उत्तराखंड न्यूज़- 31 हज़ार करोड़ पूंजी निवेश की उम्मीद

Uttarakhand News 24 September 2018

uttarakhand news 24 september 2018

 

उत्तराखंड में 31 हज़ार करोड़ पूंजी निवेश की उम्मीद है

 

उत्तराखंड में होने वाले इनवेस्टर्स समिट 2018 के लिए सरकार ने पूरी ताकत झोंक दी है। सरकार की मानें तो 31 हजार करोड़ रुपए के पूंजी निवेश प्रस्ताव पर एमओयू साइन होने की उम्मीद है। दावा यह भी किया जा रहा है कि यह आंकड़ा निर्धारित लक्ष्य 40 हजार करोड़ रुपए को पार कर सकता है। बताया जा रहा है कि  जिन पर सहमति बनी है, उन पूंजी निवेश के प्रस्तावों पर 26 सितंबर को सीएम की मौजूदगी में एमओयू साइन किए जाएंगे। उद्योग विभाग के निदेशक सुधीर नौटियाल का कहना है कि 500 डेलीगेट्स व 300 इनवेस्टर्स का रजिस्ट्रेशन भी पूरा हो चुका है। सूत्रों की मानें तो ऊर्जा के क्षेत्र में अमेरिकी कंपनी एज्यूर पावर ने राज्य में 21 हजार करोड़ रुपये पूंजी निवेश करने का फैसला किया है। 7 और 8 अक्तूबर को होने वाले इन्वेस्टर्स मीट में इन कंपनियों के साथ समझौतों पर हस्ताक्षर किए जाएंगे।

 

त्रिवेंद्र सिंह रावत 300 बेड का मैटरनिटी हॉस्पिटल बनवाएंगे

 

आयुष्मान भारत योजना की लॉन्चिंग पर मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने कहा कि दून में जल्द ही 300 बेड का मैटरनिटी हॉस्पिटल खुलने जा रहा है, साथ ही कोरोनेशन हॉस्पिटल में मौजूदा व्यवस्था के अतिरिक्त मरीजों के लिए 100 बेड की व्यवस्था भी की जा रही है। इससे जिले में स्वास्थ्य सेवाओं का विस्तार होगा और मरीजों को राहत मिलेगी। त्रिवेंद्र सिंह रावत ने ये भी कहा कि जन स्वास्थ्य को लेकर सरकार गंभीर है। लगातार विभागीय ढांचे को बेहतर किया जा रहा है। सरकार राज्य में 75 प्रतिशत डॉक्टर तैनात करने में सफल रही है। तकनीक व आईटी के माध्यम से भी स्वास्थ्य सुविधाएं दूरस्थ पर्वतीय क्षेत्रों में पहुचाने के प्रयास किए जा रहे हैं। जनवरी माह तक 139 नई एम्बुलेंस अस्पताल में लगाई जाएंगी। इसके अलावा राज्य में जल्द ही एयर-एम्बुलेंस शुरू की जाएगी।

 

केदारघाटी में हेलीकॉप्टर्स के शोर से प्रभावित नहीं होगी स्कूलों में पढ़ाई

 

केदारघाटी में हेलीकॉप्टर के शोर शराबे से प्राथमिक विद्यालयों में अब पढ़ाई बाधित नहीं होगी। केदारनाथ धाम में हवाई सेवा दे रही हवाई कंपनियों ने डीएम के निर्देश पर स्कूलों के दो-दो कमरों को साउंडप्रूफ कर दिया है। दरअसल केदारनाथ यात्रा के दौरान हेलीकॉप्टर स्कूलों के ऊपर से उड़ान भरते थे जिसके चलते बहुत शोर होता था और बच्चों की पढ़ाई बाधित होती थी। इसी को देखते हुए डीएम मंगेश घिल्डियाल ने हवाई कंपनियों के साथ बैठक कर स्कूलों में दो-दो कमरे साउंडप्रूफ बनाने को कहा था।

 

5 घंटे में तैयार किया गया अंडरपास

 

हरिद्वार बाईपास रोड पर अजबपुर में रेलवे ट्रैक के नीचे एनएच डिविज़न ने सिर्फ पांच घंटे में अंडरपास तैयार कर दिया। रेलवे द्वारा एनएच डिविज़न को इसके लिए 6 घंटे का समय दिया गया था। इस दौरान ट्रेनों का संचालन बंद किया गया था। एनएच डिविजन द्वारा 3 क्रेन, 5 पोकलेन, 2 जेसीबी और 100 मज़दूर लगाकर अंडरपास तैयार किया गया। इसके लिए दिल्ली से हैवी क्रेनें मंगाई गई थी।

 

Must Read: देहरादून की रिस्पना नदी फिर से होगी जीवित

 

छात्रसंघ पदाधिकारियों का एक दिवसीय सम्मेलन किया गया

 

मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत की अध्यक्षता मे राजकीय महाविद्यालयों, विश्वविद्यालयों के निर्वाचित छात्र पदाधिकारियों का एक दिवसीय सम्मेलन आयोजित किया गया। इस मौके पर सीएम ने छात्रसंघ नवनिर्वाचित पदाधिकारियों को बधाई देते हुए कहा कि उत्तराखंड में एक ही दिन सभी छात्रसंघों के चुनाव से देश के समक्ष मिसाल कायम हुई हैं। हमें एक देश एक चुनाव के संकल्प पर गम्भीरता से विचार करना होगा और जल्द ही इस संकल्प को पूरा करना होगा।

 

हठयोग कार्यक्रम में विदेशी साधक ले रहे हैं प्रशिक्षण

 

उत्तरकाशी के तपोवन आश्रम में शिवानंद कुटीर की ओर से हठयोग प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किया गया। इस कार्यक्रम में अमेरिका, तुर्की व बेला रूस के 15 योग साधक हठयोग में ध्यान का प्रशिक्षण ले रहे हैं। शिवानंद कुटीर के स्वामी गोविंदानंद व योगाचार्य अमेरिका निवासी रॉबर्ट मोसेस ने विदेशी साधकों को हठयोग के साथ साधना और ध्यान की बारीकियों से भी परिचित करायाताकि वो सूर्य नमस्कार व प्रार्थना का अभ्यास आसानी से कर सकें। यह  विदेशी साधक उत्तरकाशी में योग को बढ़ावा देने के लिए भी काम कर रहे हैं।

 

 आइपीएस अफसर केवल खुराना युवाओं कोदे रहे है टिप्स

 

उत्तराखंड के यातायात निदेशक आइपीएस अफसर केवल खुराना सोशल मीडिया के ज़रिए लोगों को ज्ञान बांट रहे हैं। खुराना यू-टयूब, फेसबुक व वाट्सएप के ज़रिए प्रदेश में सिविल सेवा की तैयारी कर रहे युवाओं को टिप्स दे रहे हैं। यू-टयूब पर वीडियो अपलोड करके वह परीक्षार्थियों के सवालों के जवाब व उनकी उलझनों का समाधान कर रहे हैं। आर्थिक तंगी के चलते सिविल सेवा प्रतियोगिता की कोचिंग नहीं ले पाने वाले युवाओं को उनके इस कदम से खासी मदद मिल रही है।

 

For Latest Updates like Uttarakhand News 24 September 2018, do subscribe to our newsletter and follow us on Facebook, Twitter, Instagram and Google+

 

ऐसी ही और जानकरी के लिए हमारे न्यूजलेटर को सबस्क्राइब करें और फेसबुकट्विटर और गूगल पर हमें फ़ॉलों करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

The content and images used on this site are copyright protected and copyrights vests with their respective owners. We make every effort to link back to original content whenever possible. If you own rights to any of the images, and do not wish them to appear here, please contact us and they will be promptly removed. Usage of content and images on this website is intended to promote our works and no endorsement of the artist shall be implied. Read more detailed ​​disclaimer
Copyright © 2019 Tentaran.com. All rights reserved.