़ मेडल जीता। वह ओलंपिक के इतिहास में भारत के लिए लगातार दो ओलंपिक्स में मेडल जीतने वाली पहली महिला खिलाड़ी बन गयी हैं। उन्होंने 2016 के ओलंपिक्स में सिल्वर मेडल जीता था। ऊके अलावा रेसलर सुशील कुमार ने ओलंपिक में दो मेडल जीते हैं।

बॉक्सिंग

सुपर हेवीवेट के क्वार्टर फाइनल मुकाबले में 91 किलोग्राम वेट केटेगरी में हारे सतीश कुमार को उजबेकिस्तान के बखोदिर जालोलोव ने 5-0 से हरा दिया।

हॉकी 

भारतीय मेंस हॉकी टीम ने ग्रेट ब्रिटेन को 3-1 से हराकर सेमीफाइनल में अपनी जगह बना ली हैं।

घुड़सवारी

फौआद मिर्जा क्रॉस-कंट्री राउंड के बाद 22वें स्थान पर पहुंच गए । वह सोमवार को शो-जंपिंग राउंड में फ़िर उतरेंगे।

गोल्फ़ 

गोल्फ़ में अनिर्बान लाहिड़ी चौथे और अंतिम दौर में एक ओवर 72 के स्कोर के साथ संयुक्त 42वें स्थान पर आ गए। वहीं उदयन माने भी अंतिम दौर में एक ओवर 72 के स्केार से कुल तीन ओवर के स्कोर के साथ 56वें स्थान पर आ गए।

Tokyo Olympics India Today Day Highlights Win Loses Medals Tally in Hindi

Tokyo Olympics 2020 Day 9 Highlights – 31 July 2021 – जानें 9वें दिन टोक्यो ओलंपिक्स में कैसा रहा भारतीय खिलाड़ियों का प्रदर्शन

टोक्यो ओलंपिक्स में 9वां दिन भारत के लिए ज़्यादा अच्छा नहीं रहा। जहां बॉक्सिंग में पूजा रानी क्वार्टर फाइनल में हारकर बाहर हो गयी है और इसके अलावा मेंस में बॉक्सर अमित पंघल को हार का सामना करना पड़ा। तीरंदाजी में भी अतानु दास भी हार गए और बाहर हो गए। बैडमिंटन में पीवी सिंधु फाइनल में नहीं पहुंच पायी हालांकि वो रविवार को ब्रॉन्ज़ मेडल के लिए मैच खेलेंगी। वहीं डिस्कस थ्रो में कमलप्रीत कौर ने फाइनल में जगह बना ली हैं।

बैडमिंटन 

पीवी सिंधु सेमीफाइनल में चीनी ताइपे की ताइ जू यिंग से 21-18, 21-12 से सीधे सेटों में हार गयी और फाइनल की रेस से बाहर हो गयी। हालांकि वो अब ब्रॉन्ज़ मेडल के लिए चीन की ही बिंग जिआओ के साथ खेलेंगी।

बॉक्सिंग 

पूजा रानी 75 किलोग्राम केटेगरी के क्वार्टर फाइनल में चीन की ली कियान से 5-0 से हार गयी और इसी के साथ उनका सफ़र भी रूक गया।

बॉक्सर अमित पंघल प्री-क्वार्टर फाइनल में 52 किलोग्राम की केटेगरी में  कोलंबिया के युबेर्जेन रिवास से 1-4 से हार गए।

सेलिंग 

सेलिंग में वरुण ठक्कर और गणपति की भारतीय जोड़ी भी टोक्यो ओलंपिक्स से बाहर हो गयी। मेंस की स्किफ 49er में 12 रेस के बाद वरुण ठक्कर और गणपति की जोड़ी 17वें स्थान पर ही पहुंच पायी। अगर वो टॉप -10 में रहते तो मेडल के लिए क्वालिफाई कर सकते थे।

शूटिंग 

वूमेंस की 50 मीटर राइफल 3 पोजिशन में भी अंजुम मोदगिल और तेजस्वी सावंत फाइनल में अपनी जगह नहीं बना पायी। अंजुम कुल 1167 के स्कोर के साथ 15वें नंबर पर और तेजस्वी 1154 के स्कोर के साथ 33वें नंबर पर रहीं। इसमें 37 शूटर्स खेल रहे थे।

हॉकी 

भारतीय वूमेंस हॉकी टीम ने ग्रुप स्टेज के अपने आखिरी मैच में साउथ अफ्रीका को 4-3 से मात दे दी और इस जीत के साथ ही भारत की क्वार्टर फाइनल में पहुंचने की उम्मीद अभी भी बरकरार हैं। अब टीम की निगाहें आयरलैंड और ब्रिटेन के बीच होने वाले मैच पर टिकी है अगर आयरलैंड मैच जीत जाएगा तो भारतीय वूमेंस टीम का टोक्यो ओलंपिक्स का सफ़र भी ख़त्म हो जाएगा और यदि ग्रेट ब्रिटेन जीत जाती है तो टीम क्वार्टर फाइनल में पहुंच जायेगी। ये मैच आज शाम को खेला जाएगा।

एथलेटिक्स 

डिस्कस थ्रो में भारत की कमलप्रीत कौर ने शानदार प्रदर्शन करते हुए फाइनल में पहुंच गयी हैं। कमलप्रीत ने तीसरे प्रयास में 64 मीटर का थ्रो किया जिस वज़ह से वो फाइनल में पहुंच पायी। फाइनल अब 2 अगस्त को खेला जाएगा।

सीमा पूनिया फाइनल में नहीं पहुंच पायी। वो 31 एथलीटों में से 16वें स्थान पर ही पहुंच पायी। फाइनल में जगह बनाने के लिए टॉप 12 में होना होता हैं।

लॉन्ग जंप में श्रीशंकर 7.69 मीटर की बेहतरीन जंप के साथ 25वें स्थान पर रहे और फाइनल के लिए क्वालीफाई नहीं कर पाए।

तीरंदाजी 

अतानु दास प्री-क्वार्टर फाइनल में जापान के ताकाहारू फुरुकावा से 6-4 से हार गए। यह मुक़ाबला शूट ऑफ तक गया था। इस हार की वज़ह से उनका टोक्यो ओलंपिक्स में मेडल जीतने का सपना भी टूट गया।

गोल्फ़ 

भारत के अनिर्बान लाहिड़ी स्ट्रोक प्ले के दूसरे राउंड में 72 के साथ टाई-24वें स्थान पर हैं।

घुड़सवारी 

ड्रेसेज इवेंट के दूसरे दिन फौआद मिर्जा 28.00 पेनल्टी पॉइंट लेकर सातवें नंबर पर आये हैं।

Tokyo Olympics India Today Day Highlights Win Loses Medals Tally in Hindi

Tokyo Olympics 2020 Day 8 Highlights – 30 July 2021 – जानें 8वें दिन टोक्यो ओलंपिक्स में कैसा रहा भारतीय खिलाड़ियों का प्रदर्शन

हॉकी 

भारत की मेंस हॉकी टीम ने टोक्यो ओलंपिक्स में पूल ए के अपने आखिरी मैच में जापान को 5-3 से मात दी। भारत की तरफ़ से इस मैच में दो-दो गोल गुरजंत सिंह और हरमनप्रीत सिंह ने और एक नीलकांता शर्मा ने दागा।

भारत की वूमेंस हॉकी टीम ने आयरलैंड को 1-0 से हराकर इस ओलंपिक में अपनी पहली जीत हासिल की हैं। इस जीत के साथ भारत का क्वार्टर फाइनल में पहुंचने का अब भी मौका बना हुआ हैं। भारत की तरफ़ से गोल नवनीत कौर ने किया।

बैडमिंटन 

पीवी सिंधु ने जापान की अकाने यामागुची कोको सीधे गेम में 21-13, 22-20 से हरा दिया और इसके साथ ही वो सेमीफाइनल में पहुंच गयी हैं। सिंधु को ये मैच जीतने में सिर्फ़ 56 मिनट लगे।

एथलेटिक्स 

स्प्रिंटर दुती चंद ने वूमेंस की 100 मीटर (हीट 5) में निराशाजनक प्रदर्शन किया। वो सातवें स्थान पर रही और अगले राउंड के लिए क्वालीफाई नहीं कर पायी।

अविनाश साबले ने मेंस की 3000 मीटर स्टीपलचेज इवेंट में नया नेशनल रिकॉर्ड बना डाला। वह हीट 2 के राउंड में 8:18.12 समय के साथ 7वें स्थान पर आ गए और कुल मिलाकर वह 13वें स्थान पर रहे। साबले ने मार्च में हुए फेडरेशन कप में 8: 20. 20 का अपना ही नेशनल रिकॉर्ड तोड़ डाला। लेकिन इसके बाद भी वो फाइनल तक नहीं पहुंच पाए।

मोहम्मद अनस, रेवती वीरमणि, सुभा वेंकटेशन और अरोकिया राजीव भारतीय मिक्स्ड रिले टीम अपने हीट में सीजन के बेहतरीन समय 3:19.93 के साथ सबसे आखिरी 8वें स्थान पर रहने के बाद फाइनल के लिए क्वालीफाई नहीं कर पायी।

एम पी जबीर मेंस की 400 मीटर हर्डल रेस के पहले राउंड हीट 5 में सात खिलाड़ियों में आखिरी स्थान पर रहे। उन्होंने 50.77 का समय निकाला।

तीरंदाज़ी 

दीपिका कुमारी कोरिया की सान अन के ख़िलाफ़ क्वार्टर फाइनल में 0-6 से हारी गयी। दीपिका नंबर 1 खिलाड़ी है और उनसे उम्मीद थी कि वो मेडल जीतेंगी लेकिन वह अंतिम-8 तक ही पहुंच पायी।

बॉक्सिंग 

भारत की लवलीना बोरगोहेन ने 69 किलोग्राम केटेगरी के क्वार्टर फाइनल में चीनी ताइपे की निएन चिन चेन को 4-1 से हराकर सेमीफाइनल में पहुंच गयी है और इसके साथ ही भारत का एक और मेडल पक्का हो गया। इससे पहले बॉक्सिंग में विजेंदर सिंह ने 2008 के बीजिंग ओलंपिक्स में ब्रॉन्ज़ और एमसी मैरीकॉम ने भी 2012 के लंदन ओलंपिक्स में ब्रॉन्ज़ मेडल जीता था।

वहीं सिमरनजीत कौर वूमेंस 60 किलोग्राम केटेगरी के अंतिम-16 के मुकाबले में थाईलैंड की सुदापोर्न सीसोंदी से 5-0 से हार गयी और इसी हार के साथ सिमरनजीत टोक्यो ओलंपिक्स से बाहर हो गयी हैं।

शूटिंग 

मनु भाकर 25 मीटर एयर पिस्टल के फाइनल में नहीं पहुंच पायी। वो 11वें स्थान पर रही लेकिन अगर उन्हें फाइनल में पहुंचने के लिए अंतिम 8 में पहुंचना था लेकिन ऐसा नहीं हो पाया। इसके साथ ही वो टोक्यो ओलंम्पिक्स से बाहर हो गयी हैं। वहीं राही सरनोबत 32वें स्थान पर रही और वो भी टोक्यो ओलंपिक्स से बाहर हो गयी।

सेलिंग 

विष्णु सरवनन 9वीं रेस में तीसरे स्थान पर रहे और लेजर स्टैंडर्ड क्लास में ओवरऑल 20वें स्थान पर रहें। वहीं नेत्रा कुमानन ने 35वें स्थान पर रही। दोनों ही मेडल की रेस से बाहर हो गए हैं।

मेंस की स्किफ 49er में, केसी गणपति और वरुण ठक्कर की जोड़ी तीन रेस में 17वें, 11वें और 16वें स्थान पर रही और अभी भी 116 नेट अंकों के साथ 19 कॉम्पिटिटर्स में से 17वें स्थान पर काबिज है।

घुड़सवारी 

फौआद मिर्जा और सिग्नूर मेडिकॉट ने घुड़सवारी इवेंट के पहले दिन 28.00 अंकों के साथ स्टैंडिंग में 7वें स्थान पर रहें।

गोल्फ़ 

अनिर्बान लाहिड़ी राउंड 2 में 18 होल पूरे नहीं कर सके क्योंकि टोक्यो में ख़राब मौसम के कारण खेल रोकना पड़ा। वह इस समय 20 होल्स की बराबरी पर है और उन्होंने  में राउंड 2 में 16 होल खेले हैं।

Tokyo Olympics India Today Day Highlights Win Loses Medals Tally in Hindi

Tokyo Olympics 2020 Day 7 Highlights – 29 July 2021 – जानें सातवें दिन टोक्यो ओलंपिक्स में कैसा रहा भारतीय खिलाड़ियों का प्रदर्शन

बॉक्सिंग 

टोक्यो ओलंपिक्स के प्री क्‍वार्टर फाइनल में मैरीकॉम कोलंबिया की खिलाड़ी से 2-3 से हार गयी और इसी हार के साथ उनको टोक्यो का सफ़र ख़त्म हो गया।

91 किलोग्राम केटेगरी में सतीश ने जमैका के बॉक्सर रिकार्डो ब्राउन को 4-1 से हरा दिया और इस जीत के साथ ही वो क्वार्टर फाइनल में पहुंच गए हैं।

सेलिंग 

मेंस वन पर्सन डिंगी लेजर में विष्णु सरवानन सातवीं रेस के बाद 27वें स्थान पर पहुंचे और आठवीं रेस में 23वें स्थान पर पहुंचे। कुल मिलाकर आठ रेस बाद वह 23वें स्थान पर काबिज़ है और अभी दो रेस बाकी हैं।

नेत्रा महिला वन पर्सन डिंगी की आठवीं रेस ख़त्म होने के बाद 20वें स्थान पर हैं। कुल मिलाकर वो अब 31वें स्थान पर आ चुकी हैं।

स्किफ 49er की छठी रेस में भारतीय जोड़ी के सी गणपति और वरुण ठक्कर की जोड़ी सातवें स्थान पर आ गयी और कुल मिलाकर 17वें स्थान पर पहुंची। अब कल तीन और रेस होंगी।

गोल्फ़ 

भारतीय गोल्फर दीक्षा डागर को टोक्यो ओलंपिक्स में खेलने के लिए कहा गया है क्योंकि जब साउथ अफ्रीका की पॉलो रेटो हटे थे उनके बाद ऑस्ट्रिया को मौका दिया लेकिन उन्होंने इंकार कर दिया। इसी कारण भारत की दीक्षा को टोक्यो में खेलने का मौका मिला हैं।

मेंस इंडिविजुअल स्ट्रोक प्ले राउंड 1 खराब रोशनी के कारण सस्पेंड कर दिया गया। अब यह शुक्रवार को खेला जाएगा। भारत के अर्निबान लाहिड़ी संयुक्त रूप से छठे स्थान पर और उघन माने पहले राउंड के बाद 30वें स्थान पर आ गए हैं।

शूटिंग 

महिलाओं के 25 मीटर पिस्टल इवेंट के क्वालिफिकेशन प्रिसिजन राउंड में भारत की मनु भाकर 5वें स्थान पर और राही सरनोबत 25वें स्थान पर रहीं। कल इसका रैपिड फायर राउंड खेला जाएगा।

तीरंदाजी 

शूट ऑफ में ओह जिनहेक ने नौ का स्कोर बनाया वहीं अतानु दास ने 10 का स्कोर बनाया और ओलिंपियन चैंपियन को हराकर  क्वार्टरफाइनल में पहुंच गए।

हॉकी 

भारतीय मेंस हॉकी टीम ने अर्जेंटीना को 3-1 से मात दी।

बैडमिंटन 

पीवी सिंधु ने डेनमार्क की खिलाड़ी मिया ब्लिचफेल्ट को 21-15,21-13 हारकर क्वार्टरफाइनल में जगह बना ली हैं।

रोइंग 

अरविंद सिंह और अर्जुन लाल की जोड़ी फाइनल बी में 5वें स्थान पर कब्ज़ा जमाने में कामयाब रही। अब फाइनल रैंकिंग 11 हो गयी है और यह भारत का रोइंग में अब तक का सबसे बेहतरीन प्रदर्शन हैं।

स्विमिंग 

साजन प्रकाश मेंस की 100 मीटर बटरफ्लाई इवेंट में अपनी हीट में दूसरे स्थान पर रहे लेकिन यह सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए काफ़ी नहीं था। इसी के साथ उनका टोक्यो 2020 का सफ़र ख़त्म हो गया हैं।

Tokyo Olympics India Today Day Highlights Win Loses Medals Tally in Hindi

Tokyo Olympics 2020 Day 6 Highlights – 28 July 2021 – जानें पांचवे दिन टोक्यो ओलंपिक्स में कैसा रहा भारतीय खिलाड़ियों का प्रदर्शन

बैडमिंटन
पीवी सिंधु ने ग्रुप स्टेज मैच में हांगकांग की चेउंग गान यी को 21-9, 21-16 से हरा दिया और प्री क्वार्टर फाइनल में अपनी जगह बनाई। सिंधु का ये मैच केवल 35 मिनट तक चला।

मेंस सिंगल्स के ग्रुप डी मैच में बी साई प्रणीत को मार्क कैलजॉव के हाथों 21-14 21-14 से हार का सामना करना पड़ा इस हार के साथ ही वो टोक्यो ओलंपिक्स 2020 से बाहर हो गए हैं।

हॉकी

वूमेंस हॉकी टीम को लगातार तीसरी हार का सामना करना पड़ा क्योंकि आज हुए मैच में वो ब्रिटेन से 4-1 से हार गयी।

तीरंदाजी
मेंस तीरंदाजी में तरुणदीप रॉय और प्रवीण जाधव को राउंड-16 में हार गए। इस हार के साथ ही वो टोक्यो ओलंपिक्स में मेडल की रेस से बाहर हो गए हैं।

दूसरी तरफ़ तीरंदाज दीपिका कुमारी ने वूमेंस सिंगल इवेंट के पहले राउंड में भूटान की करमा को 6-0, और राउंड-16 में यूएस की जेनिफर फर्नांडिस को 6-4 से हराकर अगले राउंड में पहुंच गयी हैं।

रोइंग
अर्जुन लाल जाट और अरविंद सिंह दूसरे सेमीफाइनल में छठे और आखिरी स्थान पर रहने के कारण टोक्यो ओलंपिक्स में मेंस के लाइटवेट डबल स्कल्स फाइनल के लिए क्वालीफाई नहीं कर पाए। अर्जुन और अरविंद ने 6:24.41 का समय निकाला।

सेलिंग
के सी गणपति और वरुण ठक्कर की जोड़ी ने मेंस की स्किफ 49अर सेलिंग (पाल नौकायान) कॉम्पिटिशन की चार रेस के बाद 18वें स्थान पर अपनी जगह बनाई।

Must Read:Tokyo Olympics India Today Day Highlights Win Loses Medals Tally

Tokyo Olympics India Today Day Highlights Win Loses Medals Tally in Hindi

Tokyo Olympics 2020 Day 5 Highlights – 27 July 2021 – जानें पांचवे दिन टोक्यो ओलंपिक्स में कैसा रहा भारतीय खिलाड़ियों का प्रदर्शन – Tokyo Olympics 27 July India events highlights

बॉक्सिंग
लवलीना बोरगोहेन ने वूमेंस के 69 किलोग्राम राउंड ऑफ 16 मैच में जर्मनी की नादिन एपेट्ज को 3-2 से हराकर क्वार्टर फाइनल में जगह बनाई।

हॉकी
इंडियन मेंस हॉकी टीम ने स्पेन को 3-0 से दी मात

शूटिंग
10 मीटर एयर पिस्टल और राइफल मिक्स्ड टीम के मैच में भारतीय शूटर्स को हार का सामना करना पड़ा। सौरभ चौधरी और मनु भाकर क्वालिफिकेशन राउंड में 7वें स्थान पर रहें, जबकि अभिषेक वर्मा और यशस्विनी देसवाल पहली हर्डल को भी पार नहीं कर पाए। इलावेनिल वलारिवन-दिव्यांश पंवार और अंजुम मौदगिल-दीपक कुमार भी क्वालीफाई नहीं कर पाए।

टेबल टेनिस
शरथ कमल मेंस सिंगल्स के तीसरे राउंड में मा लोंग से 4-1 (11-7, 8-11, 13-11, 11-4, 11-4) से हारकर तीसरे राउंड से बाहर हो गए।

सेलिंग
वरुण ठक्कर और के.सी. गणपति 49er क्लास की रेस 1 में 18वें स्थान पर ही आ पाए। वहीं वूमेंस की लेजर रेडियल में छह रेस के बाद नेत्रा कुमानन 33वें स्थान पर आयी और विष्णु सरवनन मेंस के लेजर स्टैंडर्ड में छह रेस के बाद 22वें स्थान पर आ गए।

बैडमिंटन
सात्विकसाईराज रंकीरेड्डी और चिराग शेट्टी ने ग्रुप ए के मेंस डबल्स के पूल ए मैच में ग्रेट ब्रिटेन के लेन और वेंडी को 21-17, 21-19 से हरा दिया और तीसरे स्थान पर रहे लेकिन यह जोड़ी क्वार्टरफाइनल में जगह नहीं बना पायी।

Tokyo Olympics India Today Day Highlights Win Loses Medals Tally in Hindi

Tokyo Olympics 2020 Day 4 Highlights – 26 July 2021 – जानें चौथे दिन टोक्यो ओलंपिक्स में कैसा रहा भारतीय खिलाड़ियों का प्रदर्शन – Tokyo Olympics 26 July India events highlights

Tokyo Olympics 2020 Day India today Day 4 highlights win loses medals tally 

टोक्यो ओलंपिक्स 2020 का चौथा दिन ज़्यादा अच्छा नहीं गया। तलवारबाज़ी से लेकर तीरअंदाज़ी में शुरू में तो जीत मिली लेकिन बाद में हार। वहीं वूमेंस हॉकी टीम भी जर्मनी से 2-0 से हार गयी। आज भी भारत के खाते में एक भी मेडल नहीं आ पाया।

हॉकी  

इंडियन वूमेंस हॉकी टीम जर्मनी से 2-0 से हार गयी। इससे पहले भारतीय टीम को नीदरलैंड ने भी 5-1 से हराया।

स्विमिंग 

मेंस की 200 मीटर बटरफ्लाई में साजन प्रकाश 24वें स्थान पर रहने के कारण सेमीफाइनल में नहीं पहुंच पाए।

बॉक्सिंग 

भारतीय बॉक्सर आशीष कुमार 32 बाउट के पुरुष मिडलवेट (69-75 किग्रा) राउंड में चीन के एर्बीके तुओहेटा से 0-5 से हार के कारण उन्हें टोक्यो 2020 से बाहर का रास्ता देखना पड़ा।

Tokyo Olympics India Today Day Highlights Win Loses Medals Tally in Hindi

टेबल टेनिस 

वूमेंस सिंगल्स में मनिका बत्रा तीसरे राउंड के मैच में ऑस्ट्रिया की सोफिया पोल्केनोवा से 0-4 से हार गयी।

सेलिंग 

विष्णु सरवनन तीसरे रेस में 34 अंकों के साथ 25वें स्थान पर अपनी जगह बना पाए।

टेनिस 

सुमित नागल टेनिस के मेंस सिंगल केटेगरी के दूसरे राउंड में रूस ओलंपिक कमिटी के दानिल मेदवेदेव से 6-2, 6-1 से हार गए।

बैडमिंटन 

बैडमिंटन के मेंस डबल्स में सात्विकसाईराज रंकीरेड्डी और चिराग शेट्टी की जोड़ी इंडोनेशिया की मार्कस फर्नाल्डी गिडियोन और केविन संजय सुकामुल्जो की जोड़ी के ख़िलाफ़ सीधे सेटों में 21-13, 21-12 से बुरी तरह हार गयी।

Tokyo Olympics India Today Day Highlights Win Loses Medals Tally in Hindi

तीरंदाजी 

तीरंदाजी में मेंस टीम को दक्षिण कोरिया ने 6-0 से हरा दिया। कोरिया की टीम ने तीनों सेट में बढ़त बनाये रखी।

बैडमिंटन 

2019 वर्ल्ड चैंपियनशिप के ब्रॉन्ज़ मेडलिस्ट साई प्रणीत मेंस सिंगल्स नॉकआउट के लिए क्वालीफाई करने में नाकाम रहें। इजरायल के मिशा ज़िल्बरमैन ने उन्हें 21-17, 21-15 से हराया।

टेबल टेनिस

टेबल टेनिस में सुतीर्था मुखर्जी राउंड 2 में पुर्तगाल की यू फू से 0-4 से हार गयी।

शूटिंग 

अंगद वी सिंह बाजवा और मैराज़ अहमद खान मेंस स्कीट कॉम्पिटिशन के फाइनल में जगह नहीं बना पाए।

तलवारबाज़ी 

भवानी देवी राउंड 32 के दूसरे मुक़ाबले में मैनन ब्रुनेट से 7-15 से हार गयी और टोक्यो ओलंपिक्स से भी बाहर हो गयी।

टेबल टेनिस

टेबल टेनिस में भारत के शरत कमल मेंस सिंगल्स में पुर्तगाल के टिआगो एपोलोनिया को 4-2 से हराकर तीसरे राउंड में पहुंच गए हैं।

Tokyo Olympics India Today Day Highlights Win Loses Medals Tally in Hindi

तलवारबाज़ी 

भवानी देवी ने ट्यूनिशिया की नाजिया बेन अजीजी को 15-3 से हरा दिया हैं।

Must Read:जानें टोक्यो ओलंपिक्स में भारत का पूरा शेड्यूल

Tokyo Olympics 2020 Day 3 Highlights – 25 July 2021 – टोक्यो ओलंपिक्स के तीसरे दिन जानें कैसा रहा भारतीय खिलाड़ियों का प्रदर्शन – Tokyo Olympics 25 July India events highlights

Tokyo Olympics 2020 Day India today Day 3 highlights win loses medals tally 

टोक्यो ओलंपिक्स 2020 में रविवार को तीसरे दिन भारत की शुरुआत ख़राब रही। शूटर मनु भाकर और यशस्विनी देसवाल 10 मीटर एयर पिस्टल के फाइनल में नहीं पहुंच सके। वहीं दीपक कुमार और दिव्यांश पंवार भी 10 मीटर एयर राइफल में फाइनल तक का सफ़र तय नहीं कर पाए। सानिया मिर्जा और अंकिता रैना की जोड़ी भी टेनिस के वूमेंस डबल्स के पहले राउंड में ही हार गयी। पीवी सिंधु, मैरी कॉम, मनिका बत्रा ने जीत के साथ शुरुआत की। वहीं मेंस हॉकी टीम ऑस्ट्रेलिया से 7-1 से हार गयी।

स्विमिंग 

श्रीहरि नटराज मेंस की 100 मीटर बैकस्ट्रोक कॉम्पिटिशन में तीसरी हीट में अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाए। उन्होंने 54.31 सेकेंड का समय निकालते हुए छठे स्थान पर कब्ज़ा जमाया।

माना पटेल ने 100 मीटर बैकस्ट्रोक कॉम्पिटिशन में अपनी हीट में एक मिनट 5.20 सेकेंड का समय ही निकाल पायी। जिस कारण वो दूसरे स्थान पर रहीं और सेमीफाइनल में जगह नहीं बना पायी।

हॉकी

मेंस हॉकी टीम टोक्यो ओलंपिक्स 2020 में ऑस्ट्रेलिया से बुरी तरह से 7-1 से हार गयी। भारत की तरफ़ से एकमात्र गोल दिलप्रीत ने दागा।

Tokyo Olympics India Today Day Highlights Win Loses Medals Tally in Hindi 

बॉक्सिंग 

भारतीय बॉक्सर मनीष कौशिक ब्रिटेन के ल्यूक मैकोरमैक से 4-1 से हार गए।  इसके साथ ही वो खेल के इस महाकुंभ से बाहर हो गए।

शूटिंग 

अंगद बाजवा – 73/75 अंक के साथ 11वें स्थान पर रहे

मेराज खान 71/75 के स्कोर के साथ 25वें स्थान पर रहे

बॉक्सिंग 

मैरीकॉम जीतीं राउंड ऑफ 32 का मैच

मैरीकॉम ने राउंड ऑफ 32 का मुकाबला 4:1 के स्प्लीट फैसले से जीता।

टेबल टेनिस

मनिका बत्रा ने वूमेंस केटेगरी में यूक्रेन की खिलाड़ी को 4-11,4-11,11-7,12-10,8-11,11-5,11-7 से हराकर तीसरे राउंड में पहुंची।

सेलिंग 

वूमेंस सिंगल्स की दूसरी रेस में नेत्रा 16वें स्थान और पहले 33वें स्थान पर रहीं। उन्होंने कुल मिलाकर 49 अंकों बनाये और 27वें स्थान पर रहीं। अगली दो रेस कल होंगी। दूसरे दिन10 रेस होंगी जिसके बाद टॉप 10 खिलाड़ी फाइनल में अपनी जगह बनाएंगे।

Tokyo Olympics India Today Day Highlights Win Loses Medals Tally in Hindi

जिमनास्ट

आर्टिस्टिक जिमनास्ट प्रणति नायक ऑल राउंड फाइनल्स के लिए क्वालिफाई नहीं कर सकी। चारों कैटेगरी में उन्होंने 42.565 का स्कोर बनाया। दूसरे सबडिविजन के बाद वो 29वीं रैंक पर ही पहुंच पायी।  टॉप 24 खिलाड़ी ही ऑलराउंड फाइनल में जगह बनाते हैं।

टेबल टेनिस

जी साथियान मेंस सिंगल्स के दूसरे राउंड में हॉन्गकॉन्ग के लैम सियू हैंग से एक रोमांचक मैच में  4-3 से मात हार गए।

शूटिंग 

दीपक कुमार 624.7 अंकों के साथ 26वें और दिव्यांश 622.8 अंकों के साथ 32वें स्थान पर रहे। जिस कारण वो फाइनल में नहीं पहुंच पाए।

टेनिस 

सानिया मिर्जा और अंकिता रैना की जोड़ी पहले ही राउंड में हार का सामना करना पड़ा। यूक्रेन की जोड़ी के ख़िलाफ़ उन्होंने पहला सेट 6-0 से जीता, इसके बाद यूक्रेन की जोड़ी ने शानदार वापसी करते हुए अगले दो सेट 7-6,8-10 से अपने नाम किये।

Tokyo Olympics India Today Day Highlights Win Loses Medals Tally in Hindi

बैडमिंटन

पीवी सिंधु ने इजराइल की सेनिया को 21-7, 21-10 से एकतरफ़ा हरा दिया। यह मैच वो मात्र 28 मिनट में जीत गयी।

रोइंग

अरविंद सिंह और अर्जुन लाल लाइटवेट मेंस डबल्स स्कल के रेपेचेज राउंड में 6:51:36 के टायमिंग के साथ तीसरे स्थान हासिल करने सफल रहे और सेमीफाइनल के लिए क्वालिफाई कर लिया।

शूटिंग 

भारत की स्टार मनु भाकर और यशस्विनी देसवाल 10 मीटर एयर पिस्टल के फाइनल रेस से बाहर हो गयी। मनु भाकर की पिस्टल भी ख़राब हो गयी थी।

Tokyo Olympics 2020 Day 2 Highlights – 24 July 2021 – भारत के लिए दूसरा दिन शानदार रहा – Tokyo Olympics 2020 Day India today Day 2 highlights win loses medals tally 

Tokyo Olympics 24 July India events highlights

भारतीय वेटलिफ्टर मीराबाई चानू ने वेटलिफ्टिंग में 49 किलोग्राम वेट केटेगरी में सिल्वर मेडल जीता और भारत का खाता खोला। दूसरी तरफ़ मेंस हॉकी टीम जीत गयी टेबल टेनिस में मनिका बत्रा ने भी अपना मैच जीता। इसके अलावा भारतीय खिलाड़ियों का प्रदर्शन ख़राब ही रहा।

इंडियंस हॉकी टीम नीदरलैंड से 1-5 से हार गयी। इसी के साथ टोक्यो ओलंपिक के पहले दिन भारत के मुकाबले खत्म हो चुके हैं।

बॉक्सिंग 

बॉक्सर विकास कृष्ण ओलंपिक्स से हुए बाहर, जापान के ओकाज़ावा ने 0-5 से हराया।

Tokyo Olympics India Today Day Highlights Win Loses Medals Tally in Hindi

टेबल टेनिस

टेबल टेनिस खिलाड़ी सुतीर्था मुखर्जी का सिंगल्स राउंड के पहले मुकाबले में स्वीडन की लिंडा के ख़िलाफ़ 3-1 से पीछे रह गयी।

मनिका बत्रा ने अपने पहले मैच में ग्रेट ब्रिटेन की हो टिन टिन को 4-0 से मात दी।

बैडमिंटन

मेंस डबल्स केटेगरी में सात्विक साईंराज और चिराग शेट्टी ने चीनी ताइपे की ली यंग और वैंग ची की जोडी को 21-16, 16-21,27-25 से हराकर जीत के साथ शुरुआत की।

शूटिंग 

शूटर सौरभ चौधरी 10 मीटर एयर पिस्टल इवेंट में 107 के स्कोर के साथ सातवें स्थान पर रहे और उन्हें  मेडल की रेस से बाहर होना पड़ा।

वेटलिफ्टिंग 

टोक्यो ओलंपिक में वेटलिफ्टर मीराबाई चानू ने 49 किलो ग्राम केटेगरी में 202 के कुल वजन के साथ सिल्वर मेडल जीता।

Tokyo Olympics India Today Day Highlights Win Loses Medals Tally in Hindi

बैडमिंटन

बैडमिंटन में भारत के बी साईं प्रणीत अपने पहले मैच में इजराइल के मिशा जिल्बरमैन से 21-17, 21-15 से हार गए।

टेनिस 

भारतीय टेनिस खिलाड़ी सुमित नागल ने मेंस सिंगल्स के पहले राउंड के मैच में उज़्बेकिस्तान के डेनिस को पहले सेट में 6-4 से मात दे दी।

टेबल टेनिस

टेबल टेनिस के मिक्स्ड डबल्स इवेंट में मनिका बत्रा और अचंत शरत कमल चीनी ताइपे ने भारतीय जोड़ी को की जोड़ी से ओपनिंग राउंड में 11-8, 11-6, 11-5, 11-4 से हार गयी और इसके साथ ही मिक्स्ड डबल इवेंट में भारत का आगे का सफ़र ख़त्म हो गया।

हॉकी 

भारतीय मेंस हॉकी टीम ने टोक्यो ओलंपिक में अपना पहला मैच 3-2 से जीत लिया।

रोइंग

अरविंद सिंह और अर्जुन जाट लाल मेन्स डब्ल्स स्कल्स लाइटवेट के हीट में 5वें स्थान पर ही अपनी जग़ह बना पाए।

Tokyo Olympics India Today Day Highlights Win Loses Medals Tally in Hindi

तीरंदाज़ी 

दीपिका कुमारी और प्रवीण जाधव की जोड़ी ने चीनी ताइपे की जोड़ी को 5-3 से हराते हुए क्वार्टर फाइनल में अपनी जग़ह पक्की की।

शूटिंग 

शूटिंग में इलावेनिल वालारिवन और अपूर्वी चंदेला क्वॉलिफिकेशन मुकाबले से बाहर हो गई है। इलावेनिल 626.5 अंकों के साथ 16वें और अपूर्वी  चंदेला ने 30वें स्थान पर अपनी जगह बनाई।

Tokyo Olympics 2020 Day India today Day 1 highlights win loses medals tally – Tokyo Olympics 23 July India events highlights

भारत की स्टार खिलाड़ी दीपिका मिक्स्ड इवेंट में अतानु दास के साथ नहीं बल्कि प्रवीण जाधव के साथ खेलेंगी।  प्रवीण सबसे ज्यादा अंक हासिल करने वाले तीरंदाज ऐसे में उन्हें मिक्स्ड इवेंट में मौका मिलेगा।

मिक्स्ड टीम की राह हुई मुश्किल

भारतीय मिक्स्ड टीम को नौवें स्थान पर रहने का बहुत नुकसान उठाना पड़ेगा।  ड्रॉ के मुताबिक भारतीय मिक्स्ड टीम राउंड ऑफ 16 में चीनी ताइपे के सामने होगी। अगर इस राउंड में वह जीत हासिल कर लेते हैं तो क्वार्टरफाइनल में वो कोरिया के साथ खेलेंगी।

Tokyo Olympics India Today Day Highlights Win Loses Medals Tally in Hindi

भारतीय तीरंदाजों का ख़राब रहा प्रदर्शन 

पुरुष रैंकिंग में भारत का प्रदर्शन अच्छा नहीं रहा. इसका खामियाज़ा मिक्स्ड टीम इवेंट में भी भारत को भुगतना होगा. आखिरी राउंड के बाद फाइनल स्कोर

656 अंकों के साथ प्रवीण जाधव 31वें स्थान पर

652 अंकों के साथ अतनु दास 35वें स्थान पर रहे

652 अंकों से साथ और कम X के कारण तरुणदीप रॉय 37वें स्थान पर

नौवें स्थान पर फिसली भारतीय मिक्स्ड टीम

11वें राउंड के बाद प्रवीण जाधव ने अतनु दास से दो अंको की बढ़त ले ली। हालांकि मिक्स्ड टीम इवेंट रैंकिंग में नौवें स्थान पर आ गयी हैं। यह भारत के लिए बुरी ख़बर हैं।

10वें राउंड के बाद भी टॉप 25 में कोई भारतीय अपनी जगह नहीं बना पाया।

10 राउंड का खेल पूरा हो गया है और भारत का कोई भी तीरंदाज टॉप 25 में नहीं हैं। भारत के तीनों तीरंदाज में फिलहाल सबसे आगे हैं प्रवीण जाधव जिन्होंने 10वें राउंड में 56 अंक हासिल किए हैं वह 26वें स्थान पर हैं। अतानु ने भी 56 अंक हासिल किए  लेकिन वह 28वें स्थान पर रहे वहीं तरुणदीप ने 54 अंक के साथ 38वें स्थान पर हैं।

अतानु दास पर बढ़ा दबाव

नौवें राउंड के बाद प्रवीण 493 अंको के साथ 27वें स्थान पर हैं वहीं अतानु ने नौवें राउंड में 52 का स्कोर किया और कुल 492 के साथ वह 30वें स्थान पर हैं।

छठे स्थान पर आयी मिक्स्ड इवेंट टीम

अतानु की रैंकिंग के कारण भारतीय मिक्स्ड टीम भी छठे स्थान पर फिसल गयी हैं। भारत की ओर से अतनु और दीपिका मिक्स्ड टीम इवेंट में उतरने वाले हैं।

27वें स्थान पर पहुंचें प्रवीण जाधव

दूसरे हाफ की शुरुआत हुई और सातवें राउंड में प्रवीण जाधव ने 55 अंक हासिल कर लिए। अतानु दास ने भी 55 अंक हासिल किए वहीं तरुणदीप रॉय 54 अंक ही ले पाए।  प्रवीण और अतनु के अंक बराबर ही हैं लेकिन ज्यादा X (परफेक्ट स्कोर) होने के कारण प्रवीण आगे हैं।

Tokyo Olympics India Today Day Highlights Win Loses Medals Tally in Hindi

पहले हाफ के बाद का स्कोर

पहले हाफ के बाद प्रवीण यादव 329 के स्कोर के साथ 30वें स्थान पर अतानु दास 329 अंको के साथ 31वें स्थान पर और तरुणदीप रॉय 323 अंकों के साथ 45वें स्थान पर हैं। कोरिया ने यहां भी अपना दबदबा बना कर रखा हुआ हैं।

अतानु से आगे निकले प्रवीण जाधव

प्रवीण जाधव ज़्यादा 10s के दम पर अतानु से आगे हैं।  पांचवें राउंड में प्रवीण 56 अंक हासिल करके 25वें स्थान पर आ गए वहीं अतानु 55 अंक के साथ 29वें स्थान पर और तरुणदीप 37वें स्थान पर हैं।

निराशाजनक रहा तीसरा राउंड

तीसरा राउंड भारत के लिए काफी अच्छा नहीं रहा। अतानु दास ने केवल 52 अंक ही हासिल किये और 29वें स्थान पर लुढ़क गए। वहीं जाधव 56 अंक के साथ 30वें स्थान पर पहुंचे।

अतानु दास की वापसी

दूसरे राउंड में खराब खेल के बाद अतानु दास ने X-10-9-9-9 के साथ वपसी करते हुए 11वें स्थान पर आ गए।

Tokyo Olympics India Today Day Highlights Win Loses Medals Tally in Hindi

टॉप 10 से बाहर तीनों तीरंदाज़ 

दूसरा राउंड तीनों ही खिलाड़ियों का प्रद्रर्शन अच्छा नहीं रहा। अतानु दास ने 54, तरुणदीप रॉय और प्रवीण जाधव ने 55 अंक बनाये। तीनों टॉप 10 से बाहर हो गए है और मिक्स्ड टीम अभी 7वें स्थान पर काबिज़ हैं।

तीरंदाजी का पुरुष रैंकिंग राउंड शुरू 

अतानु दास ने पहले राउंड में 58 अंक के साथ शुरुआत की उन्होंने इस राउंड में X-10-10-10-9-9 का स्कोर बनाया और वो पांचवें स्थान पर रही। वहीं 55 अंक के साथ तरुणदीप रॉय 31वें और प्रवीण जाधव 51 अंक के साथ 40वें स्थान पर हैं।

दीपिका ने रैंकिंग राउंड में हासिल किया 9वां स्थान

आखिरी राउंड में दीपिका कोई बड़ा बदलाव नहीं कर पायी। उन्होंने इस राउंड में X-10-9-9-9-7 का स्कोर बनाया और 54 अंक हासिल किए। 663 के कुल स्कोर के साथ दीपिका नौवें स्थान पर रहीं और अब इसी के आधार पर उनका ड्रॉ तय किया जायेगा।

11वें राउंड में दीपिका को न X मिला न ही 10

दीपिका कुमारी ने 11वें राउंड में एक भी एक्स (परफेक्ट स्कोर, बोर्ड के एक दम बीचों-बीच) और 10 हासिल नहीं किया जिसके कारण वह सातवें स्थान पर आ गयी हैं। इस राउंड में उनका स्कोर 9-9-9-9-9-8 रहा। उनके पास छठा स्थान हासिल करने का अभी भी मौका बना हुआ हैं।

छठे स्थान पर पहुंचीं दीपिका

दीपिका ने 10वें राउंड में एक बार फिर शानदार वापसी करते हुए 58 अंक हासिल किए और 10वें राउंड में X-X-10-10-9-9 के स्कोर के साथ छठे स्थान पर पहुंची।  टॉप तीन स्थानों पर कोरियन खिलाड़ियों ने कब्ज़ा जमा लिया।

Tokyo Olympics India Today Day Highlights Win Loses Medals Tally in Hindi

दीपिका के पास अब बस 3 मौके

दीपिका कुमारी ने नौवें राउंड में एक और 7 हासिल किया। इस राउंड में उन्होंने X-X-10-10-9-7 अंक बनाये। अब दीपिका के पास केवल तीन राउंड बचे हुए हैं

आठवें स्थान पर फिसलीं दीपिका कुमारी

दीपिका के लिए आठवां राउंड अच्छा रहा लेकिन आखिरी शॉट में उन्होंने केवल 7 अंक ही बना पायी। इस राउंड में 10-9-9-9-9-7 उनका स्कोर रहा। अब वह आठवें स्थान पर फिसल गई। पहले हाफ में भी दीपिका का एक शॉट सात का था।

सातवें राउंड में दीपिका ने हासिल किए 55 अंक

सातवें राउंड में दीपिका की शुरुआत अच्छी रही इस बार उन्होंने 55 अंक बनाए। इस राउंड में उनका स्कोर X-10-9-9-9-8 रहा

Tokyo Olympics India Today Day Highlights Win Loses Medals Tally in Hindi

कोरिया की सान की नज़र रिकॉर्ड पर

कोरिया की एन सान ने रैंकिंग राउंड का ओलिंपिक रिकॉर्ड तोड़ने के करीब हैं रैंकिंग राउंड में अब तक बेस्ट स्कोर 673 था जबकि छह राउंड बाद ही सान ने 345 अंक बना लिए हैं। रैकिंग राउंड का वर्ल्ड रिकॉर्ड 692 हैं।

दीपिका ने पहली बार टॉप-5 में बनाई अपनी जग़ह 

दीपिका कुमारी ने छठे राउंड में 57 अंक हासिल किए जिसके बाद वह टॉप चार में आ गयी हैं। छठे राउंड में उन्होंने X-10-10-9-9-9 अंक बनाये। उनका कुल स्कोर अब 334 हो गया हैं।

पांचवें राउंड में दीपिका ने हासिल किए 4 परफेक्ट 10

इस राउंड में उनका स्कोर X-10-10-10-10-9 रहा जिसमें 4 परफेक्ट 10 शामिल हैं। दीपिका एक बार फ़िर 10वें स्थान पर आ गयी हैं।

दीपिका के लिए चौथा राउंड ख़राब रहा। इस राउंड में वह कुल 51 अंक ही बना पायी और 14वें स्थान पर पहुंच गई हैं। इस राउंड में उनका स्कोर X-X-8-8-8-7 रहा।

Tokyo Olympics India Today Day Highlights Win Loses Medals Tally in Hindi

दूसरे राउंड में दीपिका ने अच्छी शुरुआत की दीपिका ने दूसरे राउंड में 10-10-9-9-8-8 का स्कोर बनाया। वर्ल्ड रिकॉर्ड होल्डर कोरिया की कैंग चे यंग अब तक एक भी परफेक्ट 10 हिट नहीं किया हैंऔर वो 15वें स्थान पर हैं।

दीपिका कुमारी ने अपने पहले राउंड में X-10-10-9-9-8 का स्कोर बनाया। उन्होंने 120 में से 111 अंक हासिल किए हैं और फिलहाल वह 10वें स्थान पर हैं।

Must Read:जानिए बजरंग पूनिया ने अब तक किस-किस चैंपियनशिप में मेडल अपने नाम किए

Tokyo Olympics India Today Day Highlights Win Loses Medals Tally in Hindi, जैसी और भी बेहतरीन कहानियां पढ़ने के लिए, हमारे फेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर हमें फ़ॉलो करें और हमारे वीडियो के बेस्ट कलेक्शन को देखने के लिए, YouTube पर हमें फॉलो करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

The content and images used on this site are copyright protected and copyrights vests with their respective owners. We make every effort to link back to original content whenever possible. If you own rights to any of the images, and do not wish them to appear here, please contact us and they will be promptly removed. Usage of content and images on this website is intended to promote our works and no endorsement of the artist shall be implied. Read more detailed ​​disclaimer
Copyright © 2021 Tentaran.com. All rights reserved.
× How can I help you?