भारतीय पहलवान सुशील कुमार की जिंदगी के कुछ राज़

Sushil Kumar Life Secrets – पहलवान सुशील कुमार किसी परिचय के मोहताज नहीं हैं। आज के दौर में ऐसा कोई इंसान नहीं है जो सुशील कुमार को ना जानता हो। सुशील कुमार ने ओलंपिक में देश के लिए एक के बाद एक मेडल लेकर आए है। सुशील कुमार अपने खेल और एमटीवी के शो रोडीज की वजह से  हर वक्त सुर्खियों में बने रहते हैं । आज हम आपको सुशील कुमार से जुड़ी कुछ बेहद ही दिलचस्प बाते बताएंगे। जिन बातों से आप आज तक अंजान थे।

 

sushil kumar life secrets

 

  • सुशील कुमार का जन्म 26 मई 1983 में नज़फगढ़ के एक छोटे से गांव बापरोला में हुआ था।
  • सुशील कुमार को अपने चचेरे भाई से पहलवान बनने की प्रेरणा मिली थी और मेहज 14 साल की छोटी-सी उम्र में सुशील कुमार ने पहलवानी सीखना शुरू कर दिया था।

बॉलीवुड फिल्म के हिंदी टाइटल का अंग्रेजी अनुवाद

 

sushil kumar

 

  • सुशील कुमार के पिता दीवान सिंह दिल्ली ट्रांसपोर्ट कॉरपोरेशन में बस ड्राइवर थे जिस वजह से उनकी आर्थिक कंडीशन बेहद खराब थी, लेकिन फिर भी उनके पिता ने उन्हें कभी पहलवानी करने से रोका नहीं और जब सुशील छत्रपाल स्टेडियम में कुश्ती सीखने जाते थे तो उनके घरवाले घर से ही दूध,घी और घर पर बना खाना भेजते थे।
  • सुशील कुमार का स्वभाव हमेशा से ही शर्मीला और सिंपल रहा हैं। सुशील कुमार को अपने इसी स्वभाव की वजह से साल 2010 में दिल्ली में हुए कॉमनवेल्थ गेम में उनको मोस्ट पॉपुलर एथलीट का खिताब मिला था।

sushil kumar wrestler

 

  • सुशील कुमार ने शाकाहारी लोगो की छवी ठीक की है, जो लोगो ये सोचते है कि शाकाहारी लोग कमजोर होते है। सुशील कुमार ने इस बात को गलत साबित किया है क्योंकि सुशील कुमार ने 2008 में बीजिंग ओलपिंक में सिर्फ अपनी मां के द्वारा भेजा घी, दूध और सब्जियां खाया था और जीत कर भी आए थे। सुशील कुमार शाकाहारी जिस वजह से वो पेटा संगठन के लिए कैंपेन भी कर चुके हैं।

sushil kumar indian wrestler

 

  • सुशील कुमार सचिन तेंदुलकर की तरह ही उसूलो के एकदम पक्के हैं। सुशील कुमार ने साल 2012 में एक शराब की ब्रांड का ऐड करने से मना कर दिया था क्योंकि उनका मानना था कि इस एड को अगर यूथ देखेगा तो बिगड़ सकता है।
  • सुशील कुमार वो पहले खिलाड़ी हैं जो देश के लिए दो बार गोल्ड मेडल लेकर आए हैसाथ ही सुशील कुमार को देश का सबसे बड़ा खिताब राजीव गांधी खेल रत्न मिला था और वो सबसे पहले पहलवान थे ।

sushil kumar awards

 

  • सुशील कुमार वो पहले भारतीय थे जो टॉस हारने के बाद भी जीत गए थे।
  • सुशील कुमार ने अपने गुरू महाबली सतपाल की बेटी सावी से साल 2011 में शादी के बंधन में बंध गए । सुशील कुमार के दो जुड़वां बेटे हैं।

sushil kumar life story

 

  • सुशील कुमार को कुश्ती के अलावा फुटबॉल खेलना और देखना बहुत पंसद हैं और सुशील के फेवरेट फुटबॉल खिलाड़ी लियोनेस मेसी हैं। सुशील ने बताया कि उन्हें फुटबॉल देखना पंसद था पर जब से ये टीवी पर हिंदी भाषा में आने लगा तब से वो फुटबॉल को समझने भी लगे है।
  • सुशील कुमार ने 7 गोल्ड एक सिल्वर और 3 कांस्य मेडल जीते हैं। जो कुल मिलाकर 11 मेडल है।

सुशील कुमार की जिंदगी के कुछ राज़ से ज़ुडी और भी खबरों के लिए come back and visit us again.

 

Read news about Sushil Kumar Life Secrets, Sushil Kumar, Sushil Kumar Wrestler, Sushil Kumar Biography.

 

ऐसी ही और जानकरी के लिए हमारे न्यूजलेटर को सबस्क्राइब करें और फेसबुक,ट्विटर और गूगल पर हमें फ़ॉलों करें।

Sushil Kumar Life Secrets

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Copyright © 2018 Tentaran.com. All rights reserved.